लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार कोरोना वायरस संक्रमण पर नियंत्रण करने में काफी हद तक सफल हो गई है। अब तक प्रदेश के 11 जिले कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त हो गए हैं। प्रदेश में एकिटव केस भी अब हजार के नीचे ही चले गए हैं।

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण की सेकेंड स्ट्रेन के दौर में सीएम योगी आदित्यनाथ के ट्रैक, टेस्ट एंड ट्रीट फॉमूला बेहद कारगर रहा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमित होने के बाद भी इसकी लगातार मॉनिटरिंग की। इसके संक्रमण से मुक्त होने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ मिशन मोड में फील्ड पर उतरे। इसका जोरदार असर देखने को मिल रहे है। प्रदेश के 11 जिले कोरोना के संक्रमण से मुक्त हो गए हैं। प्रदेश के एटा, अलीगढ़, बदायूं, बस्ती, बहराइच, महोबा, फतेहपुर, हमीरपुर, हाथरस, कसगंज, महोबा और श्रावस्ती में अब कोरोना वायरस से संक्रमित एक भी व्यक्ति नही है। यह जिले कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।

प्रदेश में बीते 24 घंटे में 33 नए संक्रमित मिले हैं। इसमें भी 53 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं है। 33 नए संक्रमित सिर्फ 22 जिलों में हैं। यहां पर इनकी संख्या सिंगिल फीगर में ही है। 64 लोग इसके संक्रमण से स्वस्थ हो गए। 515 लोग होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर 98.60 प्रतिशत है। अब तक 16 लाख 85 हजार से अधिक प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 857 ही है। ऐसी स्थिति कोरोना वायरस संक्रमण के शुरुआती दिनों (18 अप्रैल 2020) में थी। प्रदेश में अब भी हर दिन करीब ढाई से तीन लाख टेस्ट हो रहें हैं। 24 घंटे की पॉजिटिविटी दर 0.01 फीसदी तक आ गई है। यहां पर कोरोना वायरस की दूसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। हर नए दिन के साथ कोविड महामारी पर नियंत्रण की स्थिति और बेहतर होती जा रही है।

सर्वाधिक टेस्टिंग वाला राज्य

उत्तर प्रदेश सर्वाधिक कोविड टेस्टिंग करने वाला राज्य है। अब तक यहां छह करोड़ 42 लाख 77 हजार 972 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। प्रदेश में बीते 24 घंटे में दो लाख 27 हजार 740 कोविड सैम्पल की जांच की गई।

करीब साढ़े चार करोड़ का वैक्सीनेशन

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण का कार्य सुचारु रूप से चल रहा है। अब तक चार करोड़ 44 लाख 13 हजार से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन का लाभ दे दिया गया है। इनमें से सिर्फ जुलाई माह में ही एक करोड़ 32 लाख से अधिक वैक्सीन डोज लगाई गई है। तीन करोड़ 72 लाख से अधिक लोगों ने एक-एक डोज ली है। यह देश के किसी एक राज्य में किया सर्वाधिक वैक्सीनेशन है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि कोविड वैक्सीनेशन को और तेज करने की आवश्यकता है। टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को प्रोत्साहित करें। 

Edited By: Dharmendra Pandey