Move to Jagran APP

सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में किया अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम का उद्घाटन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज बटन दबा कर इकाना स्टेडियम के नए नामकरण के साथ ही भारत व वेस्टइंडीज के बीच खेले जाने वाले दूसरे ट्वेंटी-20 क्रिकेट मैच का भी उद्घाटन किया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 12:11 PM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 07:27 PM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में किया अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम का उद्घाटन
सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में किया अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम का उद्घाटन

लखनऊ (जेएनएन)। छोटी दीपावली पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खेल प्रेमियों को सौगात दी है। मंगलवार को उन्होंने भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम क्रिकेट प्रेमियों को समर्पित किया। साथ ही समग्रता में देश का सबसे खूबसूरत स्टेडियम बनाने वाले प्रमोटरों की तारीफ भी की।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने कहा कि गाजियाबाद में प्रस्तावित स्टेडियम की क्षमता कोलकाता के ईडन गार्डन (68 हजार) से भी अधिक होगी। इसकी दर्शक क्षमता 75 हजार होगी। दिसंबर में होने वाली यूपी इन्वेस्टर्स समिट की दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में इसका भूमि पूजन होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वïन खेलो इंडिया खेलो के तहत प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए योगी ने सभी ब्लॉक में मिनी स्टेडियम और गांवों में खेल के मैदान बनाने का भी निर्देश दिया। 

इकाना को बनाएंगे देश में अनूठा

मुख्यमंत्री ने कहा कि इकाना से लगा शहीद पथ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की देन है। उन्होंने आधारभूत संरचना के क्षेत्र में लखनऊ को बहुत कुछ दिया। ऐसे में इस स्टेडियम का नाम उनके नाम पर रखे जाने से मैं बेहद खुश हूं। इसे अनूठा बनाने के लिए इसके आसपास विकास की और योजनाओं पर भी अमल होगा। खेल मंत्री चेतन चौहान ने कहा कि प्रदेश में खेलों का माहौल बना है। एशियाड में यहां से हिस्सा लेने वाले 46 में से 12 खिलाडिय़ों ने पदक जीते। मुख्यमंत्री ने सम्मानित कर इनका हौसला बढ़ाया। इससे बाकी खिलाडिय़ों को भी प्रेरणा मिलेगी। यकीनन ऐसे कदमों से एक दिन देश और दुनिया में उप्र के खिलाडिय़ों का डंका बजेगा। 

खेलों में सिरमौर बनेगा उप्र : केशव

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि हमारे खेल मंत्री खुद अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी रहे हैं। उनकी अगुआई में आने वाले समय में उप्र खेल जगत का सिरमौर बनेगा। उप मुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम यहां के लोगों का सपना था और इसका न होना उनका दर्द भी। आज सपना पूरा होने के साथ उनका दर्द भी दूर हो गया। कार्यक्रम को पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव शुक्ला ने भी संबोधित किया। उप्र क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) के सचिव युद्धवीर सिंह ने आभार जताया।

आरपी सिंह और प्रवीन कुमार को सम्मान

मुख्यमंत्री ने क्रिकेटर आरपी सिंह और प्रवीन कुमार को सम्मानित किया। कार्यक्रम में सरकार के मंत्री सुरेश खन्ना, आशुतोष टंडन के अलावा प्रमोटर कंपनी के उदय सिन्हा, विजय सिन्हा यूपीसीए के पदाधिकारी, वरिष्ठ अधिकारी, खिलाड़ी और अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.