Move to Jagran APP

Coronavirus Lucknow News Update: लखनऊ में फिर कोरोना विस्फोट-मिले 13 नए मरीज, बलरामपुर अस्पताल के पूर्व निदेशक में वायरस-मौत

Coronavirus Lucknow News Update लखनऊ में कोरोना के 13 नए मरीज मिले हैं। 10 मल्हौर निवासी हैं। यह एक ही परिवार व किराएदार हैं। तीन मरीज जीआरपी के जवान हैं।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 10:01 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 06:42 PM (IST)
Coronavirus Lucknow News Update: लखनऊ में फिर कोरोना विस्फोट-मिले 13 नए मरीज, बलरामपुर अस्पताल के पूर्व निदेशक में वायरस-मौत
Coronavirus Lucknow News Update: लखनऊ में फिर कोरोना विस्फोट-मिले 13 नए मरीज, बलरामपुर अस्पताल के पूर्व निदेशक में वायरस-मौत

लखनऊ, जेएनएन।  Coronavirus Lucknow News Update: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना वायरस का दायरा बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को शहर में 13 नए मरीज मिले हैं। जिसमें 10 मल्हौर निवासी हैं। यह एक ही परिवार के सदस्य व किराएदार हैं। तीन मरीज जीआरपी के जवान हैं। उधर,  बलरामपुर अस्पताल के पूर्व निदेशक का निधनहो गया। उन्हें दो दिन से बुखार आ रहा था। पीजीआइ में दिखाना चाह रहे थे। दिखाने से पहले कोविड जांच कराई तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई। बीती रात उनका निधन हो गया। बताया जा रह है कि उनका बेटा भी पॉजिटिव है। जबकि पत्नी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं, एक सुल्तानपुर निवासी कोरोना पॉजिटिव बुजुर्ग की लखनऊ में इलाज के दौरान मौत हो गई। लेकिन इसे लखनऊ में नहीं जोड़ा जाएगा। 

loksabha election banner

सीएमओ डॉ नरेंद्र अग्रवाल ने कहा कि मरीज सुल्तानपुर का था, इसलिए उसे राजधानी में काउंट नहीं करेंगे। बलरामपुर के निदेशक की मौत पर कहा कि उनकी मौत हुई है। वो कोरोना पॉजिटिव थे, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि उनकी मौत कोरोना से हुई है। डेथ ऑडिट के बाद यह क्लियर होगा कि मौत क्यों हुई। क्योंकि मौत के अन्य कारण भी हो सकते हैं।

गोंडा: जीआरपी के सिपाही समेत छह और पॉजिटिव

कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, जीआरपी का एक और सिपाही कोरोना संक्रमित मिला है। जिसे लेवल वन हॉस्पिटल सीएचसी पंडरी कृपाल में भर्ती किया जा रहा है। इससे पहले जीआरपी के दो सिपाही कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं, इनका इलाज चल रहा है। ऐसे में अब तक जीआरपी के 3 सिपाही कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। जिनका इलाज चल रहा है। इसके अतिरिक्त हलधरमऊ, मुजेहना, छपिया से एक- एक और मरीज मिले हैं। यह मुंबई व दिल्ली से आए हैं। इन्हें भर्ती किया गया है। वहीं, खरगूपुर क्षेत्र के भी दो और युवक कोरोना पाजिटिव मिले हैं, जिले में कोरोना पाजिटिव के नये मरीजों की संख्या छह हो गई है। 

अंबेडकरनगर में सीएमएस को कोरोना, जिला अस्पताल सील

जिला अस्पताल के सीएमएस की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद जिला प्रशासन ने तत्काल प्रभाव से जिला अस्पताल को सील कर दिया है। साथ ही यहां के सभी भर्ती मरीजों को राजकीय मेडिकल कॉलेज सदरपुर में शिफ्ट किया गया है। सीएमएस के संपर्क में आए 36 लोगों का नमूना जांच के लिए भेजा गया है और सभी को क्वारंटाइन  किया गया है। अगले एक सप्ताह में जिला अस्पताल के 150 कर्मचारियों की कोरोना जांच कराई जाएगी। जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र व सीएमओ डॉ.अशोक कुमार ने जिला अस्पताल पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया और अस्पताल सील कराने का निर्देश दिया। बता दें, यहां कार्यरत सफाई कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद कोविड हॉस्पिटल को सील करते हुए सभी कर्मचारियों को क्वॉरेंटाइन किया गया था। अब सीएमएस की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अस्पताल की जिम्मेदारी प्रभारी सीएमएस के रूप में डॉ.पी एन यादव को सौंपी गई है।

रायबरेली में दिल्ली से आई युवती कोरोना संक्रमित 

शहर के इंदिरा नगर की युवती में कोरोना की पुष्टि हुई है। वह एक सप्ताह पहले दिल्ली से लौटी थी। उसको शुक्रवार की सुबह एल-1 हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। अब तक जनपद में कुल 74 संक्रमित मिले हैं, जिनमें एक्टिव केस 12 हैं। पीड़िता दिल्ली में रहकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही थी। जब वह जनपद आई तो सामान्य जुकाम, बुखार होने पर जिला अस्पताल में उसकी सैंपलिंग कराई गई थी। जिसकी रिपोर्ट शुक्रवार की सुबह आई। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उसे एल-हॉस्पिटल रेयान इंटरनेशनल स्कूल में भर्ती कराया है। 

सुल्तानपुर में कोरोना पॉजिटिव बुजुर्ग की लखनऊ में इलाज के दौरान मौत 

दोस्तपुर  नगर पंचायत के बभनईया पूरब वार्ड के निवासी एक वृद्ध की तबीयत 26 मई को अचानक खराब हो गयी थी। इनको ह्रदय रोग व मधुमेह की बीमारी थी। परिजन उन्हें लेकर स्थानीय सीएचसी के गये, जहां चिकित्सक को दिखाने के बाद अंबेडकरनगर के निजी चिकित्सक के यहां दिखाने ले गए और वहां से वापस घर ले आए। घर पर एक दिन रूकने के बाद तबीयत बिगड़ने पर 27 मई को लखनऊ के मेदांता अस्पताल ले गए। वहां इलाज के लिए कोरोना की जांच कराई गई थी, जिसमें 29 मई को इनकी जांच कोरोना पॉजिटिव पाई गई। चिकित्सकों ने उनको लखनऊ स्थित एसजीपीजीआइ के कोविड-19 के अस्पताल में भर्ती कराया गया। गुरुवार की देर रात इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई है। सीएमओ डॉ . सीबीएन त्रिपाठी ने बताया कि लखनऊ से मौत की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। उधर, वृद्ध की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद प्रशासन की तरफ से दोस्तपुर ब्लाक चौराहे से चौक घंटाघर के पास तक के क्षेत्र को कंटेन्मेंट जोन घोषित कर सील कर दिया गया था। 

बीते दिन लखनऊ में छह लोगों में कोरोना

गुरुवार को छह मरीजों में से चार शहर के रहे। वहीं, कई नए इलाकों में भी वायरस ने दस्तक दे दी है। ऐसे में संबंधित क्षेत्रों में हड़कंप है। संक्रमित मरीजों में एक पीजीआइ की संविदा कर्मी है। संक्रमित मिली पीजीआइ की संविदा कर्मी बालागंज क्षेत्र में रहती है। पीजीआई पहुंचने पर उसमें बुखार, जुकाम के लक्षण मिले। ऐसे में डॉक्टरों ने जांच की सलाह दी। लैब में वायरस की पुष्टि हुई है। इसके अलावा इंदिरा नगर के पानी गांव में एक मरीज में वायरस की पुष्टि हुई। अलीगंज सेक्टर-ई में मरीज में वायरस की पुष्टि हुई। यह तीनों इलाके नए हैं। ऐसे में क्षेत्र में हड़कंप है। वहीं गोमतीनगर के विभूति खंड के एक आपर्टमेंट में निवासी पुरुष में संक्रमण की पुष्टि हुई है। सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल के मुताबिक मरीज के प िरवारजनों व संपर्क में आने वालों की जांच कराई जा रही है। इसके अलावा गोमती नगर के एक निजी अस्पताल में भर्ती बनारस निवासी मरीज में संक्रमण पाया गया। इसके अलावा लोहिया संस्थान में दिखाने आए मऊ निवासी 55 वर्षीय हृदय रोगी में कोरोना की पुष्टि हुई है। 

ए-ओपीडी-कैथ लैब कराई गई सैनिटाइज

लोहिया संस्थान में कुछ माह पहले मऊ निवासी 55 वर्षीय मरीज की एंजियोप्लास्टी हुई थी। डॉक्टर से फोन पर बात कर फॉलोअप के लिए आया। स्क्रीनिंग एरिया में जांच कराई। उसमें कोई लक्षण न होने पर हृदय रोग विभाग की ओपीडी में आ गया। यहां वह बैठा रहा। वहीं परिवारजन डॉक्टर को रिपोर्ट दिखाने कैथ लैब चले गए। डॉक्टर ने मरीज को ईसीजी, कोविड टेस्ट लिख दिया। बुधवार रात मरीज की पॉजिटिव रिपोर्ट आई। इसके बाद कैथ लैब, ईसीजी रूम, कार्डियक ओपीडी एरिया को सैनिटाइज किया गया। परिजन की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आई। ऐसे में कैथ लैब बंद नहीं रहेगी। शेष एरिया 24 घंटे के लिए सैनिटाइज कर बंद कर दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.