लखनऊ, जेएनएन। Coronavirus Effect : कोरोना वायरस फैलने के डर से वन विभाग ने सतर्कता बरतते हुए अपने चिड़ियाघर 23 मार्च तक के लिए बंद कर दिए हैं। इनमें लखनऊ व कानपुर चिड़ियाघर के साथ ही इटावा का लायन सफारी भी शामिल है। दुधवा नेशनल पार्क सहित अन्य पार्क बंद करने के लिए अभी कोई निर्णय नहीं हुआ है।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने लखनऊ और आगरा सहित 11 जिलों में मल्टीप्लेक्स, सिनेमाघर, क्लब आदि अग्रिम आदेशों तक बंद करने का फैसला रविवार को ही ले लिया था। अब वन विभाग ने अपने चिड़ियाघरों को बंद करने का फैसला लिया है। इटावा लायन सफारी के निदेशक वीके सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस के सबसे अधिक संक्रमित रोगी आगरा में मिले हैं। सफारी में विदेशी पर्यटक भी आते हैं। इसलिए कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए 23 मार्च तक सफारी पर्यटकों के लिए बंद कर दी गई है।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्यजीव सुनील पाण्डेय ने बताया कि फिलहाल स्थानीय स्थिति का आकलन करते हुए तीनों निदेशकों ने चिड़ियाघर व लायन सफारी बंद करने का निर्णय लिया है। मंगलवार को इस मामले की समीक्षा की जाएगी। साथ ही सेंट्रल जू अथॉरिटी से जो दिशा-निर्देश आए हैं उन्हें देखा जाएगा। इसके बाद चिड़ियाघर कब तक बंद रखना है इस बारे में अंतिम निर्णय लिया जाएगा। नेशनल पार्क व अन्य अभ्यारण्य के लिए उन्होंने कहा कि यह बहुत बड़े क्षेत्र में स्थित हैं साथ ही एक स्थान पर भीड़ नहीं जमा होती है। इसलिए इन्हें बंद करने का फैसला अभी नहीं लिया गया है।

यह भी पढ़ें : यूपी सरकार से कर्मचारियों ने की 31 मार्च तक आपातकालीन अवकाश की मांग

यह भी पढ़ें : सावधान! अब वायरस के करवट लेने का वक्त, लोकल ट्रांसमिशन का खतरा बढ़ा

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस के शिकंजे में प्रियंका वाड्रा की किसान रैली, फिलहाल टला कार्यक्रम

यह भी पढ़ें : बड़े प्रोग्राम टाल राजनीतिक दलों का कोरोना वायरस से बचाव पर जोर, जागरूक करेंगे भाजपा कार्यकर्ता

Posted By: Umesh Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस