Move to Jagran APP

विधानसभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले - मैं हिंदू हूं, ईद नहीं मनाता और इसका मुझे गर्व

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लोकतंत्र तो लोकलाज से चलता है, न कि जो जबरदस्ती से। राज्यपाल पर राम नाईक पर कागज के गोले फेंकना कहां की सभ्यता है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 06 Mar 2018 03:30 PM (IST)Updated: Thu, 08 Mar 2018 06:38 PM (IST)
विधानसभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले - मैं हिंदू हूं, ईद नहीं मनाता और इसका मुझे गर्व
विधानसभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले - मैं हिंदू हूं, ईद नहीं मनाता और इसका मुझे गर्व

लखनऊ (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश विधानमंडल के पहले पूर्ण बजट सत्र में आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विधानसभा में पूरी फार्म में थे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज राज्यपाल के अभिभाषण पर अपने संबोधन के दौरान विपक्ष पर जमकर हमला बोला। उन्होंने साफ-साफ लफ्जों में कह दिया कि देश को तोडऩे वालों को हम तोड़ के रख देंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज विधानसभा में समाजवादी पार्टी पर एक परिवार के विकास और समाज को बांटने का आरोप लगाते हुए कहा यह लोग प्रदेश में अपनी 'तोड़क नीति'अपने तक ही सिमित रखें।

loksabha election banner

हंगामे के बीच भी मुख्यमंत्री ने राज्यपाल के भाषण पर अपने संबोधन में विपक्ष पर जमकर हमला किया। समाजवादी पार्टी का नाम लेते हुए मुख्यमंत्री ने चेताया कि वे अपनी तोड़क नीति अपने तक ही सिमित रखें। उन्होंने कहा कि अब तो जो भी भारत को तोडऩे का काम करेगा, हम उसे तोड़ देंगे। प्रदेश और देश को तोडऩे का प्रयास किया जाएगा तो दंडकारी नीति से निपटेंगे। मुख्यमंत्री के इस बयान के बाद वहां पर भाजपा विधायकों ने भारत माता के नारे लगाए, जबकि विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया।

यह भी पढें-​​​​​त्रिपुरा में लाल झंडा डुबोया, उत्तर प्रदेश में लाल टोपी डुबो देंगेः योगी 

इससे पहले उन्होंने कहा कि विपक्ष अच्छी चीजों को स्वीकार नहीं कर पा रहा है। पिछले एक वर्ष में उनकी सरकार ने जो काम किया है वह पूरी दुनिया और देश ने देखा है। हमने पिछले एक वर्ष में यूपी को बदलने का काम किया है, लेकिन विपक्ष इसे देखना ही नहीं चाहता। उन्होंने हाथ जोड़कर कहा कि भगवान् विपक्ष को सद्बुद्धि दे। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकतंत्र तो लोकलाज से चलता है, न कि जो जबरदस्ती से। राज्यपाल पर राम नाईक पर कागज के गोले फेंकना कहां की सभ्यता है। सदन में जो दृश्य देखने को मिला, राज्यपाल पर जो टिप्पणियां की गई वह संसदीय लोकतंत्र के लिए शुभ लक्षण नहीं हैं। लोकतंत्र लोकलाज से चलता है, जबरन नहीं चल सकता है। यह वह चरित्र प्रदर्शित करता है जो लोकतंत्र का ढोंग तो करते हैं। राज्यपाल पर कागज के गोले फेंकना शोभनीय नहीं है। रामगोविंद चौधरी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि नेता प्रतिपक्ष जब बोल रहे थे तो मुझे लगा कि ऐसा व्यवहार कर रहे कि कहीं फिर बेहोश ना हो जाए एक झूठ सौ बार बोलने से सत्य नहीं हो जाता। जबरन लोकतंत्र चलाने की कोशिश नहीं की जा सकती।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सपा सरकार ने समाज को बांटने का काम किया। पिछली सरकारों के दौरान प्रदेश में भय का माहौल था। सरकारों ने किसानों की उपेक्षा की. प्रदेश की गरीब जनता उपेक्षा का शिकार हुई। पिछली सरकार को परिवार, परिवार के विकास, तुष्टीकरण से, भ्रष्टाचार, गुंडाराज और अराजकता फैलाने से फुर्सत नहीं थी। प्रदेश के अंदर भय का माहौल पैदा करने और लूट-खसोट करने से फुर्सत नहीं थी। ऐसे में भला प्रदेश के विकास की बात कैसे सोचते।उन्होंने कहा कि मेरी सरकार ने बीते एक वर्ष में बहुत कुछ बदला है। देश की योजनाओं के साथ वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट की योजना लाए हैं। नई योजनाओं के साथ कार्य होना प्रारंभ हुआ है। देश में पहली बार शासन की नीतियों का आधार परिवार और जाति नहीं, बल्कि गांव, गरीब, किसान, नौजवान, महिलाएं, दलित और वंचित तबका है।

यह भी पढ़े-आला हजरात दरगाह पर श्री श्री को तवज्जो नहीं, मदरसे में घुसने से रोका

योगी आदित्यनाथ पूरी रौ में थे। एक घंटा 35 मिनट के अपने भाषण में उन्होंने सरकार की उपलब्धियां बताई तो आचार्य रजनीश के हवाले से कहा आज के युग का सबसे बड़ा अंधविश्वास है समाजवाद। विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी ने सरकार पर जमकर हमले किए और कहा कि जिस तरह हालत हो गई है उससे देश टूटने के कगार पर है। रामगोविंद की बात नेता सदन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को नागवार गुजरी। उन्होंने कहा कि संविधान की कसम खाने वाला व्यक्ति अगर ऐसी बात करेगा निंदनीय है। उन्होंने ऐलान किया भारत तो नहीं टूटेगा। भारत अखंड है और रहेगा लेकिन भारत को तोड़ने वाले को हम जरूर तोड़ देंगे। चौधरी ने यह भी मुद्दा उठाया योगी होली और दिवाली तो मनाते हैं लेकिन पत्रकार ने पूछा कि ईद कहां मनाएंगे तो कन्नी काट गए। 

यह भी पढ़े-कैबिनेट फैसला : सरकारी मेडिकल कॉलेज से पढ़ाई पर करनी ही होगी राजकीय सेवा

मैं हिंदू हूं, ईद नहीं मनाता

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज विधानसभा में कहा कि मैं ईद नहीं मानता। सीएम योगी ने कहा कि हमने सभी पुलिस लाइन और थानों में हमने जन्माष्टमी मनाना शुरू किया। उन्होंने कहा कि जब एक पत्रकार ने हमसे पूछा कि आपने दीवाली अयोध्या और होली मथुरा में मनाई तो ईद कहां मनाएंगे। योगी बोले कि मैंने साफ कहा कि मैं हिंदू हूं, ईद नहीं मनाता और इसका मुझे गर्व है, लेकिन शांतिपूर्वक ईद मनाने के लिए सरकार सदैव काम करती रहेगी। योगी ने जवाब में कहा मैं हिंदू हूं मैं ईद नहीं मनाता।मैं हिंदू हूं, मैं ईद क्यों मनाउंगा।

मैं शरीर पर जनेऊ धारण कर बाहर जाकर सर पर टोपी डालकर कहीं मत्था नहीं टेकता। अगर कोई शांतिपूर्ण ईद मनाएगा तो मैं उसके पूर्णतया साथ हूं। अब सारे पर्व और त्यौहार खुशी के साथ मनाए जा रहे हैं। इनकी सरकार में पर्व और त्यौहार आने पर लोग सशंकित रहते थे कि न जाने क्या हो जाए। इस बार होली और जुमा एक दिन था। हमने कहा कि जुमा साल में 52 दिन आता है और होली एक दिन। हम धन्यवाद देते हैं मुस्लिम धर्म गुरुओं का, जिन्होंने नमाज का समय दो घंटों तक बढ़ा दिया।  

बसपा अब बहुजन समाजवादी पार्टी’ हो गई

योगी आदित्यनाथ ने उपचुनाव के लिए बसपा और सपा की दोस्ती पर भी तंज कसा। उन्होंने कहा कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान कभी-कभी मेरे मुंह से निकल जाता था बहुजन समाजवादी पार्टी। आज यह बात सच हो गई। बसपा अब बहुजन समाजवादी पार्टी हो गई है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में अब कोई गेस्ट हाउस कांड नही हो पायेगा। सपा का नाम लिए बिना उन्होंने कहा कुछ लोगों को दुर्योधन जैसी आदत होती है। वे सुधरेंगे नहीं, लेकिन अब आप ढोईये।

आपके राज में लगती थी थाने और तहसील की बोली

पूर्ववर्ती सपा सरकार पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निशाना साधते हुए कहा आपके यहां थाने और तहसील गिरवी रख दिए जाते थे। पहले सरकार नहीं थी। ऐसा लगता था जैसे कोई लुटेरा बैठा हो। 11 महीने में  प्रदेश की तस्वीर बदली है। सपा की सरकार में रणनीति का अपराधीकरण किया गया। सीएम आवास पर बुलाकर अपराधियो को सम्मानित किया गया। थाने गिरवी रख दिये गए जबकि अब मानसिकता बदली है। पहले  ऐसा लगता था सरकार न चल रही हो, बल्कि लुटेरा बैठा है।

इन्वेस्टर्स समिट ने साबित किया हमारी सफलता

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 19 मार्च को हमारी सरकार एक वर्ष का सफलतम कार्यकाल पूरा कर रही है। एक वर्ष में प्रदेश का वातावरण कैसे बदला है यह यूपी इन्वेस्टर्स समिट ने साबित कर दिया। जनता से जो वादे किए उन कर्तव्यों का निर्वहन करना सरकार की ड्यूटी है। हम जनता को जनार्दन मानते हैं इसलिए उनकी सेवा कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.