लखनऊ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए लॉकडाउन की रणनीति पर कदम बढ़ा रही उत्तर प्रदेश सरकार के लिए निर्देशों का उल्लंघन करने वाले भी कम सिरदर्द नहीं हैं। घरों से बेवजह निकलने वाले पुलिस के लिए भी चुनौती बने हुए हैं। धारा 188 के तहत रोजाना औसतन 700 मुकदमे दर्ज किए जा रहे हैं। कई बार यह आंकड़ा बढ़ भी जाता है। लॉकडाउन के दौरान धारा 188 के तहत अब तक कुल 33730 एफआईआर दर्ज की गई हैं, जबकि बुधवार को यह आंकड़ा 33049 और मंगलवार को 32316 था।

डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने लॉकडाउन का प्रभावी अनुपालन कराने का निर्देश दिया है। खासकर हॉट स्पॉट क्षेत्रों में कड़ी नजर रखने को कहा गया है। निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। पुलिस लगातार प्रभावी चेकिंग भी कर रही है। पुलिस ने अब तक 724774 वाहनों के चालान किए हैं और 33505 से अधिक वाहन सीज किए गए हैं। इस दरम्यान 13.53 करोड़ रुपये से अधिक शमन शुल्क वसूला गया है। पुलिस ने आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत भी 567 एफआईआर दर्ज कर आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की है।

मदद के लिए पुलिसकर्मियों ने घुमाया फोन

पुलिसकर्मियों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। अब तक छह जिलों में कोरोना पॉजिटिव पुलिसकर्मियों की संख्या 30 हो गई है। इसके दृष्टिगत पुलिसकर्मियों को लगातार अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश भी दिए जा रहे हैं। इस कड़ी में डीजीपी मुख्यालय में पुलिसकर्मियों की सहायता के लिए गठित 'पुलिस कोरोना सहायता इकाई' गुरुवार से पूरी तरह क्रियाशील हो गई। इकाई के नंबर 9454400544 पर पहले दिन करीब 25 पुलिसकर्मियों ने कॉल कर सहायता मांगी।

 अब तक 30 पुलिसकर्मी पाए गए कोरोना पॉजिटिव 

डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी के पीआरओ एएसपी अभय नाथ त्रिपाठी ने बताया कि पहले दिन अधिकांश पुलिसकर्मियों ने परिवारीजन की दवाएं व उनसे जुड़ी अन्य दिक्कतें साझा कीं। इस पर संबंधित जिलों की पुलिस के जरिए उनके घरों तक दवा व अन्य जरूरी सामान पहुंचवाया गया। यह इकाई 24 घंटे लगातार काम करेगी। दूसरी ओर अब तक कानपुर, वाराणसी, मुरादाबाद, बिजनौर, आगरा फीरोजाबाद में 30 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें वाराणसी में तीन नए मामले सामने आए हैं। वाराणसी में कोरोना पॉजिटिव पुलिसकर्मियों की संख्या 11 हो गई है। कानपुर में 12, फीरोजाबाद में चार, आगरा, बिजनौर व मुरादाबाद में एक-एक पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

Posted By: Umesh Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस