Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, विज्ञान बस गांव के लिए उपयोगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर आइआइटी कानपुर की विज्ञान बस का उद्घाटन व अवलोकन किया। इस दौरान वहां पर आइआइटी कानपुर के कई प्रोफेसर भी उपस्थित थे।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 11 May 2018 01:03 PM (IST)Updated: Fri, 11 May 2018 01:11 PM (IST)
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, विज्ञान बस गांव के लिए उपयोगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, विज्ञान बस गांव के लिए उपयोगी

लखनऊ (जेएनएन)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मानना है कि प्रदेश के गांव-गांव में विज्ञान की बहुत जरूरत है। उनकी इस जरूरत में आइआइटी कानपुर की विज्ञान बस बहुत उपयोगी भूमिका में होगी। योगी आदित्यनाथ ने आज अपने सरकारी आवास, पांच कालीदास मार्ग पर आइआइटी कानपुर की विज्ञान बस का उद्घाटन करने के साथ ही विज्ञान प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर आइआइटी कानपुर की विज्ञान बस का उद्घाटन व अवलोकन किया। इस दौरान वहां पर आइआइटी कानपुर के कई प्रोफेसर भी उपस्थित थे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने फीता काटकर विज्ञान बस का उद्घाटन किया। उसके बाद बस के अंदर विज्ञान के उपकरणों की जानकारी ली। इसके साथ ही इस विज्ञान बस की सेवा को गांव-गांव तक पहुंचाने के लिए निर्देश दिए।

उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विज्ञान एक बहुत बड़ी भूमिका का निर्वहन कर सकता है। विज्ञान के लिए बच्चों में जागरूकता पैदा करना बहुत आवश्यक है। ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत सारी जगह ऐसी है, जहां शिक्षा का अभाव है। बहुत से विद्यालय ऐसे होते हैं, जिनके अपनी लैब नहीं होती। उन विद्यालयों में अगर इस प्रकार की बसें जाती हैं, उन बच्चों को विज्ञान के बारे में और विज्ञान के सरल प्रयोग के बारे में ग्रहण क्यों होते हैं, इन सब के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह सब ब्रह्मांड के रहस्य के बारे में केमिस्ट्री से जुड़े हुए छोटे छोटे प्रयोग है। जो बच्चों के भविष्य में विज्ञान अहम रोल निभाता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.