Move to Jagran APP

सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रधानों व निगरानी समितियों से किया आह्वान- 'मेरा गांव, कोरोना मुक्त गांव' का लें संकल्प

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी सरकार ने मेरा गांव कोरोना मुक्त गांव अभियान शुरू किया है। इसके तहत कोरोना मुक्त गांवों को पुरस्कृत किया जाएगा। इस अभियान में गांव-गांव में बनी निगरानी समितियों और ग्राम प्रधानों की महत्वपूर्ण भूमिका है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 26 May 2021 04:46 PM (IST)Updated: Wed, 26 May 2021 04:47 PM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रधानों व निगरानी समितियों से किया आह्वान- 'मेरा गांव, कोरोना मुक्त गांव' का लें संकल्प
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को देवरिया के कतरारी गांव में प्रधान व निगरानी समिति के सदस्यों को संबोधित किया।

लखनऊ, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर को सभी के और समग्र प्रयास से उत्तर प्रदेश में बेहतर तरीके से नियंत्रित किया गया है। प्रदेश को संक्रमण मुक्त करने के लिए सरकार तेजी से कार्य कर रही है। इसमें गांव-गांव में बनी निगरानी समितियों और ग्राम प्रधानों की महत्वपूर्ण भूमिका है। प्रधान व निगरानी समिति के सदस्य अपने गांव को कोरोना मुक्त गांव बनाने का संकल्प लें। सीएम योगी ने कहा कि यूपी सरकार ने 'मेरा गांव, कोरोना मुक्त गांव' अभियान शुरू किया है। इसके तहत कोरोना मुक्त गांवों को पुरस्कृत किया जाएगा।

loksabha election banner

कोविड प्रबंधन के सिलसिले में गोरखपुर मंडल के दौरे पर गए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को देवरिया के कतरारी गांव में प्रधान व निगरानी समिति के सदस्यों को संबोधित किया। उपस्थित लोगों को उत्साहवर्धन करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट का जो अभियान युद्धस्तर पर चल रहा है, उसमें निगरानी समितियों का बड़ा योगदान है। गांव में लक्षण वाले व्यक्ति की समय से पहचान हो जाए तो जांच, इलाज, होम आइसोलेशन व मेडिसिन किट जैसे उपायों से संक्रमण का फैलाव नहीं होने पाएगा।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कतरारी गांव की प्रधान सपना मिश्रा से कहा कि वह और निगरानी समिति के सदस्य यह जरूर देखें कि बाहर से आने वालों को पहले क्वारन्टीन सेंटर पर रखा जाए। किसी भी व्यक्ति में कोरोना संक्रमण का लक्षण दिखे तो उसकी जांच कराई जाए। होम आइसोलेट करते हुए मेडिसिन किट उपलब्ध कराई जाए। सबको कोविड टीकाकरण के लिए भी प्रेरित किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि गांवों में इंसेफेलाइटिस को लेकर भी सतत जागरूक रहने की आवश्यकता है। इसके लिए खुले में शौच से मुक्ति और गांव को स्वच्छ रखने में सबको अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी।

प्रधान ने कहा मैं रखूंगी अपने गांव को संक्रमण मुक्त : सीएम योगी की प्रेरणा से उत्साहित ग्राम प्रधान सपना ने कहा कि वह सीएम योगी आदित्यनाथ के बताए मंत्र से जल्द ही अपने गांव को कोरोना मुक्त गांव बनाएंगी। कतरारी गांव में निगरानी समिति के कार्यों की जानकारी लेने व समिति के सदस्यों का मार्गदर्शन करने के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मझगावां स्थित पीएचसी पहुंचे।

खुद टीका लगवाने के बाद औरों को भी प्रेरित करें : सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोविड टीकाकरण का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने टीका लगवा रहे लोगों से पूछा कि कोई परेशानी तो नहीं हुई। सबने सरकार की टीकाकरण व्यवस्था की तारीफ की तो मुख्यमंत्री ने समझाया कि कोरोना से बचने के लिए यह टीका बहुत जरूरी है। खुद लगवाने के बाद आप लोग और लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें। सरकार सबको निशुल्क टीका लगवा रही है।

कंट्रोल रूम और ऑक्सीजन प्लांट का भी निरीक्षण : देवरिया में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सबसे पहले कोविड अस्पताल पहुंचे। अंदर जाकर व्यवस्था देखने से पूर्व यहां स्थापित ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी दशा में ऑक्सीजन की किल्लत न होने पाए। प्रदेश सरकार सभी जिलों में ऑक्सीजन की पर्याप्त उत्पादन व्यवस्था बनाकर इस मामले में उन्हें आत्मनिर्भर बना रही है।ऑक्सीजन प्लांट देखने के बाद वह डेडिकेटेड कोविड अस्पताल के कंट्रोल रूम में गए। अस्पताल में सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जा रही है। इसके लिए कंट्रोल रूम में डिसप्ले मॉनिटर लगाया गया है।

इलाज में न बरतें लापरवाही : सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोविड प्रबंधन के लिए बने इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के हर काउंटर पर पहुंचकर लोगों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। सीएम योगी ने काउंटरों पर तैनात जिम्मेदारों से पूछताछ के जरिए यह सुनिश्चित किया कि गांव गांव मेडिसिन किट का समुचित वितरण हो रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से पर्याप्त मात्रा में दवाएं उपलब्ध कराई गई हैं, किसी भी दशा में कोई जरूरतमंद दवा से वंचित नहीं रहना चाहिए। एम्बुलेंस सेवा काउंटर पर उन्होंने पूछा कि किसी का फोन आने पर वह कैसे जानकारी देते हैं और कितनी जल्दी जरूरतमंद के पास एम्बुलेंस भेज दी जाती है।

मरीजों के परिजनों से फीडबैक लेने के निर्देश : सीएम योगी आदित्यनाथ ने मरीजों को अस्पताल में बेड दिलाने की सेवा, निगरानी समितियों, रैपिड रिस्पांस टीमों के संबंध में भी पूछताछ की और सबको सेवाभाव से काम करते रहने को प्रेरित किया। देवरिया के इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर पर प्राइवेट कोविड अस्पतालों में मरीजों के इलाज की सीसीटीवी कैमरों से लाइव मॉनिटरिंग की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका भी जायजा लिया और अधिकारियों से कहा कि मरीजों के परिजनों से फीडबैक लेते रहें। इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि सरकार हर तरह के संसाधन उपलब्ध करा रही है, मरीजों के इलाज में किसी तरह की दिक्कत नहीं आनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.