Move to Jagran APP

Lucknow Coronavirus News Update : लैब असिस्टेंट मिला कोरोना पॉजिटिव, लखनऊ में 182 केस; रायबरेली में 8 नए संक्रमित

Lucknow Coronavirus News Update अब मरीजों का आंकड़ा 182 पर पहुंच चुका है जबकि 11 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और एक मौत भी हो चुकी है। जिलों में कुल 70 संक्रमित।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Wed, 22 Apr 2020 08:53 AM (IST)Updated: Wed, 22 Apr 2020 06:54 PM (IST)
Lucknow Coronavirus News Update : लैब असिस्टेंट मिला कोरोना पॉजिटिव, लखनऊ में 182 केस; रायबरेली में 8 नए संक्रमित
Lucknow Coronavirus News Update : लैब असिस्टेंट मिला कोरोना पॉजिटिव, लखनऊ में 182 केस; रायबरेली में 8 नए संक्रमित

लखनऊ, जेएनएन।  Lucknow Coronavirus News Update : कोरोना का बवंडर धीरे-धीरे उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को पूरी तरह अपनी ओर घसीट रहा है। आज (बुधवार) लखनऊ के बख्शी तालाब इलाके में स्थित सारामऊ केे एक अस्पताल में तैनात लैब असिस्टेंट कोरोना संक्रमित पाया गया है। युवक सीतापुर के सिधौली तहसील क्षेत्र के एक गांव का रहने वाला है। केजीएमयू की जांच के सीएमओ कार्यालय के मुताबिक, जांच रिपोर्ट में चार आये पॉजिटिव में से तीन रिपीट टेस्ट के शामिल हैं। इस तरह एक ही नया मरीज सारामऊ  केे एक अस्पताल में तैनात लैब असिस्टेंट कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। बता दें, बीते दिन यानी मंगलवार को दो मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई थी। इस तरह शहर में अब मरीजों का आंकड़ा 182 पर पहुंच चुका है, जबकि 11 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और एक मौत भी हो चुकी है।

loksabha election banner

लैब असिस्टेंट मिला कोरोना पॉजिटिव

सीतापुर के सिधौली तहसील निवासी कोरोना पॉजिटिव वर्तमान में लैब टेक्नीशियन अपने गांव आया हुआ था। रिपोर्ट में पॉजिटिव पाए जाने के बाद डीएम, एसपी व स्वास्थ विभाग के अधिकारी उसके गांव पहुंच गए हैं। संक्रमित युवक को खैराबाद सीएससी के लेवल 1 वार्ड में भर्ती कराने की के लिए लाया जा रहा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉ राकेश वर्मा ने बताया कि उन्हें बुधवार करीब 12 बजे उच्चाधिकारियों के माध्यम से क्षेत्र में रहने वाले युवक के कोरोना पॉजिटिव होने की सूचना मिली थी। खैराबाद अस्पताल में युवक को लाने की तैयारी हो रही है।

मंगलवार को दो में मिला संक्रमण, ऐशबाग सील

बीते मंगलवार को लखनऊ के दो मरीजों में कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। पहला, ऐशबाग के मालवीय नगर स्थित करहेटा के एक युवक में संक्रमण मिला था। उसके बाद पुलिस ने इलाके को सील कर दिया। युवक अमीनाबाद के मेडिसिन मार्केट स्थित एक दवा दुकान में काम करता था। सदर निवासी एक दवा व्यापारी के संपर्क में आया था। वहीं, दूसरा शाम तक बलरामपुर अस्पताल में लावारिस भर्ती करीब 30 वर्षीय मरीज में संक्रमण मिला। जिसके बाद मरीज को एसजीपीजीआइ रेफर कर दिया गया। अमीनाबाद में लावारिस मिले युवक को पुलिस ने 18 अप्रैल को वार्ड नंबर दो में भर्ती कराया था। वह बोल नहीं पा रहा था। 

अभी ये है स्थिति

राजधानी में अब तक कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 182 हो गई है। वहीं 26 सहारनपुर, 17 असम, नौ राजस्थान, एक झारखंड, 16 दिल्ली, एक अंडमान का पॉजिटिव मरीज हैं।

आठ और जमाती मिले कोरोना पॉजीटिव, रायबरेली में अब 43 मरीज 

वहीं, रायबरेली जिले में बुधवार को कोरोना के 8 और नए मामले सामने आये हैं। हां कृपालु इंस्टीट्यूट मुंशीगंज में क्वारंटाइन किए जा रहे आठ और जमातियों में कोरोना पॉजीटिव मिला है। अब तक जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 43 हो गई है। इन मरीजों को भी बछरावां के रैन में रखने की संभावना है। हालांकि, प्रशासनिक अमला अभी इस पर कुछ बोलने को तैयार नहीं है। मगर, एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है। बता दें कि मंगलवार को यहां क्वारंटाइन में रखे गए 68 में से 33 की रिपोर्ट पॉजीटिव आई थी। 11 के सैंपल खराब हो गए थे। जबकि 24 की रिपोर्ट निगेटिव आई थी। इन सबके सैंपल मंगलवार को दोबारा जांच के लिए एसजीपीजीआइ भेजे गए।

बलरामपुर में संदिग्ध मरीज की मौत-परिवार क्वारंटाइन

बलरामपुर जिले के संयुक्त जिला अस्पताल में भर्ती मरीज की मंगलवार देर शाम मौत हो गई। मरीज की मौत से प्रशासन सकते में है। स्वास्थ्य विभाग संदिग्ध मानकर उसका सैंपल जांच के लिए लखनऊ भेजा है। सीएमओ डॉ. घनश्याम सिंह ने बताया कि मृतक युवक सदर ब्लॉक के सिरसिया गांव का रहने वाला था। उसके फेफड़े में पानी व सांस लेने में दिक्कत थी। वह सोमवार को अस्पताल आया था। उसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया था। प्रथम दृष्टया टीबी से मौत होना प्रतीत हो रहा है। एहतियात के तौर पर मरीज का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। मृतक के परिवार को घर में क्वारंटाइन कर दिया गया है। साथ ही शव परिवारजन को सौंप दिया गया है। दूसरी तरफ, बलरामपुर उतरौला नगर पालिका अध्यक्ष मुहम्मद इदरीस खां को होम क्वारंटाइन किया गया है। सीएचसी अधीक्षक डॉ. चंद्र प्रकाश ने बताया कि 16 अप्रैल को वह अपने इलाज के सिलसिले में लखनऊ गए थे। वहां से अपने वाहन में दो महिलाओं व एक बालिका को अपने साथ लाए थे। 17 अप्रैल को उन सभी को परिवार के पांच अन्य लोगों के साथ क्वारंटाइन सेंटर में दाखिल करा दिया गया था। एहतियात के तौर पर नपाध्यक्ष को भी होम क्वारंटाइन कर पुलिस को सूचना दे दी गई है। वाहन का चालक कहीं भूमिगत हो गया है। उसकी तलाश कराई जा रही है।

जिला - संक्रमित - स्वस्थ हुए

रायबरेली - 43 - 00

सीतापुर - 17 - 09

लखीमपुर - 04 - 04

हरदोई - 02 - 02

बाराबंकी - 01 - 01

गोंडा - 01 - 00

सुलतानपुर - 02 - 00

कुल - 70 - 14

(अयोध्या, अंबेडकरनगर, अमेठी, बलरामपुर, बहराइच और श्रावस्ती में कोई मरीज नहीं है)

टॉप 4 शहर

  • आगरा - 308
  • लखनऊ - 182 
  • नोएडा - 102
  • मुरादाबाद - 92

 लखनऊ के ये हैंं हॉट स्‍पॉट 

  • 3 अप्रैल - 12 संक्रमित - सदर बाजार सील
  • 6 अप्रैल - नक्खास का इलाका सील
  • 8 अप्रैल - मोहम्मदी मस्जिद वजीरगंज, फूलबाग और नजरबंद मस्जिद कैसरबाग मोहम्मदिया मस्जिद, मुजम्मिल नगर सहादत गंज, पीरपक्का मस्जिद तालकटोरा, खजूर वाली मस्जिद त्रिवेणी नगर और रजौली मस्जिद गुडंबा

आंशिक रूप से सील इलाके :-

  • 8-12 अप्रैल - गोमतीनगर का विजय खंड
  • मेट्रो स्टेशन मुंशीपुलिया
  • एलिना एनक्लेव खुर्रम नगर
  • आईआईएम रोड पावर हाउस
  • 13 अप्रैल - कैसरबाग का नया गांव इलाका सील
  • 16 अप्रैल - कसाईबाड़ा सील
  • 17 अप्रैल - मौसमगंज इलाका सील
  • 18 अप्रैल - तोपखाना, घोसियाना, हाता रामदास, यूसुफ मस्जिद हसनगंज, अल हयात मस्जिद मड़ियांव, पीरबाग मसजोड गाजीपुर और मरकज मस्जिद कैसरबाग
  • 21 अप्रैल - मालवीय नगर का करहेटा

आरोग्य एप से मिले तीन संदिग्ध मरीज

आरोग्य सेतु एप को लखनऊवासी बढ़-चढ़कर डाउनलोड कर रहे हैं। इस पर अधिसूचना (नोटिफिकेशन) आने पर अफसर भी सक्रिय हैं। मंगलवार को तीन ऐसे संदिग्ध मरीजों के घर टीम भेजकर स्वैब कलेक्शन किए गए। सीएमओ कार्यालय के प्रवक्ता योगेश चंद्र रघुवंशी के मुताबिक आरोग्य सेतु पर लोगों ने लक्षणों का ब्योरा भरा था। ऐसे में डाटा एनालिसिस में तीन लोगों के कोरोना संदिग्ध का नोटिफिकेशन आया। इसके बाद डाटा सेंटर से संदिग्ध मरीजों का ब्योरा सीएमओ कार्यालय भेजा गया। ऐसे में हेल्थ टीम भेजकर तीनों का स्वैब कलेक्शन कराए गए। इनके नमूनों को जांच के लिए केजीएमयू भेज दिया गया। वहीं, 14 दिन तक क्वारंटाइन में रहने की सलाह दी गई।

डर के बीच राहत भी

  • यूपी में राहत की बात यह है कि मंगलवार को 29 मरीजों को अस्‍पताल से छुट्टी दी गई। अब तक 169 लोग स्‍वस्‍थ होकर अस्‍पताल से घर जा चुके हैं। 
  • स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने कौशांबी और हरदोई जनपद को भी कोरोना मुक्‍त घोषित कर दिया है। ऐसे में अभी तक दस जिलों को कोरोना मुक्‍त घोषित किया जा चुका है। 
  • अलीगढ़ में मरीज पाए जाने के बाद अब कोरोना वायरस यूपी में 53 जिलों में अपने पैर पसार चुका है। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.