जेएनएन, लखनऊ। प्रदेश में विभिन्न जिलों में बुधवार को शीतलहर और गलन बरकरार रही। हालांकि कुछ स्थानों पर धूप खिली पर ठंड के आगे बेअसर रही। तापमान में गिरावट दर्ज की गई। 

उत्तरी-पश्चिमी हवा चलने के कारण प्रदेश भर में गलन बरकरार है। ऐसे में राजधानी लखनऊ के अधिकतम तापमान व न्यूनतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। बुधवार को अधिकतम तापमान 21.3 व न्यूनतम तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इससे पहले मंगलवार को अधिकतम तापमान 18.4 और न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक अभी मौसम यूं ही रहेगा।
कोल्ड फ्रंट के कारण काशी सहित पूरे पूर्वांचल में अभी दो दिन और गलन भरी ठंड जारी रहेगी। वाराणसी में दो दिनों से न्यूनतम तापमान घटकर 6.6 डिग्री सेल्सियस पर ही टिका हुआ है। इससे पहले यह आंकड़ा 8.5 डिग्री था। अलीगढ़ में बुधवार सुबह व रात के समय सड़कें कोहरे की चादर से ढक रही हैं। बुधवार को सहारनपुर में न्यूनतम तापमान 4.5, बुलंदशहर में 8.0, शामली में 7.0, बागपत में 5.0, बिजनौर में 6.6, मेरठ और मुजफ्फरनगर में 7.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। सभी जिलों में घना कोहरा छाया रहा। दोपहर में हल्की धूप निकली पर ठंड और गलन के आगे बेअसर रही। आगरा में कोहरे के कारण यातायात बुरी तरह प्रभावित रहा। गलन बढ़ गई। मथुरा में न्यूनतम तापमान पांच एटा में नौ डिग्री सेल्सियस रहा। फीरोजाबाद में सुबह कोहरा रहा लेकिन दोपहर अच्छी धूप खिली। न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मैनपुरी में कोहरा और गलन  से न्यूनतम पारा भी नीचे की ओर आ गया। यह सात डिग्री सेल्सियस पर बना रहा। 
 
कोहरे के कारण विमान, ट्रेन व सड़क यातायात प्रभावित
बुधवार को खराब मौसम के कारण बुधवार को लखनऊ आने वाली विमान, रेल व सड़क यातायात पर प्रतिकूल असर पड़ा। राजधानी लखनऊ में एक विमान निरस्त कर दिया गया जबकि कई विमान तीन घंटे से अधिक देरी से पहुंचे। कई टे्रनें घंटों विलंब से पहुंचीं जबकि सड़कों पर वाहन लाइट जलाकर रेंग-रेंगकर चलते नजर आए।

Posted By: Anurag Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस