Move to Jagran APP

Ayodhya Ram Mandir: अब शुरू होगा रामलला के गर्भगृृह का न‍िर्माण, सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ करेंगे पूजन

Ayodhya Ram Temple News अयोध्‍या में मंद‍िर न‍िर्माण का कार्य बहुत तेजी से चल है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक जून को पूजन कर मंद‍िर के गर्भगृह के न‍िर्माण की शुरुआत करेंगे। यह जानकारी रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने दी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 10:49 PM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 10:49 PM (IST)
Ayodhya Ram Mandir: अब शुरू होगा रामलला के गर्भगृृह का न‍िर्माण, सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ करेंगे पूजन
अयोध्‍या में रामलला के गर्भगृह का निर्माण एक जून से।

अयोध्या, जागरण संवाददाता। रामलला के गर्भगृह का निर्माण एक जून से होगा। गर्भगृह के निर्माण की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सुबह नौ बजे से 11 बजे तक पूजन कर करेंगे। यह जानकारी रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने दी।

loksabha election banner

इन दिनों राम मंदिर के प्लि‍ंथ निर्माण का काम द्रुत गति से चल रहा है। 360 फीट लंबे एवं 235 फीट चौड़े क्षेत्र में प्रस्तावित मंदिर की 21 फीट ऊंची प्लि‍ंथ का निर्माण अगस्त तक पूरा होना है, कि‍ंतु गर्भगृह की प्लि‍ंथ का काम 31 मई तक पूरा कर लिया जाना है। ताकि तय कार्यक्रम के अनुसार अगले दिन से पूर्व में तराश कर रखी गईं शिलाओं का संयोजन शुरू किया जा सके। इसके बाद से गर्भगृह का निर्माण और प्रस्तावित मंदिर की शेष सतह पर प्लि‍ंथ निर्माण साथ चलेगा।

समझा जाता है कि संपूर्ण सतह पर प्लि‍ंथ निर्माण के बाद प्रस्तावित मंदिर के अन्य हिस्सों के लिए भी शिलाओं के संयोजन का अभियान व्यापक स्तर पर चलेगा। इन दिनों प्लिंथ निर्माण के साथ मंदिर की सतह को सरयू के भूगर्भीय प्रवाह से बचाने के लिए रिटेनि‍ंग वाल का भी निर्माण हो रहा है। 12 मीटर गहरी रिटेनि‍ंग वाल सतह पर 12 मीटर ही चौड़ी होगी। मंदिर की सतह को तीन ओर से घेरने वाली रिटेनि‍ंग वाल की लंबाई सात सौ फीट है।

अभिनेत्री पूनम ढिल्लों ने किया दर्शन-पूजन : फिल्म अभिनेत्री पूनम ढिल्लो ने हनुमानगढ़ी पहुंच दर्शन-पूजन किया। वह पड़ोस के गोंडा जिला में शूटिंग के सिलसिले में पहुंची थीं और वहीं से शुक्रवार को अचानक रामनगरी पहुंचीं। देर होने की वजह से वह रामलला का दर्शन नहीं कर सकीं।

दूधिया रोशनी से जगमग होंगे धार्मिक स्थल : प्रमुख धार्मिक स्थल जल्द ही दूधिया रोशनी से जगमग होंगे। 30 स्थलों को चिह्नित किया गया है। विधायक रामचंद्र यादव ने अपनी निधि से विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न स्थलों पर लगने वाले हाई मास्ट का प्रस्ताव भेजा था। प्रस्ताव स्वीकृत हो गया है और जल्द ही हाई मास्ट लगना शुरू हो जाएगा। एक हाई मास्ट को स्थापित करने में लगभग एक लाख 65 हजार 300 रुपये की लागत आएगी।

हाता मंदिर ममरेज नगर, भक्त नगर चौराहा, बालाजी मंदिर बैहारी, सरदार पटेल मूर्ति स्थल अख्तियारपुर, आशूमऊ चौराहा, बाबा खाकीदास कुटिया सरैठा, हनुमान मंदिर कूढा सादात, काली माता मंदिर रामसरनदासपुर, बाबा राम कुटी अमहटा, राम लीला स्थल भौली, परीमाता मंदिर खैरनपुर, सीएचसी अस्पताल खैरनपुर, कस्तूरबा विद्यालय रुदौली, दुर्गा मंदिर नरौली, देवइत बाजार, माताजी मंदिर सैदपुर, पीएचसी अस्पताल पटरंगा गांव, मां कामाख्या धाम गोमती तट, सीएचसी कामाख्या धाम, बाबा आंबेडकर मूर्ति स्थल टेर व शिव मंदिर महमूदआपुर शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.