Move to Jagran APP

Coronavirus Effect: संक्रमित के इधर-उधर थूकने से फैल सकता है कोरोना, रहें सतर्क

Coronavirus Effect लोहिया संस्थान में आर्थो विभाग के प्रो. डॉ. सचिन अवस्थी ने हेलो डॉक्टर कार्यक्रम में पाठकों के सवालों के जवाब दिया।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Tue, 12 May 2020 05:12 PM (IST)Updated: Wed, 13 May 2020 07:12 AM (IST)
Coronavirus Effect: संक्रमित के इधर-उधर थूकने से फैल सकता है कोरोना, रहें सतर्क
Coronavirus Effect: संक्रमित के इधर-उधर थूकने से फैल सकता है कोरोना, रहें सतर्क

लखनऊ, जेएनएन। Coronavirus Effect: अगर कोई संक्रमित इधर-उधर थूकता है तो उससे कोरोना फैल सकता है। इसलिए सरकार ने सड़क पर व खुले में थूकने पर प्रतिबंध लगाया है। साथ ही लोगों को हमेशा मास्क लगाए रखने की एडवाइजरी जारी की है। मास्क लगाए रखने से एरोसॉल हमारे मुंह व नाक में प्रवेश नहीं कर पाते। इससे संक्रमण से रक्षा होती है। लोहिया संस्थान में आर्थो विभाग के प्रो. डॉ. सचिन अवस्थी ने दैनिक जागरण के हेलो डॉक्टर कार्यक्रम में ह्वाट्सएप पर पूछे गए सवालों के जवाब में यह बात कही। उन्होंने पाठकों के अन्य सवालों का भी जवाब दिया। 

loksabha election banner

सवाल: मेरे सिर में दर्द के साथ खांसी भी आ रही है, कोरोना तो नहीं? (अमन, सुलतानपुर)

जवाब-कोरोना का प्राथमिक लक्षण नहीं है। अगर इसके साथ बुखार आए व सांस फूलती है तो नजदीकी अस्पताल में जांच कराएं। 

सवाल-मुझे एलर्जी-अस्थमा है। जुकाम सा रहता है। क्या इससे कोरोना हो सकता है? (एबी सिंह, लखनऊ)

जवाब-कोरोना का खतरा आपको उतना है, जितना अन्य सामान्य व्यक्ति को है। लेकिन इसका संक्रमण होने के बाद आपको दिक्कत सामान्य लोगों से अधिक हो सकती है। इसलिए आपको बचाव के उपायों का पूरी तरह पालन करना चाहिए। अपनी दवाएं नियमित लें। 

सवाल-क्या किसी का चरण छूकर प्रणाम करने या करवाने से कोरोना हो सकता है? (एलजे मौर्य, लखनऊ) 

जवाब-शारीरिक दूरी एक से दो मीटर होनी चाहिए। अगर वह कोरोना संक्रमित है तो आपको भी वायरस ट्रांसफर कर सकता है। इसलिए नमस्ते का प्रयोग करें। 

सवाल- दो महीने से मेरी सांस फूल रही है। खांसी भी हो रही है। कोरोना है क्या? (सविता गुप्ता, लखीमपुरखीरी)

जवाब-खांसी व सांस फूलने की दिक्कत लंबे समय से है तो इसकी जांच कराएं। यह कोई गंभीर समस्या हो सकती है। अगर आप किसी संक्रमित के संपर्क में आए हैं और साथ में बुखार आ रहा हो तो कोरोना भी हो सकता है। 

सवाल-मेरी 11 साल की बेटी बार-बार थूकती है। ऐसा क्यों है? क्या थूकने से भी कोरोना का खतरा है? (साक्षी रावत, लखनऊ)

जवाब-बिल्कुल, अगर कोई संक्रमित व्यक्ति इधर-उधर थूकता है तो इससे कोरोना फैल सकता है। इसलिए खुलने में किसी को थूकना नहीं चाहिए। घर से बाहर अनिवार्य रूप से मास्क लगाकर रखना चाहिए। इसको लेकर सरकार भी गाइडलाइन जारी कर चुका है। जहां तक इसके कारण की बात है तो अगर यह नियमित रूप से कर रही है तो थूकने का कोई मेडिकल कारण नहीं है। कभी-कभी यह आदत बन जाती है। इसे छोड़वाना होगा। उसे बार बार टोंके। आदत न छूटे तो किसी पीडियाट्रिक्स को दिखाएं।

सवाल- मेरी सांस फूलने के साथ हाथ-पैरों में दर्द है। कोरोना के लक्षण तो नहीं? (अश्विनी कुमार, विराटखंड ,लखनऊ)

जवाब-यह कोरोना के लक्षणों में शुमार है, लेकिन इसके साथ बुखार, सांस फूलना व हाथपैर में दर्द भी होता है। यदि ऐसा है तो नजदीकी अस्पताल में जांच कराएं। किसी के संपर्क में आ चुके हैं तो इसके साथ बुखार के लक्षण भी बाद में आ सकते हैं। इसलिए अभी से जांच करा लें। 

सवाल-मधुमेह के रोगियों को कोरोना का खतरा अधिक है? कैसे बचें? (अनुपमा, लखनऊ)

जवाब-कोरोना का संक्रमण होने के बाद मधुमेह रोगियों को रिकवरी में संघर्ष ज्यादा करना पड़ता है। ऐसा नहीं है कि संक्रमण का खतरा आपको अधिक है। सभी के लिए एक ही नियम शारीरिक दूरी, मास्क हैंड हाईजीन का पालन करें। अपनी दवाएं नियमित लें। 

सवाल- मैं 29 अप्रैल को प्रयागराज से अंबेडकरनगर आया हूं। मेरे गले में खराश है। कोरोना तो नहीं? (रतन, अंबेडकरनगर)

जवाब-सिर्फ खराश कोरोना नहीं होता, लेकिन यह कोरोना के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। यदि बाद में इसके साथ बुखार या सांस में तकलीफ इत्यादि हो तो नजदीकी अस्पताल में दिखाएं। 

सवाल-मुझे तीन चार दिन से ठंडी के साथ बुखार आ रहा है। ये कोरोना हो सकता है? (अशोक बाजपेई, लखनऊ)

जवाब-हां, यह कोरोना हो सकता है। अगर आपका बाहर आना-जाना है या फिर आपको पता है कि किसी संदिग्ध संक्रमित से मिले-जुलें हैं तो फीवर क्लीनिक में जांच करानी चाहिए। 

सवाल-मुझे दो माह से खांसी व खराश है। ये क्या हो सकता है। कोरोना तो नहीं? (हरिओम, अंबेडकरनगर(टांडा)) 

जवाब-खांसी व खराश के साथ हरास भी है तो जांच कराएं। कोरोना आम तौर पर दो हफ्ते में ही पस्त कर देता है। समय लंबा है। इसलिए अस्थमा, एलर्जी व टीबी से जुड़ी समस्या हो सकती है। 

सवाल-मुझे तीन चार दिन से हाथ-पैर में दर्द के साथ बुखार है। कोरोना तो नहीं? ( विशाल, सीता पुर) 

जवाब- हाथ पैर में दर्द के साथ बुखार कोरोना के लक्षणों में हैं। अगर आप पिछले 15 दिन में कहीं आए-गए हैं और लोगों से मिले हैं तो जल्दी इसकी जांच करानी चाहिए। यदि बाहर नहीं गए हैं तो सामान्य मौसमी बुखार हो सकता है। सिर्फ पैरासिटामॉल लें, दो-तीन दिनों में ठीक हो जाएगा। 

कोरोना की वजह से चल रहे लॉकडाउन में सामान्य जनों के मन में तरह-तरह के सवाल व आशंकाएं हैं। खांसी,जुखाम, बुखार, सांस में तकलीफ, उल्टी-दस्त इत्यादि समस्याएं होने पर लोग कोरोना के डर से भयभीत हो रहे हैं। वह जानना चाहते हैं कि कहीं उन्हें भी तो संक्रमण नहीं है। लोगों को मन में उठ रहे ऐसे सभी सवालों का समाधान कराने व उन्हें झूठ एवं अफवाहों से बचाने के लिए दैनिक जागरण करीब एक माह से हेलो डॉक्टर कार्यक्रम चला रहा है। अगर आपके मन में भी ऐसी कोरोना से जुड़ी कोई आशंका या सवाल है तो हमें 8368390994 पर दोपहर 12 बजे तक व्हाट्सएप से मैसेज अपने नाम व जिले के साथ लिख भेजें। आपकी समस्या का समाधान विशेषज्ञ के माध्यम से अगले दिन अखबार में प्रकाशित किया जाएगा। कृपया मैसेज ही करें फोन ना करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.