Move to Jagran APP

कुंभ में गूंजेगा कांग्रेस का सेवा संदेश, श्रद्धालुओं को भोजन-चिकित्सा जैसी मिलेगी सुविधाएं

प्रयागराज कुंभ में कांग्रेस का संदेश भी गूंजेगा। कुंभ में करीब 40 दिन चलने वाले शिविर में सेवादल श्रद्धालुओं के लिए भोजन व चिकित्सा जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराएगा।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sun, 30 Dec 2018 07:52 PM (IST)Updated: Mon, 31 Dec 2018 08:18 AM (IST)
कुंभ में गूंजेगा कांग्रेस का सेवा संदेश, श्रद्धालुओं को भोजन-चिकित्सा जैसी मिलेगी सुविधाएं
कुंभ में गूंजेगा कांग्रेस का सेवा संदेश, श्रद्धालुओं को भोजन-चिकित्सा जैसी मिलेगी सुविधाएं

लखनऊ, जेएनएन। प्रयागराज कुंभ में कांग्रेस का संदेश भी गूंजेगा। कुंभ में करीब 40 दिन चलने वाले शिविर में सेवादल श्रद्धालुओं के लिए भोजन व चिकित्सा जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराएगा। पांच दिन के विशेष शिविर में विभिन्न जिलों से पहुंचे कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। सेवादल के प्रांतीय मुख्य संगठक प्रमोद पांडेय ने बताया कि शिविर का उद्घाटन 12 जनवरी को किया जाएगा। करीब चार दशक से प्रत्येक कुंभ मेले में लगाया जा रहा कैंप इस बार ज्यादा बड़ा होगा। इसके लिए 18000 वर्ग मीटर भूमि आवंटित करायी गई है। यहां प्रतिदिन 400-500 श्रद्धालुओं के लिए भोजन व प्राथमिक चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध होगी। मेला क्षेत्र में सहायता बूथों की स्थापना भी करायी जाएगी। 

prime article banner

प्रतिदिन ध्वजवंदन और प्रभात फेरी

शिविर में सेवादल कार्यकर्ता श्वेत गणवेश में ध्वज वंदन करेंगे। वंदेमातरम और राष्ट्रीय गान के अलावा झंडा गीत विजयी विश्व तिरंगा प्यारा...भी गाया जाएगा। डॉ.पांडेय का कहना है कि सरकार द्वारा अद्र्धकुंभ को कुंभ बता कर प्रचारित किए जाने का कांग्रेस समर्थन नहीं करेगी। सनातनी परंपरा के अनुसार इसको अद्र्ध कुंभ ही माना जाएगा। मेला क्षेत्र में मेल मिलाप और आपसी सौहाद्र्र का संदेश देने के लिए प्रभातफेरी के साथ विशेष मौकों पर संध्या फेरी निकाली जाएगी। शिविर में फोटो प्रदर्शनी भी लगाने की तैयारी है, जिसमें आजादी के बाद देश के विकास में कांग्रेस के योगदान की झांकी होगी। निराश्रितों के लिए ठहरने की व्यवस्था के साथ गरीब लोगों को कंबल व गर्म वस्त्र आदि भी प्रदान करने की योजना है।

राहुल गांधी भी हो सकते शामिल

डॉ.पांडेय ने बताया कि शिविर में प्रदेश कांग्रेस से जुड़े सभी प्रमुख नेता शामिल होंगे। कार्यकर्ताओं के शिविर में कम से कम एक दिन प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर भी रहेंगे। राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के शामिल होने की प्रबल संभावना है। उनको शिविर में शामिल होने का न्यौता भेजा गया है। हालांकि अधिकृत स्वीकृति अभी नहीं मिल सकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.