Move to Jagran APP

Coronavirus : यूपी में 1179 पहुंची तब्‍लीगी मरकज में शामिल जमात के लोगों की संख्या, 884 क्वारंटाइन

Coronavirus सीएम योगी आदित्यनाथ के कड़े रुख के बाद टूरिस्ट वीजा शर्तों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई शुरू हो गई है। ऐसे 211 विदेशियों के पासपोर्ट जब्त किए गए हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 09:28 PM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 07:34 AM (IST)
Coronavirus : यूपी में 1179 पहुंची तब्‍लीगी मरकज में शामिल जमात के लोगों की संख्या, 884 क्वारंटाइन
Coronavirus : यूपी में 1179 पहुंची तब्‍लीगी मरकज में शामिल जमात के लोगों की संख्या, 884 क्वारंटाइन

लखनऊ, जेएनएन। Coronavirus : दिल्ली के निजामुद्दीन तब्लीगी मरकज में शामिल जमात के लोगों की संख्या उत्तर प्रदेश में 1179 पहुंच गई है। इनमें 884 लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। अन्य की भी तलाश की जा रही है। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि सूबे के अलग-अलग जिलों में 287 विदेशी नागिरक भी हैं, जिनमें 286 को क्वारंटाइन किया गया है। डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने सभी के बारे में पूरी गहनता से जांच किए जाने के निर्देश दिए हैं। विदेशी नागरिकों के भारत आने के बाद उनके पूरे मूवमेंट की भी जानकारी जुटाई जा रही है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कड़े रुख के बाद टूरिस्ट वीजा शर्तों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध भी कार्रवाई शुरू हो गई है। ऐसे 211 विदेशी नागिरकों के पासपोर्ट जब्त किए गए हैं। मेरठ, लखनऊ, बहराइच, प्रयागराज, बरेली, बिजनौर समेत 14 जिलों में विदेशी नागरिकों के विरुद्ध लॉकडाउन के उल्लंघन, फॉरेन एक्ट, वीजा के नियमों के उल्लंघन समेत अन्य धाराओं में एफआईआर भी दर्ज कराई गई है।

कोरोना के संक्रमण की आशंका के चलते अब मरकज में गए तब्लीगी जमात के लोगों के संपर्क में आए उनके करीबियों के बारे में भी छानबीन की जा रही है। पुलिस व खुफिया इकाइयां तब्लीगी मरकज से होकर आए कई विदेशी नागिरकों को छिपकर रहने में मदद करने वालों की भी छानबीन कर रही हैं। तब्लीगी मरकज में शामिल होकर लौटे जमातियों की छानबीन शुरू होने के बाद इंडोनेशया, पाकिस्तान, बांग्लादेश, सुडान, मलेशिया व अन्य देशों के नागरिक यहां अलग-अलग स्थानों पर मिल रहे हैं। अपर मुख्य सचिव गृह का कहना है कि क्वारंटाइन से भागने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई होगी।

मेरठ के सबसे अधिक 304 लोग

निजामुद्दीन तब्लीगी मरकज में शामिल जमात के लोगों की पहचान हुई है, उनमें सबसे अधिक 304 लोग मेरठ के हैं। इसके अलावा बरेली में 145, प्रयागराज में 40, आगरा में 104, वाराणसी में 197, गोरखपुर में 187, गौतमबुद्धनगर में 170, कानुपर में 33 और लखनऊ देहात व लखनऊ कमिश्नरेट में 93 लोगों की पहचान की गई है।

तब्लीगी मरकज में शामिल 429 लोगों के नमूने जांच को भेजे

दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में शामिल होकर यूपी लौटे तब्लीगी जमात के 429 लोगों को अब तक चिह्नित किया गया है। उनके नमूने जांच के लिए लैब को भेज दिए गए हैं। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि मरकज में शामिल हुए लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। प्रमुख सचिव ने अगले 12 दिनों को बहुत अहम ठहराते हुए कहा कि अब हम क्रिटिकल स्टेज पर खड़े हुए हैं, क्योंकि अब कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ रही है जो चिंता का विषय है।

एक मार्च के बाद विदेश यात्रा से लौटे लोग जानकारी दें

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने जो लोग एक मार्च के बाद विदेश यात्रा कर लौटे हैं वह अपनी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दें या टोल फ्री नंबर 1800-180-5145 पर बताएं। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए आम लोगों को तेजी से जागरूक किया जा रहा है। विशेषज्ञ डॉक्टर इसके लिए अन्य डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ और आशा बहुओं को प्रशिक्षित कर रहे हैं। यह लोगों को घर-घर जाकर बताएंगे कि किस तरह कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है। उन्होंने लोगों से अपील की वह सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखें तभी इस वायरस से बच पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.