Move to Jagran APP

Ayodhya Ram Mandir News: मंदिर निर्माण के साथ दर्शनार्थियों की सुविधा का भी ख्याल

Ayodhya Ram Mandir News बुधवार को इस दिशा में मंथन के बाद शुक्रवार को दिल्ली में प्रस्तावित मंदिर निर्माण समिति की बैठक में मिलेगा अंतिम स्पर्श।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 09 Sep 2020 08:42 PM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 08:42 PM (IST)
Ayodhya Ram Mandir News: मंदिर निर्माण के साथ दर्शनार्थियों की सुविधा का भी ख्याल
Ayodhya Ram Mandir News: मंदिर निर्माण के साथ दर्शनार्थियों की सुविधा का भी ख्याल

अयोध्या, जेएनएन। रामजन्मभूमि पर प्रस्तावित मंदिर का मानचित्र स्वीकृत होने के बाद मंदिर में आने वाले दर्शनार्थियों के आवागमन और प्रसाधन की सुविधा को लेकर विमर्श किया जा रहा है। मंदिर निर्माण की शुरुआत को अंतिम रूप देने के लिए सोमवार से ही रामनगरी में डटे श्री रामजन्मभूमि मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष एवं प्रधानमंत्री के पूर्व प्रधानसचिव नृपेंद्र मिश्र ने बुधवार को सर्किट हाउस में बैठक कर इस दिशा में ध्यान आकृष्ट कराया और वह संभावनाएं खंगालीं, जो मंदिर के स्वरूप और सुरक्षा व्यवस्था के साथ दर्शनार्थियों के लिए सुविधाजनक हो।

loksabha election banner

समझा जाता है कि मंदिर निर्माण के बाद यहां प्रतिदिन आने वाले दर्शनार्थियों की संख्या लाखों में होगी। इस जरूरत को ही ध्यान में रखकर 11 सितंबर को ही दिल्ली में मंदिर निर्माण समिति की बैठक प्रस्तावित है। बैठक में नृपेंद्र मिश्र सहित राम मंदिर के मुख्य शिल्पी सीके सोमपुरा, मंदिर निर्माण समिति से जुड़े दिल्ली के मशहूर अक्षरधाम मंदिर का प्रबंधन संभाल रहे स्वामी बृह्मबिहारी स्वामी, स्कूल ऑफ प्लाङ्क्षनग एंड आर्किटेक्चर- दिल्ली के डीन वीके पॉल आदि चुङ्क्षनदा विशेषज्ञ शामिल होंगे। फिलहाल बुधवार को स्थानीय सर्किट हाउस में नृपेंद्र मिश्र ने श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य बिमलेंद्रमोहन मिश्र एवं डॉ. अनिल मिश्र, मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, डीआइजी दीपक कुमार आदि के साथ बैठक की।

इससे पूर्व मंगलवार को बैठक के दौरान तय हुआ कि राम मंदिर निर्माण के लिए की जाने वाली नींव की खुदाई का नियमित काम 15 अक्टूबर के बाद ही शुरू किया जाय। इससे पूर्व एक मीटर व्यास और सौ फीट गहरा गड्ढा खोद कर उसमें कंक्रीट का मसाला भरा जाएगा और एक खंभा तैयार होगा, जिसकी मजबूती की जांच आईआईटी चेन्नई करेगी। इसकी जांच रिपोर्ट आने में एक महीने का समय लगेगा और इसके बाद ही नियमित काम शुरू होना संभव होगा। मंदिर की नींव में ऐसे 1200 खंभे प्रयुक्त होने हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.