Move to Jagran APP

UP Investors Summit 2023: सीएम योगी बोले- ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का युवाओं को मिलेगा सबसे ज्यादा लाभ

यूपी में 10-12 फरवरी को होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में युवाओं की सहभागिता बढ़ाने के ल‍िए मुख्यमंत्री ने गठित की पूर्व अधिकारियों व शिक्षाविदों की 48 सदस्यीय टीम गठ‍ित की है। जो तीन से पांच फरवरी तक विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में युवाओं से संवाद करेंगी।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Wed, 01 Feb 2023 06:05 AM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 07:14 AM (IST)
UP Investors Summit 2023: सीएम योगी बोले- ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का युवाओं को मिलेगा सबसे ज्यादा लाभ
UP Investors Summit 2023 मुख्‍यमंत्री सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में युवाओं की सहभागिता सुनिश्चित करने और उन्हें इसे मेगा इवेंट से होने वाले बदलाव से अवगत कराने के लिए समिट से पूर्व अभिनव पहल की है। सीएम योगी ने सरकार की रोजगारोन्मुखी योजनाओं व नीतियों से युवाओं को अवगत कराने के लिए 48 सदस्यीय टीम का गठन किया है।

loksabha election banner

विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में युवाओं से संवाद करेगी 48 सदस्यीय टीम

  • टीम में भारतीय प्रशासनिक सेवा के 12, भारतीय पुलिस सेवा और वन सेवा के छह-छह छह अधिकारियों (सभी सेवानिवृत्त) के साथ 24 वरिष्ठ शिक्षाविदों को शामिल किया गया है।
  • यह टीम तीन से पांच फरवरी तक प्रदेश के अलग-अलग विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में युवाओं से संवाद कर रोजगार से जुड़ी उनकी जिज्ञासाओं का समाधान करेगी, साथ ही युवाओं को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की उपयोगिता से अवगत कराएगी।
  • मुख्यमंत्री योगी ने पूर्व अधिकारियों और वरिष्ठ शिक्षाविदों की टीम से मंगलवार को संवाद किया और उनसे अपने विजन को साझा किया। स्पष्ट कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का सबसे ज्यादा लाभ युवाओं को मिलेगा।
  • उन्होंने कहा कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डालर तक बढ़ाने के उद्देश्य से देश तथा विदेश से पूंजी निवेश आकर्षित करने के लिए आगामी 10-12 फरवरी को लखनऊ में उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जा रहा है।
  • यह तीन दिवसीय समिट न केवल प्रदेश में औद्योगीकरण की संभावनाओं को जमीन पर उतारने वाली होगी, बल्कि प्रदेश के सामान्य नागरिक के जीवन स्तर को बेहतर करने, अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने और रोजगार के लाखों नए अवसर सृजित करने वाली भी होगी।
  • कहा, इस समिट का सबसे बड़ा लाभ हमारे युवाओं को मिलेगा। नौकरी और रोजगार के लिए दूसरे प्रदेशों की ओर पलायन के लिए हमारे युवा अब विवश नहीं होंगे।
  • कहा, इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन के पूर्व विश्वविद्यालयों व अन्य शैक्षिक संस्थानों में आप सभी का युवाओं से संवाद महत्वपूर्ण होगा।
  • संवाद करते हुए आप उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई विभिन्न नीतियों के माध्यम से वृहद पूंजी निवेश आकर्षित किए जाने की योजनाओं की जानकारी युवाओं को दें।

प्रधानमंत्री करेंगे शुभारंभ, सभी जिलों में एक साथ होगा निवेश

मुख्यमंत्री ने कहा कि 10 फरवरी को प्रधानमंत्री ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का शुभारंभ करेंगे। मुख्य समारोह से सभी जिलों को जोड़ा जाएगा। एक दिन- एक साथ प्रदेश के सभी 75 जिलों में निवेश होगा। कार्यक्रम में स्थानीय विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों के युवाओं को भी आमंत्रित किया जाएगा। विश्वविद्यालयों में भ्रमण कर सरकार की योजनाओं से छात्रों को अवगत कराया जाना चाहिए। जिन जिलों में कोई विश्वविद्यालय नहीं है वहां महाविद्यालयों में कार्यक्रम आयोजित होने चाहिए।

चार लाख करोड़ के निवेश प्रस्तावों को जमीन पर उतारा

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2017 में जब हमने प्रदेश की जिम्मेदारी संभाली थी, तब प्रदेश की अर्थव्यवस्था की स्थिति दयनीय थी। हमने सभी पहलुओं का अध्ययन कर मिशन मोड में काम किया। कानून-व्यवस्था की स्थिति बेहतर करने के प्रयास हुए। अगले ही वर्ष जब हमने इन्वेस्टर्स समिट आयोजित किया तो 4.68 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले। इसके उपरांत तीन ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के माध्यम से हम लगभग 4 लाख करोड़ तक के प्रस्तावों को जमीन पर उतार चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.