Move to Jagran APP

CM योगी ने नवरात्र से पहले तैयारियों को परखा, बोले- सड़क पर नहीं, सार्वजनिक पार्क में स्थापित हो दुर्गा प्रतिमा

Shardiya Navratri 2022 सीएम योगी आदित्यनाथ ने वरिष्ठ प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि नवरात्र में पुलिस बेहतर सुरक्षा व्यवस्था रखे। कंट्रोल रूम की निगरानी खुद अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार करें और कमिश्नरेट व रेंज स्तर पर कंट्रोल रूम की पुलिस अधिकारी निगरानी करें।

By JagranEdited By: Umesh TiwariPublished: Sun, 25 Sep 2022 11:52 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 11:52 PM (IST)
CM योगी ने नवरात्र से पहले तैयारियों को परखा, बोले- सड़क पर नहीं, सार्वजनिक पार्क में स्थापित हो दुर्गा प्रतिमा
UP News: सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जन आस्था का रखें ख्याल, अराजक तत्वों से सख्ती से निपटें।

UP News: लखनऊ, राज्य ब्यूरो। शारदीय नवरात्र शुरू होने से एक दिन पहले रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पुलिस और प्रशासन की तैयारियों को परखा। सभी मंडल, जोन, रेंज, पुलिस कमिश्नरेट और जनपद के वरिष्ठ प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को आगामी पर्व-त्योहारों में सुदृढ़ कानून-व्यवस्था के सम्बंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

loksabha election banner

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सड़क पर पंडाल लगाकर दुर्गा प्रतिमा कतई स्थापित न की जाए बल्कि इसे सार्वजनिक पार्क में स्थापित कराया जाए। ताकि सड़क पर सामान्य यातायात प्रभावित न हो। जन आस्था का पूरा ख्याल रखा जाए और त्योहारों में खलल डालने की कोशिश करने वाले अराजकतत्वों से सख्ती से निपटा जाए। उन्होंने कहा कि आगे दशहरा और फिर दीपावली इत्यादि को देखते हुए त्योहारों का आगामी एक महीने का समय संवेदनशील है। ऐसे में पुलिस 24 घंटे अलर्ट रहे।

रामलीला मंचन के दौरान पुलिस रखे बेहतर सुरक्षा व्यवस्था

अपने सरकारी आवास से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सीएम योगी आदित्यनाथ ने वरिष्ठ प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि रामलीला के मंचन के दौरान पुलिस बेहतर सुरक्षा व्यवस्था रखे। प्रदेश स्तर पर बनाए जाने वाले कंट्रोल रूम की निगरानी खुद अपर पुलिस महानिदेशक, कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार करें और कमिश्नरेट व रेंज स्तर पर कंट्रोल रूम की पुलिस अधिकारी निगरानी करें।

प्रतिमा स्थापना व विसर्जन के लिए समितियों से किया जाए संवाद

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रतिमा स्थापना व विसर्जन के लिए समितियों से संवाद स्थापित किया जाए। परंपरागत रूप से प्रदेश में 44 हजार से अधिक स्थलों पर दुर्गा प्रतिमा स्थापित की जाती हैं और कुछ अन्य स्थानों पर भी प्रतिमा स्थापित की जाती है। प्रतिमा विसर्जन के लिए अस्थायी तालाब का निर्माण कराया जाए और पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जाए।

त्योहारों को देखते हुए फुट पेट्रोलिंग बढ़ाई जाए

सीएम योगी ने कहा कि आगे दशहरा व दीपावली जैसे त्योहारों को देखते हुए फुट पेट्रोलिंग बढ़ाई जाए। बाजार में भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए जाएं। खासकर महिला, बुजुर्गों व बच्चों की सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए जाने चाहिए। संवेदनशील घटनाओं को खुद बड़े अधिकारी लीड करें। किसी भी घटना को छोटा मानकर उसे नजरअंदाज न करें। स्वच्छता व सैनिटाइजेशन का विशेष प्रबंध किया जाए।

त्योहारों पर की जाए निर्बाध बिजली आपूर्ति

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि त्योहार को देखते हुए निर्बाध बिजली आपूर्ति की व्यवस्था की जाए। तय रोस्टर के अनुसार निरंतर बिजली आपूर्ति की व्यवस्था की जाए। इस मौके पर नगर विकास मंत्री एके शर्मा, कृषि उत्पादन आयुक्त मनोज कुमार सिंह, पुलिस महानिदेशक डीएस चौहान और अपर मुख्य सचिव, मुख्यमंत्री एसपी गोयल आदि मौजूद रहें।

खनन माफिया पर लगाएं गैंगस्टर व जब्त करें संपत्ति

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खनन माफिया पर शिकंजा कसने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अंतर्राज्जीय सीमा से सटे जिलों में अवैध ढंग से हो रहे खनन की पड़ताल डीएम व पुलिस अधीक्षक करें। उन्होंने कहा कि इनके खिलाफ गैंगस्टर लगाए और इनकी संपत्ति जब्बत की जाए। 10 दिनों के भीतर प्रभावी कार्रवाई करते हुए रिपोर्ट दी जाए। ड्रग माफिया, शराब माफिया व गौ तस्करों के खिलाफ भी प्रभावी अभियान चलाया जाए। बीते दिनों कुछ जनपदों में हुई घटनाओं में आरोपितों को जल्द सजा दिलाने के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट में मामले को ले जाया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.