Move to Jagran APP

CM योगी आदित्यनाथ के निशाने पर भू-माफिया, यूपी में डेढ़ लाख एकड़ से ज्यादा भूमि कराई गई खाली

Action Against Land Mafia उत्तर प्रदेश में पहली बार भू-माफिया के खिलाफ ऐतिहासिक कार्रवाई करते हुए सरकारी और निजी अरबों रुपये की कीमत की डेढ़ लाख एकड़ से ज्यादा भूमि खाली कराई गई है। राजस्व विभाग के आंकड़ों के मुताबिक लखनऊ शहर के बराबर जमीन खाली कराई गई है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 05 Sep 2021 06:53 PM (IST)Updated: Mon, 06 Sep 2021 10:40 AM (IST)
CM योगी आदित्यनाथ के निशाने पर भू-माफिया, यूपी में डेढ़ लाख एकड़ से ज्यादा भूमि कराई गई खाली
सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर यूपी में पहली बार भू-माफिया के खिलाफ ऐतिहासिक कार्रवाई।

लखनऊ, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का भू-माफिया के खिलाफ अभियान रंग ला रहा है। उत्तर प्रदेश में पहली बार भू-माफिया के खिलाफ ऐतिहासिक कार्रवाई करते हुए सरकारी और निजी अरबों रुपये की कीमत की डेढ़ लाख एकड़ से ज्यादा भूमि खाली कराई गई है। राजस्व विभाग के आंकड़ों के मुताबिक लखनऊ शहर के बराबर जमीन खाली कराई गई है। हाल ही में सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद फिर भू-माफिया के खिलाफ कार्रवाई में तेजी आई है और जिले स्तर पर नए सिरे से भू-माफिया तलाशे जा रहे हैं।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2017 में उत्तर प्रदेश की कमान संभालने के बाद भू-माफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे, जिसके बाद प्रदेश में चार स्तरीय एंटी भूमाफिया टास्क फोर्स का गठन कर कार्रवाई की शुरू की गई थी। पिछले सवा चार साल में राजस्व और पुलिस विभाग ने भू-माफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है। राजस्व विभाग के आंकड़ों के मुताबिक 15 अगस्त तक करीब 62423.89 हेक्टेयर यानि 1,54,249 एकड़ से अधिक भूमि को मुक्त कराया गया है।

इसके साथ ही राजस्व विभाग ने 2464 अतिक्रमणकारियों को चिह्नित करते हुए 187 भू-माफिया को जेल भेजा है और 22,992 राजस्व वाद, 857 सिविल वाद दर्ज करते हुए 4407 एफआइआर दर्ज करवाई है। जिले स्तर पर राजस्व विभाग और पुलिस ने संयुक्त अभियान चलाकर भूमाफिया की कमर तोड़ने का काम किया है। इसके बावजूद हाल ही में सीएम योगी ने एक मामले का संज्ञान लेते हुए भू-माफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए थे। विशेषज्ञों के अनुसार 62,423.89 हेक्टेयर भूमि करीब 1,54,249 एकड़ और करीब 624 स्क्वायर किलोमीटर होता है। ऐसे में अगर देखा जाए, तो लखनऊ शहर भी 30 किलोमीटर लंबा और 20.8 किमी चौड़ा है और यह लगभग लखनऊ शहर के बराबर है।

41 भू-माफिया की संपत्ति कुर्क, 170 आरोपियों पर लगा गैंगेस्टर : पुलिस विभाग के आंकड़ों के अनुसार जुलाई तक प्रदेश में 41 भू-माफिया की संपत्ति कुर्क की गई है। दो पर रासुका, 170 आरोपियों पर गैंगेस्टर और 399 आरोपियों के खिलाफ गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है और 28 शस्त्र लाइसेंस निरस्त किए गए हैं। इसके अलावा 102 आरोपियों की हिस्ट्रीशीट भी खोली गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.