Move to Jagran APP

CoronaVirus Positive in UP: कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण खतरे में UP पुलिस के जवान व अधिकारी

CoronaVirus Positive in UP मुरादाबाद वाराणसी आगरा कानपुर बहराइच में पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव हैं। इनके पॉजिटिव होने से देश के सबसे बड़े सुरक्षा बल में काफी खलबली मची है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 26 Apr 2020 11:04 AM (IST)Updated: Sun, 26 Apr 2020 11:01 PM (IST)
CoronaVirus Positive in UP: कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण खतरे में UP पुलिस के जवान व अधिकारी
CoronaVirus Positive in UP: कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण खतरे में UP पुलिस के जवान व अधिकारी

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने में लगे प्रदेश पुलिस के जवान के साथ अधिकारी भी इसकी चपेट में आ रहे हैं।

loksabha election banner

कानून-व्वयस्था दुरुस्त रखने के साथ लोगों की मदद करने तथा रक्तदान में भी सक्रिय पुलिसकर्मी इस संकट की घड़ी में लगातार कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। कोरोना योद्धा पुलिसकर्मियों पर हर रोज बड़ा खतरा है, फिर भी आम लोगों की जान को बचाने के लिए यह मैदान में डटे हुए हैं।

प्रदेश में अब तक मुरादाबाद, वाराणसी, आगरा, कानपुर, बहराइच में पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव हैं। इनके पॉजिटिव होने से देश के सबसे बड़े सुरक्षा बल में काफी खलबली मची है। पॉजिटिव के लक्षण के बाद अधिकांश पुलिसकर्मी जिला अस्पतालों में क्वॉरंटाइन हैं। मुख्यमंत्री ने टीम 11 की बैठक में पुलिसकर्मियों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई है। इसके साथ ही पुलिसकर्मियों को एन 95 मास्क उपलब्ध कराने की बात कही है।

वाराणसी में पुलिसकर्मी पॉजिटिव पाए गए हैं जिससे पुलिस महकमे में दहशत है। इसके साथ ही तमाम प्रयासों के बावजूद कोरोना का लगातार बढ़ रहा संक्रमण प्रशासन की चिंता का सबब बना हुआ है।कोरोना वायरण संक्रमण में लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने में लगी यूपी की पुलिस खुद खतरे में है। सूबे में हर जगह से इनमें कोरोना वायरस से संक्रमित होने की सूचना है। अधिकांश पुलिसकर्मी चौराहों के साथ ही गली में भी बिना मेडिकल सुरक्षा उपकरण के अपनी ड्यूटी कर रहे हैं। यूपी पुलिस के लाखों जवान इसी हालत में ड्यूटी पर हैं। बिना पीपीई किट के भी पुलिस के जवान अपनी चिंता करे बिना ही ड्यूटी पर मुस्तैद हैं। इनके बीच में इनको जनता के आक्रोश का कहर भी झेलना पड़ रहा है, पथराव में भी चोटिल हो रहे हैं और कोरोना का संक्रमण भी मिल जा रहा है।

सत्रह पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव, एहतियात बढ़ाने के निर्देश

कोरोना के बढ़ते संक्रमण ने इसकी रोकथाम की जंग में अग्रिम पंक्ति में खड़े पुलिसकर्मियों को भी अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। सूबे में अब तक पांच जिलों में 17 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके बाद डीजीपी मुख्यालय ने पुलिसकमियों को सभी सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करने व शारीरिक दूरी का सख्ती से अनुपालन करने के निर्देश दिए हैं।

लॉकडाउन के दौरान अलग-अलग समय में अब तक करीब 100 पुलिसकर्मियों को क्वारंटाइन भी किया गया है। एडीजी कानून-व्यवस्था पीवी रामाशास्त्री का कहना है कि अधिकारियों को यह निर्देश भी दिया गया है कि वे यह भी देखें कि  पुलिसकर्मी एहतियात बरतने में कहां लापरवाही कर रहे हैं। ऐसे पुलिसकर्मियों को अपनी सुरक्षा के प्रति सचेत व जागरूक करने के लिए भी कहा गया है। डीजीपी मुख्यालय ने खासकर कोरोना प्रभावित जिलों में हॉटस्पॉट व अन्य प्रमुख स्थानों पर मुस्तैद पुलिसकर्मियों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने को कहा है। अब तक वाराणसी व कानपुर में सात-सात तथा मुरादाबाद, बिजनौर व आगरा में एक-एक पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। सभी संक्रमित पुलिसकर्मियों को इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। मुरादाबाद समेत कुछ जिलों में फ्रंटलाइन ड्यूटी के दौरान कोरोना के संदिग्ध मरीजों के संपर्क में आए करीब 100 पुलिसकर्मियों को क्वारंटाइन भी कराया गया। अधिकारियों का कहना है कि क्वारंटाइन हुए कई पुलिसकर्मी टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद अपनी ड्यूटी पर वापस आ चुके हैं। पुलिसकर्मियों को मास्क व सैनिटाइजर के उपयोग के साथ शारीरिक दूरी का सख्ती से अनुपालन करने का निर्देश दिया गया है।

वाराणसी में दारोगा सहित सात पॉजिटिव

पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में सात पुलिसकर्मियों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। इनमें एक सब इंस्पेक्टर, तीन हेड कांस्टेबल और तीन कांस्टेबल शामिल हैं। अब इन सभी सभी पुलिसकर्मियों के संपर्क में आए लोगों की खोज की जा रही है। सभी को आइसोलेट किया जाएगा। वाराणसी में 95 सैंपल की जांच की गई, जिनमें से 87 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई। इन सभी पुलिसकर्मियों की तैनाती सिगरा थाने की नगर निगम चौकी पर है। कोरोना वायरस की टेस्टिंग तब कराई गई, जब थाने के चौकी इंचार्ज सब इंस्पेक्टर में सूखी खांसी और बुखार के लक्षण देखे गए. इसके बाद साथ में रह रहे अन्य पुलिसकर्मियों में भी लक्षण दिखे। यह सभी पुलिसकर्मी एक साथ चौकी की बैरक में रहते हैं। दो दिन पहले इन्हें वहां से अलग कर दशाश्वमेध इलाके के गेस्ट हाउस में क्वारनटीन किया गया था, वहीं इनकी सैंपलिंग कराई गई थी। रिपोर्ट में 14 में से 7 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

आगरा में चरम पर कोविड-19 का कहर

ताजनगरी आगरा में कोविड-19 का कहर चरम पर है। यहां पर फिरोजाबाद के रामगढ़ थाना प्रभारी सहित 28 पुलिसकर्मी क्वारंटाइन में हैं। कोरोना के संक्रमण में पुलिसकर्मियों को चोर पकडऩा भी भारी पड़ता दिख रहा है। चोर को पकडऩे के बाद आगरा के हरीपर्वत इंस्पेक्टर समेत चार लोगों को पुलिसकर्मियों को क्वारंटाइन में जाना पड़ा। चोर के पॉजिटिव निकलने के बाद पुलिसकर्मियों को क्वारंटाइन किया गया है। फिरोजाबाद के रामगढ़ थाने में पुलिस ने युवक को पकड़ा था। कोरोना पॉजिटिव निकले युवक पर लॉकडाउन के उल्लंघन का आरोप था। उसके बाद थाना प्रभारी सहित 28 पुलिसकर्मी क्वारंटाइन में हैं। मथुरा के हॉटस्पॉट इलाके में तैनात कई पुलिसकर्मियों की कोरोना संक्रमण की जांच कराई जा चुकी है। आगरा पुलिस लाइन में मैस के फॉलोअर के भी कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी मिली है। उसके बाद 84 पुलिसकर्मी सहित 90 लोगों को क्वारंटाइन में भेजा गया है।

कानपुर में तीन पॉजिटिव

कानपुर के अनवरगंज थाने के दो और अनवरगंज क्षेत्रधिकारी कार्यालय के एक पुलिसकर्मी की कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आई है। इससे पहले भी अनवरगंज थाने व अभियोजन शाखा के एक-एक सिपाही में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज व लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) से आई कुल 284 लोगों की रिपोर्ट में 264 निगेटिव रहे।

बहराइच में दो दारोगा समेत 12 पुलिस कर्मी होम आइसोलेट

बहराइच में लॉकडाउन में मुस्तैदी से जुटे दो दारोगा समेत 12 पुलिस कर्मियों को होम आइसोलेट किया गया है। संक्रमितों को कोविड अस्पताल पहुंचाने में लगे इन कर्मियों को एहतियात के तौर पर इन्हें आइसोलेट किया गया है। 40 अन्य लोगों को क्वारंटाइन सेंटर भेजा गया है। बहराइच जिले में आठ कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। संक्रमितों की ट्रेवल हिस्ट्री की पड़ताल व उन्हें कोविड अस्पताल पहुंचाने के लिए दो दारोगा समेत 12 पुलिस कर्मियों की टीम लगाई गई थी। इसके अलावा यह टीम उन लोगों की भी तलाश की जो संक्रमित के संपर्क में आए थे। लिहाजा पुलिस टीम को चिकित्सकों ने होम आइसोलेट किया है, जबकि विभिन्न प्रांतों से पैदल व वाहनों से छिपकर गांव पहुंचे 40 लोगों को क्वारंटाइन सेंटर भेजा गया है। 

प्रयागराज में कौंधियारा थाने का पूरा स्टाफ क्वारंटाइन

मुंबई से कोरोना वायरस के पॉजिटिव चचेरे भाइयों को लाने वाले कार ड्राइवर की वजह से कौंधियारा थाने के पूरे स्टाफ को क्वारंटाइन कर दिया गया है। सभी को पास के कॉलेज में रखकर थाने को सैनिटाइज कराया गया। इसके बाद थाने में नया स्टाफ भी तैनात कर दिया गया है। मुंबई से दो चचेरे भाइयों को 21 अप्रैल को शंकरगढ़ क्षेत्र के कपारी गांव लाने वाला कार ड्राइवर राजू शुक्ला है। वह कौंधियारा के जोकनई गांव में मजरा रौहा गांव का निवासी है। इन दो भाइयों की कोरोना वायरस की जांच पॉजिटिव आने का पता चला तो कौंधियारा थाने को लेकर चिंता बढ़ गई। वजह यह कि कार ड्राइवर राजू 22 और 23 अप्रैल को कौंधियारा थाने में भी गया था। वह थाने के मुंशी समेत कई सिपाहियों से मिला था।

एसपी यमुनापार दीपेंद्र नाथ चौधरी के मुताबिक कार ड्राइवर राजू मारपीट के मामले में दूसरे पक्ष से सुलह के लिए आया था। 23 अप्रैल को भी वह थाने में पीस कमेटी की बैठक में जिला पंचायत सदस्य के साथ गया था।कपारी गांव के दोनों भाइयों की पॉजिटिव रिपोर्ट आने और राजू को परिवार के 31 लोगों समेत क्वारंटाइन में भेजने के बाद कौंधियारा थानाध्यक्ष प्रवीण सिंह, तीन दरोगा और 40 सिपाही भी संक्रमण के खतरे में आ गए। इन 50 पुलिस कर्मियों को थाने के निकट मोतीलाल डिग्री कॉलेज में क्वारंटाइन पर भेज दिया गया है। फायर ब्रिगेड की टीम ने थाने को सैनिटाइज किया। इंस्पेक्टर महेश सिंह को थाना प्रभारी नियुक्त कर दूसरे सिपाहियों की तैनाती कर दी गई है। थाने पर पीएसी भी लगा दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.