लखनऊ, जेएनएन। बिजली बिल प्राप्‍त करने के लिए उपभोक्‍ताओं को अब मीटर रीडर का इंतजार नहीं करना होगा। उपभोक्‍ता के पास अप्रैल माह में बिल नहीं आएगा और न ही उपभोक्‍ता सेल्‍फ रीडिंग लेकर बिल जमा कर सकेंगे। ऐसे में उपभोक्‍ताओं को बिजली विभाग द्वारा जारी एसएमएस नंबर पर मैसेज सेंड करना होगा। तत्‍पश्‍चात उपभोक्‍ता के मोबाइल नंबर पर बिल पूरा आ जाएगा, जिसे उपभोक्‍ता ई सुविधा केंद्र व ऑनलाइन जाकर जमा कर सकेगा।

मध्‍यांचल विधुत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक सूर्य पाल गंगवार ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण इस बार मीटर रीडर घरों में नहीं भेजे जा रहे हैं। इसलिए बिजली बिल प्राप्‍त करने के लिए उपभोक्‍ता को मोबाइल के टेक्‍स्ट मैसेज में बिल लिखे पिफर स्‍पेस देकर खाता संख्‍या लिखे और 56166195 पर सेंड करना होगा। तत्‍पश्‍चात उपभोक्‍ता के संबंधित मोबाइल नंबर पर बिल आ जाएगा। पिफर उपभोक्‍ता मोबाइल लेकर जिसमें मैसेज आया हो,उसे ई सुविधा पर जाकर आसानी से जमा कर सकेगा। यह सुविधा तत्‍काल प्रभाव से शुरू कर दी गई है। एमडी के मुताबिक इस सुविधा का लाभ शहरी, ग्रामीण के उपभोक्‍ता उठा सकते हैं। इसमे घरेलू, वाणिज्‍यक उपभोक्‍ता भी लाभ ले सकते हैं।

सील वाले क्षेत्र में भी खुले ई सुविधा केंद्र

बिजली बिल जमा करने के लिए बिजली महकमे ने ई सुविधा केंद्र सील वाले क्षेत्रों में भी खोला है। प्रोजेक्‍ट मैनेजर विनय द्विवेदी ने बताया कि राजधानी के सभी ई सुविधा केंद्र खुल रहे हैं। लॉक व सील वाले क्षेत्र में भी पब्लिक के लिए खोले जा रहे हैं और केंद्रों में शारीरिक दूरी का मानक पालन कराया जा रहा है। सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक ई सुविधा केंद्र खुल रहे हैं।

Posted By: Anurag Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस