लखनऊ, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण को रोकने में कारगर वैक्सीन को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए मंगलवार को आयोजित मेगा अभियान काफी हद तक सफल रहा। 348 स्थानों पर 80 हजार से अधिक लोगों को कोरोना के टीके लगाए गए। शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक लोगों में टीकाकरण को लेकर उत्साह देखा गया। डीएम सहित पूरी प्रशासनिक मशीनरी टीकाकरण को सफल बनाने के लिए जुटी रही।

लखनऊ में अब तक कुल 20,56,718 लोगों को टीकाकरण किया जा चुका है। मंगलवार को आयोजित कैंप में कुल 80,410 लोगों को कोरोना के टीके लगाए गए। डीएम अभिषेक प्रकाश के मुताबिक टीकाकरण की कुल संख्या की दृष्टि से प्रदेश में लखनऊ प्रथम स्थान रखता है। मंगलवार को 18 से 44 आयु वर्ग के लगभग 45 प्रतिशत, 45 से 60 आयु वर्ग के 35 प्रतिशत तथा 60 से अधिक आयु वर्ग के लगभग 20 प्रतिशत लोगों ने सहभागिता निभायी। केजीएमयू, लोहिया संस्थान, बलरामपुर अस्पताल, सिविल अस्पताल, लोकबंधु अस्पताल, बीआरडी, डफरिन अस्पताल, झलकारी बाई अस्पताल, राम सागर मिश्र अस्पताल, टीबी अस्पताल ठाकुरगंज, 19 शहरी व ग्रामीण सीएचसी, 20 पीएचसी, 81 अन्य बूथों पर करीब 86 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया था। पंजीकरण और बिना पंजीकरण के भी लोगों का टीकाकरण किया गया। बिना आधार कार्ड के भी पैन कार्ड, डीएल आदि दिखाकर भी वैक्सीन लगवाई गई।

ग्रामीण क्षेत्रों में भी रौनक : मेगा वैक्सीनेशन कैंप को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में भी उत्साह रहा। बड़ी संख्या में लोग टीकाकरण के लिए उमड़े। निगोहां में सीएचसी समेत समेसी के सामुदायिक मिलन केंद्र पर बड़ा चांदगंज कल्याण समिति द्वारा आयोजित कोविड मेगा कैंप में टीकाकरण के लिए सैकड़ों ग्रामीण जमा हो गए। शाम चार बजे तक 660 लोगों का टीकाकरण किया गया। बंथरा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हरौनी में 400 लोगों का टीकाकरण होना था, लेकिन लक्ष्य से अधिक 414 लोगों का टीकाकरण हुआ। मोहनलालगंज में देहवा स्थित रानीखेड़ा के पूर्व प्राथमिक विद्यालय में अफरा-तफरी के बीच टीकाकरण हुआ।

बख्शी का तालाब में एसडीएम पल्लवी मिश्रा ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कठवारा, तहसील रोड स्थित आपदा प्रबंधन केंद्र पर बनाए गए केंद्र का निरीक्षण किया। इटौंजा सीएचसी के अधीक्षक डा. एके दीक्षित ने बताया कि मलूकपुर, महोना, रेवामऊ, इटौंजा सीएचसी पर एक हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था। सरोजनीनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरोजनी नगर में 570 लाभाॢथयों को टीके लगाए गए। मलिहाबाद में अनंत सील वेलफेयर फाउंडेशन के सहयोग से क्लासिक मांटेसरी स्कूल मलिहाबाद में फ्री मेगा वैक्सीनेशन कैंप लगाया गया, जिसमें 450 से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई गई। साथ ही सीएचसी मलिहाबाद में 843 लोगों को वैक्सीन लगाई गई।

Edited By: Anurag Gupta