लखनऊ, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस टीकाकरण को लेकर विभिन्न दलों की प्रतिक्रिया से इतर बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने इस पर किसी को भी विवाद न करने की अपील की है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने केंद्र के साथ राज्य सरकारों से भी कहा है कि कोरोना वैक्सीन का लाभ जन-जन तक पहुंचे तो काफी बेहतर होगा।

मायावती ने मंगलवार को सिलसिलेवार दो ट्वीट में कहा है कि देश में कोरोना वैक्सीन के निर्माण के साथ ही बाद टीकाकरण आदि को लेकर विवाद, राजनीति, आरोप-प्रत्यारोप आदि अब काफी हो चुका है। उन्होंने कहा कि इन सबका दुष्परिणाम यहां की जनता को काफी भुगतना पड़ रहा है। अब सभी दलों के साथ सत्ता पर काबिज केंद्र तथा राज्य सरकार वैक्सीन विवाद को विराम देकर इसका लाभ जन-जन तक पहुंचाने का चैतरफा प्रयास करें। यह फिलहाल तो बहुत जरूरी भी है।

मायावती ने कहा कि भारत जैसे विशाल ग्रामीण बाहुल्य देश में कोरोना टीकाकरण को जन अभियान बनाने तथा वैज्ञानिकों आदि को समुचित समर्थन व प्रोत्साहन देने की भी कमी को दूर करना आवश्यक है। बसपा की मांग है कि इसके साथ ही केंद्र तथा राज्य सरकारें बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत बनाने की प्रक्रिया में लगातार लगें।

इससे पहले भी मायावती ने कहा था कि कोरोना टीकाकरण में जन भागीदारी तभी सुनिश्चित हो सकती है जब टीका आसानी से हर जगह सभी को उपलब्ध हो। वैसे कोरोना की दूसरी लहर की तरह इसकी तीसरी लहर से बचाने के लिए खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में हर स्तर पर तैयारी पूरी होनी चाहिए। देश में सामान्य जनजीवन व अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने व कोरोना से उत्पन्न विभिन्न जन समस्याओं के निदान के लिए सरकारों को निष्ठापूर्वक काम करना जरूरी है। वरना तो देश की आत्मनिभर्रता व अस्मिता के प्रभावित होने का खतरा व लोगों को फिर बुरे दिन और अधिक परेशान करेंगे।  

Edited By: Dharmendra Pandey