लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश में बीते एक हफ्ते से कोरोना से संक्रमित रोगियों की लगातार घट रही संख्या मंगलवार को अचानक बढ़ गई। कोरोना वायरस से संक्रमित 65 नए रोगी मिले, जबकि इससे एक दिन पहले सोमवार को 25 मरीज ही मिले थे। एक ही दिन में मरीजों की संख्या ढाई गुना तक बढ़ गई। करीब एक हफ्ते पहले 28 जुलाई को 89 रोगी मिले थे। तब से लगातार रोगियों की संख्या कम हो रही थी।

यूपी में पिछले 24 घंटे में 10 जिलों में फिर नए रोगी सामने आए हैं। एक दिन पहले 58 जिलों में कोई रोगी नहीं मिला था, लेकिन अब यह संख्या सिमटकर 48 रह गई है। जिन जिलों में नए मरीज मिले हैं, उनमें कुशीनगर, रायबरेली, गौतमबुद्धनगर, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, देवरिया, जौनपुर, शाहजहांपुर, कासगंज व कौशांबी शामिल हैं। बीते एक सप्ताह में किसी भी जिले में दहाई में मरीज नहीं मिला था, लेकिन मंगलवार को लखनऊ में 11 रोगी मिले। इस बीच कोरोना से दो मरीजों की मौत हुई, जबकि इससे पहले लगातार तीन दिन किसी भी मरीज की कोरोना से जान नहीं गई थी।

उत्तर प्रदेश में अब तक कुल 17.08 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं, जिसमें 16.85 लाख रोगी स्वस्थ हो चुके हैं। इस दौरान कुल 22,765 रोगियों की मौत हुई है। अब सक्रिय केस 672 हैं। पाजिटिविटी रेट 0.01 प्रतिशत और रिकवरी रेट 98.6 फीसद है। 11 जिले कोरोना मुक्त हो चुके हैं। इसमें अलीगढ़, अमेठी, अमरोहा, बदायूं, एटा, फर्रुखाबाद, हाथरस, महोबा, पीलीभीत, प्रतापगढ़ और सीतापुर शामिल है। मंगलवार को 2.28 लाख लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया। अब तक कुल 6.62 करोड़ लोगों की कोरोना जांच की जा चुकी है।

टीकाकरण का आंकड़ा पांच करोड़ के पार पहुंचा : यूपी ने मंगलवार को कोरोना से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में सारे रिकार्ड ध्वस्त कर दिए। एक दिन में 25.14 लाख लोगों को वैक्सीन लगाकर यूपी ने मध्य प्रदेश के 16 लाख वैक्सीन लगाने का रिकार्ड तोड़ दिया। अब उत्तर प्रदेश में टीकाकरण का आंकड़ा पांच करोड़ के पार पहुंच गया है। प्रदेश में टीकाकरण महाअभियान चलाकर यह कीर्तिमान बनाया गया है। टीकाकरण का कलस्टर माडल हिट साबित हो रहा है। देश में अब तक सबसे ज्यादा वैक्सीन यूपी में ही लगाई गई है।

Edited By: Umesh Tiwari