Move to Jagran APP

सीएम योगी आदित्यनाथ का स्पष्ट निर्देश- कोई शोभायात्रा या धार्मिक जुलूस बिना विधिवत अनुमति के न निकाला जाए

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कई स्थानों पर अजान और हनुमान चालीसा के लिए माइक लगाए जाने के विवाद सामने आ रहे हैं। इसे गंभीरता से लेते हुए उन्होंने ने स्पष्ट कर दिया कि माइक का प्रयोग किया जा सकता है लेकिन आवाज उस परिसर से बाहर न आए।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 19 Apr 2022 12:46 AM (IST)Updated: Wed, 20 Apr 2022 03:32 PM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ का स्पष्ट निर्देश- कोई शोभायात्रा या धार्मिक जुलूस बिना विधिवत अनुमति के न निकाला जाए
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की।

लखनऊ, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देश के विभिन्न हिस्सों में सामने आ चुकीं सामुदायिक टकराव की घटनाओं को देखते हुए पुलिस-प्रशासन को अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है। उन्होंने तीन मई को अक्षय तृतीया और ईद पर्व एक ही दिन होने के कारण कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जरूरी कदम उठाने के लिए कहा है। साथ ही अजान और हनुमान चालीसा माइक पर पढ़ने को लेकर शुरू हुए नए विवाद में उन्होंने दो टूक कहा है कि धार्मिक आजादी सबको है, लेकिन माइक की आवाज परिसर के बाहर नहीं जानी चाहिए।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सोमवार को प्रदेशभर के पुलिस-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की। उन्होंने अधिकारियों को आगाह किया कि आने वाले दिनों में कई महत्वपूर्ण पर्व-त्योहार हैं। रमजान का महीना चल रहा है। ईद का त्योहार और अक्षय तृतीया एक ही दिन होना संभावित है। वर्तमान परिवेश को देखते हुए पुलिस को अतिरिक्त संवेदनशील रहना होगा।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इन दिनों कई स्थानों पर अजान और हनुमान चालीसा के लिए माइक लगाए जाने के विवाद सामने आ रहे हैं। इसे गंभीरता से लेते हुए उन्होंने ने स्पष्ट कर दिया कि धार्मिक विचारधारा के अनुसार सभी को अपनी उपासना पद्धति को मानने की स्वतंत्रता है। माइक का प्रयोग किया जा सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित हो कि माइक की आवाज उस परिसर से बाहर न आए। अन्य लोगों को कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए। वहीं, नए स्थलों पर माइक लगाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

इसके अलावा हनुमान जयंती पर कई राज्यों में शोभायात्रा के दौरान अशांति फैली, सामुदायिक हिंसा की घटनाएं सामने आईं। इसे देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोई शोभायात्रा या धार्मिक जुलूस बिना विधिवत अनुमति के न निकाला जाए। अनुमति देने से पहले आयोजक से शांति-सौहार्द कायम रखने के संबंध में शपथ पत्र ले लें। अनुमति केवल उन्हीं धार्मिक जुलूसों को दी जाए, जो पारंपरिक हों, नए आयोजनों को अनावश्यक अनुमति न दी जाए।

सीएम योगी ने कहा है कि हर एक पर्व शांति और सौहार्द के साथ मने, इसके लिए स्थानीय जरूरतों को देखते हुए सभी जरूरी प्रयास किए जाएं। शरारतपूर्ण बयान जारी करने व माहौल खराब करने की कोशिश करने वालों के साथ कड़ाई से पेश आएं। उन्होंने निर्देश दिया कि धार्मिक कार्यक्रम, पूजा-पाठ आदि निर्धारित स्थान पर ही हों।

यह भी पढ़ें : यूपी में कमिश्नर-डीएम सहित सभी पुलिस-प्रशासनिक अफसरों की छुट्टी चार मई तक रद, 24 घंटे में तैनाती स्थल पर पहुंचने का निर्देश

Koo App

कोई शोभायात्रा/धार्मिक जुलूस बिना विधिवत अनुमति के न निकाली जाए। अनुमति केवल उन्हीं धार्मिक जुलूसों को दिया जाए, जो पारंपरिक हों, नए आयोजनों को अनावश्यक अनुमति न दी जाए: #UPCM श्री @myogiadityanath जी

View attached media content - Chief Minister Office, Uttar Pradesh (@CMOfficeUP) 19 Apr 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.