Move to Jagran APP

UP Middle School Reopen News: एक सितंबर से खुलेंगे कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल, CM योगी ने दिए ये निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि अभी शिक्षण संस्थानों में 50 फीसद क्षमता के साथ भौतिक रूप से पढ़ाई शुरू की जाए। उन्होंने कहा कि स्थिति का आकलन करते हुए कक्षा छह से आठ तक के कक्षाओं में भी एक सितंबर से पढ़ाई शुरू की जा सकती है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 11 Aug 2021 03:01 PM (IST)Updated: Wed, 11 Aug 2021 11:01 PM (IST)
UP Middle School Reopen News: एक सितंबर से खुलेंगे कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल, CM योगी ने दिए ये निर्देश
यूपी में एक सितंबर से 6वीं से 8वीं तक के स्कूल खुलेंगे।

लखनऊ, जेएनएन। UP Middle School Reopen News: उत्तर प्रदेश में सभी बोर्डों के कक्षा 9 से 12 तक के माध्यमिक कालेज और डिग्री कालेज 16 अगस्त से खुलने जा रहे हैं। इस संबंध में पिछले दिनों गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को निर्देश दिया है कि अभी शिक्षण संस्थानों में 50 फीसद क्षमता के साथ भौतिक रूप से पढ़ाई शुरू की जाए। उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाहकार समिति के दिशा-निर्देशों का सभी शिक्षण संस्थान अवश्य पालन करें। कक्षाएं दो पाली में चलें और कोविड प्रोटोकाल का पूरा ध्यान रखा जाए।

loksabha election banner

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार टीम-9 की बैठक में कहा कि बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में कक्षा छह से आठ तक के कक्षाओं में प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी जाए। स्थिति का आकलन करते हुए इन विद्यालयों में एक सितंबर से पढ़ाई शुरू की जा सकती है। सीएम योगी ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के बाद माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक और व्यावसायिक शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई शुरू हो रही है। इसके दृष्टिगत 18 वर्ष से अधिक विद्यार्थियों के टीकाकरण के लिए विश्वविद्यालय, स्कूल और कालेज परिसर में ही टीकाकरण शिविर लगाए जाएं। बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में भी शिक्षकों और कार्मिकों के लिए भी विद्यालय परिसर में टीकाकरण शिविर आयोजित किए जाएं।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में स्कूल खोलने को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद पिछले दिनों गाइडलाइन जारी कर दी गई है। प्रदेश के सभी बोर्डों के कक्षा 9 से 12 तक के माध्यमिक कॉलेजों में 16 अगस्त से दो पालियों में पढ़ाई होगी। कोविड-19 की वजह से दोनों पालियों में 50-50 फीसद विद्यार्थी आएंगे, ताकि उनके बीच शारीरिक दूरी बनी रहे। कॉलेजों में पांच दिन सोमवार से शुक्रवार तक पढ़ाई होगी। शनिवार को कॉलेज परिसर सैनिटाइज किए जाने से विद्यार्थियों की छुट्टी रहेगी। इसके अलावा कॉलेज खुलने व पाली खत्म होने पर कक्षाएं सैनिटाइज की जाएंगी।

दो पालियों में पहली 8 से 12 और दूसरी 12.30 से 4.30 में 50-50 फीसद विद्यार्थी आएंगे। कॉलेजों में हैंडवाश, सैनिटाइजर, थर्मलस्कैनिंग व पल्स आक्सीमीटर की व्यवस्था भी की जाएगी। सभी शिक्षक, कर्मचारी व विद्यार्थियों को मास्क पहनकर आना अनिवार्य होगा। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने विस्तृत निर्देश जिलाधिकारी सहित शिक्षा विभाग के अफसरों को भेज दिया है।

17 तक करें प्रोन्नत छात्र-छात्राओं का प्रवेश : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने प्रोन्नत छात्र-छात्राओं का अगली कक्षा में प्रवेश और पंजीकरण करने के लिए अंतिम तिथि 17 अगस्त तय की है। सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने कहा है कि कक्षा छह, सात, आठ, नौ और कक्षा ग्यारह में प्रोन्नत किए गए अभ्यर्थियों में जो शेष रह गए हैं, उनका पंजीकरण करें। प्रदेश के सभी मान्यता प्राप्त राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त एवं अशासकीय गैर सहायता प्राप्त वित्तविहीन विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया गया है कि खासतौर पर विशेष अभियान चलाकर कक्षा 11 में पंजीकरण करें। पंजीकरण 17 अगस्त को रात 12 बजे तक किए जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें : UP में साप्ताहिक बंदी से मिलेगी राहत, सीएम योगी आदित्यनाथ ने गाइडलाइन जारी करने के दिए निर्देश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.