Move to Jagran APP

देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का रास्ता यूपी से गुजरेगा: CM योगी आदित्यनाथ

सीएम योगी ने कहा मोदी सरकार द्वारा कारपोरेट टैक्स में कटौती सहित अन्य जो कदम उठाए गए हैं उससे निवेशकों को आकर्षित कर सर्वाधिक लाभ उठाने के लिए उत्तर प्रदेश पूरी तरह तैयार है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 26 Sep 2019 09:20 PM (IST)Updated: Fri, 27 Sep 2019 08:58 AM (IST)
देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का रास्ता यूपी से गुजरेगा: CM योगी आदित्यनाथ
देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का रास्ता यूपी से गुजरेगा: CM योगी आदित्यनाथ

लखनऊ, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि देश को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का रास्ता यूपी से गुजरेगा। मोदी सरकार द्वारा कारपोरेट टैक्स में कटौती सहित अन्य जो कदम उठाए गए हैं, उससे निवेशकों को आकर्षित कर सर्वाधिक लाभ उठाने के लिए उत्तर प्रदेश पूरी तरह तैयार है।

loksabha election banner

अपने सरकारी आवास पर पत्रकारों से मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था उत्तर प्रदेश कैपिटल गुड्स और उपभोक्ता उत्पादों के बड़े बाजारों में है, इसलिए कंपनियां यहां रुचि ले रही हैं। देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में आठ फीसद का योगदान करने वाले उत्तर प्रदेश के मुखिया का यह भी मानना है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को अग्रिम कैपिटल प्रदान करने से कंपनियों, रिटेल बॉरोअर्स, सूक्ष्म, लघु व मध्यम दर्जे के उद्योग और छोटे व्यापारियों को भी लाभ होगा।

योगी के अनुसार यूपी की 56 फीसद जनसंख्या कामकाजी आयुवर्ग की है। उन्होंने कहा कि खाद्यान्न से लेकर गन्ना, आलू व दूध उत्पादन और पशुधन में हम देश में पहला स्थान रखते हैं। इन्वेस्टर्स समिट के जरिए 1.27 लाख करोड़ रुपये निवेश की 350 से अधिक परियोजनाओं का शुभारंभ हो चुका है। मुख्यमंत्री ने बताया कि सड़क, वायुमार्ग और जलमार्ग की बेहतर कनेक्टिविटी के साथ नए एक्सप्रेस-वे और हवाई अड्डों पर भी तेजी से काम हो रहा है। निजी औद्योगिक पार्क के विकास को गति देने के लिए संबंधित प्रोत्साहन नीति में पार्कों की न्यूनतम सीमा घटाई जा रही है।

योगी ने कहा कि बुंदेलखंड में 20 एकड़ से लेकर गौतमबुद्ध नगर व गाजियाबाद में 100 एकड़ जमीन को प्रोत्साहन दिया जाएगा। उद्योगों की स्थापना के लिए हमारे पास पर्याप्त लैंडबैंक भी है। 54 हजार हेक्टेयर भूमि तो भू-माफिया से मुक्त कराई है। डिफेंस कॉरिडोर का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे 20-25 हजार करोड़ रुपये के निवेश के साथ ही ढाई लाख रोजगार भी बढ़ेंगे। सरकार, सवा दो लाख युवाओं को नौकरी दे चुकी है जबकि तीन-चार माह में एक लाख नौकरियां और दी जाएंगी।

जिलों की भूमिका बढ़ेगी

एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी) का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री कहते हैैं कि मुजफ्फरनगर में गुड़ महोत्सव के जरिए 118 तरह के गुड़ उत्पादों की ब्रांडिंग की जा रही है और ऐसे ही प्रयागराज में गंगाजल व अमरूद, सिद्धार्थनगर में काला नमक चावल की जा सकती है? योगी के अनुसार उद्यमी अब खुश हैं क्योंकि उनकी समस्याएं दूर होने से प्रदेश का निर्यात साढ़े छह हजार करोड़ रुपये तक पहुंच गया है।

दीपावली पर कन्या सुमंगला

मुख्यमंत्री ने बताया कि इस बार भी दीपावली पर वह अयोध्या में रहेंगे और वहीं कन्या सुमंगला योजना का शुभारंभ करेंगे। योजना के तहत बच्ची के जन्म होने से स्नातक तक का पूरा खर्च सरकार उठाएगी।

खत्म होगी गन्ना किसानों की समस्या

मुख्यमंत्री ने कहा कि चीनी के उत्पादन के बाद शेष से एथनाल बनाकर तेल कंपनियों को बेचने से दो-तीन वर्षों में गन्ना किसानों की समस्या खत्म हो जाएगी। आलू किसानों को राहत देने के लिए चिप्स वाली आलू की पैदावार बढ़ाने और आगरा में फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाने पर भी काम हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.