Move to Jagran APP

Agneepath Scheme 2022: कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अजय माकन बोले- सेना में ठेके पर भर्ती की योजना है अग्निपथ

Agneepath Scheme 2022 कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अजय माकन ने कहा कि अग्निपथ योजना मोदी सरकार का तुगलकी फैसला है जिसे युवा पूर्व सैनिकों रक्षा विशेषज्ञों और सभी हितधारकों ने नकार कर दिया है। अनेक सेवारत अधिकारियों ने निजी तौर पर इस संबंध में अपनी चिंता व्यक्त की है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 26 Jun 2022 11:11 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jun 2022 11:11 PM (IST)
Agneepath Scheme 2022: कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अजय माकन बोले- सेना में ठेके पर भर्ती की योजना है अग्निपथ
Agneepath Scheme 2022: कांग्रेस महासचिव बोले-युवाओं से विश्वासघात वाली इस योजना को वापस ले केंद्र सरकार।

Agneepath Scheme 2022: लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अजय माकन ने कहा है कि केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना सेना में ठेके पर सैनिकों की भर्ती की योजना है। उन्होंने इस योजना को राष्ट्रविरोधी और युवाओं के साथ विश्वासघात बताते हुए केंद्र सरकार से इस योजना को तुरंत वापस लेने की मांग की है। अग्निपथ योजना के विरोध में कांग्रेस पार्टी सोमवार 27 जून को सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक सभी विधान सभा क्षेत्रों में शांतिपूर्ण सत्याग्रह करेगी।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यालय में रविवार को मीडिया से मुखातिब कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अजय माकन ने कहा कि अग्निपथ योजना मोदी सरकार का तुगलकी फैसला है जिसे युवा, पूर्व सैनिकों, रक्षा विशेषज्ञों और सभी हितधारकों ने नकार कर दिया है। अनेक सेवारत अधिकारियों ने निजी तौर पर इस संबंध में अपनी चिंता व्यक्त की है।

अजय माकन ने कहा कि अग्निपथ योजना मौजूदा समस्याओं का समाधान किए बिना भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए नई समस्याएं पैदा करेगी। अग्निवीरों के लिए छह महीने प्रशिक्षण की अल्प अवधि का हमारे सशस्त्र बलों की गुणवत्ता, दक्षता और प्रभावशीलता पर नकारात्मक असर पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने 'एक रैंक-एक पेंशन' का वादा किया था लेकिन अब उसका इरादा बिना रैंक-बिना पेंशन है। अब तक हर साल सेना में 50 से 80 हजार सीधे पक्की भर्तियां होती थीं। अब लगभग 11.5 हजार जवानों को ही हर साल पक्की नौकरी मिलेगी।

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अजय माकन ने कहा कि अगर यह योजना 15 साल तक चली तो भारतीय सेना में कुल सैनिकों की संख्या 14 लाख से घटकर छह लाख से भी कम रह जाएगी। उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना शहीद चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के विचारों का भी अपमान है।

Agnipath Scheme Protest: अग्निपथ योजना को लेकर फैलाई जा रहीं कई अफवाह, जानिए- क्‍या है सच्‍चाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.