लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुले मैदान में कोविड प्रोटाकाल के अनुरूप रामलीला के मंचन की अनुमति दिए जाने का निर्देश दिया है। सीएम योगी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में रामलीला आयोजन की समृद्ध परंपरा रही है। नवरात्र, दशहरा और दीपावली का पर्व समीप है। ऐसे में रामलीला कमेटियों की तैयारियां प्रारंभ हो रही होंगी। लोगों की सांस्कृतिक-धार्मिक भावनाओं का पूरा सम्मान किया जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को रामलीला कमेटियों के पदाधिकारियों से संवाद कर उन्हें कोरोना प्रोटोकाल का अनुपालन करने के लिए प्रेरित करने का निर्देश भी दिया है। उन्होंने कहा है कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि कहीं भी किसी स्तर पर कोई चूक न हो। रामलीला आयोजन खुले मैदान में हो और मैदान की क्षमता के अनुरूप ही दर्शकों को आने की अनुमति दी जाए। उल्लेखनीय है कि बीते वर्ष कोरोना संक्रमण के चलते रामलीला के आयोजन नहीं हुए थे। कुछ समितियों ने मुकुट पूजन के साथ परंपराओं का निर्वहन किया था।

कोरोना से संक्रमित सात नए रोगी मिले : उत्तर प्रदेश में कोरोना से संक्रमित सात नए रोगी मिले। 71 जिलों में एक भी नया मरीज नहीं मिला। जिन चार जिलों में रोगी मिले हैं उनमें गोरखपुर, चंदौली व पीलीभीत में दो-दो और मथुरा में एक मरीज मिला है। इस महीने अब तक एक दिन में मिले मरीजों की यह सबसे कम संख्या है, इससे पहले 18 सितंबर को नौ मरीज मिले थे। बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से एक भी मौत नहीं हुई। अब सक्रिय केस 176 है। अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 1.69 लाख लोगों की कोरोना जांच की गई और अब तक कुल 7.79 करोड़ लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा चुका है।

अब 31 जिलों में कोरोना का एक भी मरीज नहीं : 70 जिलों में अब 10 से कम रोगी हैं और इसमें से 65 जिलों में अब पांच से भी कम मरीज हैं। प्रदेश में अब 31 जिलों में कोरोना का एक भी मरीज नहीं है। जिन जिलों में अब एक भी मरीज नहीं है, उनमें अलीगढ़, अमेठी, अमरोहा, औरैय्या, अयोध्या, आजमगढ़, बदायूं, बागपत, बलिया, बांदा, बहराइच, बिजनौर, फर्रुखाबाद, गाजीपुर, गोंडा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, कानपुर देहात, कासगंज, महोबा, मीरजापुर , मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, रामपुर, संत कबीर नगर, शामली, श्रावस्ती, सीतापुर व सोनभद्र शामिल है। पाजिटिविटी रेट 0.01 फीसद है और रिकवरी रेट 98.7 प्रतिशत है।

Edited By: Umesh Tiwari