Move to Jagran APP

Coronavirus: एनबीआरआइ में भी होगी कोरोना की जांच, 29 को होगा लैब का उद्घाटन

मुख्य सचिव आरके तिवारी करेंगे लैब का उद्घाटन। सीडीआरआइ आइआइटीआर में पहले से ही हो रही टेस्टिंग।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 11:13 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 03:57 PM (IST)
Coronavirus: एनबीआरआइ में भी होगी कोरोना की जांच, 29 को होगा लैब का उद्घाटन
Coronavirus: एनबीआरआइ में भी होगी कोरोना की जांच, 29 को होगा लैब का उद्घाटन

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना की जांच क्षमता बढ़ाने के लिए लगातार सरकारें प्रयासरत हैं। वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआइआर) की राजधानी स्थित प्रयोगशालाएं भी टेस्टिंग में अपनी जिम्मेदारी निभा रही हैं। सीडीआरआइ, आइआइटीआर में पहले से ही टेस्टिंग की जा रही है। वहीं, अब एनबीआरआइ में भी सोमवार से टेस्टिंग शुरू कर दी जाएगी। शनिवार को टेस्टिंग के लिए बनाई गई लैब का उद्घाटन मुख्य सचिव आरके तिवारी करेंगे। इस अवसर पर केजीएमयू के कुलपति प्रो. एमएलबी भट्ट भी मौजूद रहेंगे। बीरबल साहनी पुरासाइंसेज संस्थान (बीएसआइपी) में भी जांच की जा रही है। यहां 250 से 500 नमूनों की हर रोज जांच हो रही है।

loksabha election banner

सिक्वेंसिंग से पता लगेगा कोरोना वायरस का व्यवहार

राजधानी की सीएसआइआर की प्रयोगशालाएं जांच के साथ-साथ सिक्वेंसिंग भी कर रही हैं। सीडीआरआइ, एनबीआरआइ ने केजीएमयू के साथ इस संबंध में एक एमओयू भी साइन किया है। वहीं आइआइटीआर भी सिक्वेंसिंग का काम जल्द शुरू करेगा। आइटीआर के निदेशक डॉ. आलोक धावन बताते हैं कि सिक्वेंसिंग के लिए जल्द ही जरूरी रसायन प्राप्त हो जाएंगे।

उधर, सीएसआइआर के महानिदेशक डॉ. शेखर मंडे का कहना है कि सीएसआइआर के विभिन्न प्रयोगशालाओं द्वारा 15 जुलाई तक 1000 नमूनों की सिक्वेंसिंग का काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि अब वक्त है कि इस वायरस की प्रकृति के बारे में पड़ताल की जाए। इसके लिए सिक्वेंसिंग ही एकमात्र वैज्ञानिक आधार है। कोशिश यह होगी कि देश के अलग-अलग क्षेत्रों से प्राप्त सैंपल की सिक्वेंसिंग की जाए, ताकि इसकी प्रकृति व व्यवहार के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.