Move to Jagran APP

सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- यूपी की शान गौतमबुद्ध नगर, बन रहा विकास का प्रतिमान

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं आप सभी को उत्तर प्रदेश दिवस की हार्दिक बधाई देता हूं। आज उत्तर प्रदेश दिवस के चतुर्थ संस्करण समारोह में आज मुझे प्रदेश में आॢथक रूप से सबसे समृद्धशाली क्षेत्र गौतमबुद्ध नगर से जुड़ने का अवसर मिला है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 12:11 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 06:15 PM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- यूपी की शान गौतमबुद्ध नगर, बन रहा विकास का प्रतिमान
प्रख्यात गायक सोनू निगम ने लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ से उनके सरकारी आवास पर भेंट की।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को लखनऊ में अपने सरकारी आवास पर वर्चुअल माध्यम से गौतमबुद्ध नगर में आज से शुरू नोएडा हाट का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने प्रतिभागियों के साथ नोएडा के प्रशासन को भी संबोधित किया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नोएडा उत्तर प्रदेश की शान होने के साथ विकास का प्रतिमान भी बन रहा है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा को यूपी की शान कहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आर्थिक दृष्टिकोण से उत्तर प्रदेश का सबसे उन्नत और उच्चस्तरीय आधुनिक जीवन शैली वाले नोएडा में विकास के प्रतिमान स्थापित हो रहे हैं। जेवर एयरपोर्ट और विश्वस्तरीय फिल्म सिटी की स्थापना लोककल्याण के संकल्पों को पूरा करने की दिशा में मील के पत्थर साबित होंगे। इससे निवेश ही की अनन्त संभावनाओं के द्वार खुल जाएंगे। इस पूरे क्षेत्र को औद्योगिक विकास के पैमाने पर नई पहचान मिलेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को प्रदेश की स्थापना की वर्षगांठ के तीन दिनी समारोह के दूसरे दिन नोएडा में आयोजित कार्यक्रम में जनता से मुखातिब थे। आज मौसम की खराबी के कारण नोएडा हाट में आयोजित भव्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने भौतिक रूप से प्रतिभाग नहीं कर सके। लिहाजा उन्होंने इस कार्यक्रम में अपने सरकारी आवास वर्चुअली सहभगिता की। विशेष अवसर पर मुख्यमंत्री ने नोएडा में बायोडायवर्सिटी पार्क के लोकार्पण सहित जनसुविधा से जुड़ी 700 करोड़ रुपये से लागत वाली 66 परियोजना का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इसके साथ ही आज ओडीओपी योजनान्तर्गत टूलकिट का वितरण, स्वयं सहायता समूहों को आरएफ, सीआईएफ, सीसीएल का वितरण, कृषि विभाग के  उपकरण वितरण तथा विकास भवन को आईएसओ प्रमाण पत्र प्रदान किया। यहां पर विकास कार्यों को गति देने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों व प्रशासनिक अधिकारियों की कार्यशैली की सराहना की। 

उत्तर प्रदेश के हर जिले में उद्यम का माहौल: उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर नोएडा हाट में एक जनपद-एक उत्पाद (ओडीओपी) सहित नोएडा में संचालित अथवा प्रस्तावित नई परियोजनाओं से जुड़ी विभिन्न प्रदर्शनियां भी लगाई गई हैं। इनका वर्चुअल अवलोकन करते हुए सीएम ने कहा कि औद्योगिक विकास के लिए वह स्थान अनुकूल होता है, जहां पूर्व से ही परंपरागत उद्यम क्लस्टर हों। पूंजी निवेश भी ऐसे ही क्लस्टरों में होगा। ऐसे में हमारे यूपी के हर जिले में कुछ न कुछ खास हैं। ओडीओपी योजना के जरिए इसी खास को हम बेहद खास बना रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'आत्म निर्भर भारत' का जो मंत्र दिया है, उसे हमारे परंपरागत उद्यमों के शिल्पी ओडीओपी योजना के जरिए साकार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ओडीओपी ने शिल्पकारों को मंच और मौका दोनों  दिया है। योजना के जरिए सरकार उनके साथ प्रशिक्षण से लेकर बाजार तक इन शिल्पियों के साथ है। इसके नाते उनके जीवन में व्यापक परिवर्तन हो रहा है। बड़ी संख्या में रोजगार सृजित हुए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि नोएडा हाट में लगी यह ओडीओपी प्रदर्शनी दस फरवरी तक चलेगी। यह तो पश्चिमी उत्तर प्रदेशवासियों के साथ-साथ एनसीआर के अन्य क्षेत्रों के लिए अत्यंत उपयोगी सिद्ध होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नोएडा में बहुत सी विकास योजनाएं चल रही हैं। दो दिन पूर्व ही नोएडा इनडोर स्टेडियम का शुभारंभ हुआ, 10 महीने बाद खेलप्रेमियों के चेहरे पर मुस्कान आई।  नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना अथॉरिटी के समेकित प्रयासों से नोएडा देश के सामने विकास का रोल मॉडल बन गया है। प्रधानमंत्री ने देश को 05 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने का लक्ष्य रखा है। समन्वित प्रयास और टीमवर्क करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा के अनुरूप उत्तर प्रदेश को शीघ्र ही एक ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था का राज्य बनाया जा सकेगा।

पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली ने जीता विश्वास: कानून-व्यवस्था  को सुदृढ़ रखने के संकल्प को दोहराते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा करीब 40 वर्ष से पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली लागू करने की मांग हो रही थी। राजधानी लखनऊ और नोएडा को इस बड़े काम की शुरुआत करने का गौरव मिला। बीते एक वर्ष में यह व्यवस्था लोगों की अपेक्षाओं पर खरी उतरी है। इसके लिए सभी पुलिस अधिकारी, कर्मचारी बधाई के पात्र हैं। कोविड काल में पुलिसकॢमयों के कार्यों की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड काल में डोर-स्टेप डिलीवरी का काम देश में सबसे पहले उत्तर प्रदेश में शुरू हुआ। पीआरवी 112 ने डोर स्टेप प्रणाली शुरू की, जिसे बाद में अन्य राज्यों ने अपनाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में 40 लाख प्रवासी आए। सबके सहयोग से अधिकांश को स्थानीय स्तर पट काम दिलाया गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा में चार थानों का शुभारंभ भी किया। इसके साथ ही सेफ सिटी परियोजना के विभिन्न कार्यों की भी शुरुआत हुई। यूपी दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रसिद्ध गायक कैलाश खेर की आवाज से सजा 'यूपी की शान नोएडा' बोल वाला 'नोएडा थीम सांग' भी जारी किया।

मंत्री महाना बोले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक ब्रांड: औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि यूपी दिवस मनाने की सोच अद्भुत है। बीते साढ़े तीन वर्षों में यूपी की छवि बदली है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में इस बार हमारा स्थान दूसरा था, अगली बार हम नम्बर वन होंगे। महाना ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी  आदित्यनाथ एक ब्रांड हैं। जनअपेक्षाओं पर खरा उतरने वाले मुख्यमंत्री हैं। कोरोना काल में सीएम योगी आदित्यनाथ का प्रबंधन पूरी दुनिया सराह रही है।

गायक सोनू निगम ने लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ से उनके सरकारी आवास पर भेंट की

प्रख्यात पाश्र्व गायक सोनू निगम ने सोमवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनके सरकारी आवास पर मुलाकात की। इससे पहले रविवार को सोनू निगम ने अयोध्या में रामलला के दर्शन किए थे। प्रख्यात गायक सोनू निगम ने की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से शिष्टाचार भेंट।

आज भेंट के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोनू निगम को अयोध्या में मंदिर के भूमिपूजन का स्मारक सिक्का और कुम्भ की कॉफी टेबल बुक भेंट की। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री ने उनको उपहार में दिया श्रीरामजन्मभूमि और महाकुंभ का प्रसाद दिया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.