Move to Jagran APP

Yashpal Sharma News Update : जुझारू क्रिकेटर यशपाल शर्मा के निधन पर CM योगी आदित्यनाथ व Dy. CM सीएम केशव प्रसाद ने जताया शोक

Yashpal Sharma News Update जुझारू क्रिकेट खिलाड़ी यशपाल शर्मा का 66 वर्ष की उम्र में मंगलवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 13 Jul 2021 12:41 PM (IST)Updated: Tue, 13 Jul 2021 03:22 PM (IST)
Yashpal Sharma News Update : जुझारू क्रिकेटर यशपाल शर्मा के निधन पर CM योगी आदित्यनाथ व Dy. CM सीएम केशव प्रसाद ने जताया शोक
टेस्ट मैच-एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच के जुझारू क्रिकेट खिलाड़ी यशपाल शर्मा

लखनऊ, जेएनएन। भारत को क्रिकेट का पहला विश्व कप दिलाने में अहम भूमिका अदा करने वाले जुझारू क्रिकेट खिलाड़ी यशपाल शर्मा का 66 वर्ष की उम्र में मंगलवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।

loksabha election banner

भारत के लिए 37 टेस्ट मैच तथा 42 एकदिवसीय क्रिकेट मैच खेलने वाले यशपाल शर्मा इंग्लैंड में खेले गए 1983 के विश्व कप में भारतीय टीम की जीत में भी नायक की भूमिका में थे। इस विश्व कम में वेस्टइंडीज के खिलाफ 89 और इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में उनकी 61 रन की पारी भारत की खिताबी जीत की नींव थी। फिल्म स्टार दिलीप कुमार के बड़े फैन यशपाल शर्मा ने उनके निधन के छह दिन बाद ही दुनिया छोड़ दी। क्रिकेट को कम समय दे पाने के कारण यशपाल शर्मा ने स्टेट बैंक में चीफ मैनेजर का पद छोड़ दिया था।

उनको भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 2003 से 2006 तक सीनियर टीम का चयनकर्ता भी बनाया था, इसके बाद वह 2008 में फिर से राष्ट्रीय चयनकर्ता बने। इसके बाद उन्होंने उत्तर प्रदेश रणजी टीम के कोच के रूप में कार्य किया। यशपाल शर्मा ने भारत के लिए 37 टेस्ट मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने 1606 रन बनाए थे। 42 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में उन्होंने 883 रन बनाए थे। लुधियाना में जन्में यशपाल शर्मा अब परिवार सहित दिल्ली में थे। उनके परिवार में पत्नी, दो पुत्रियां तथा एक पुत्र हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने क्रिकेट में यशपाल शर्मा के योगदान को काफी सराहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनको नमन किया।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने शोक संदेश में लिखा कि प्रख्यात क्रिकेट खिलाड़ी तथा 1983 की विश्व कप विजेता भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य श्री यशपाल शर्मा जी का निधन अत्यंत दु:खद है। प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान व शोकाकुल परिजनों को यह अथाह दु:ख सहन करने की शक्ति प्रदान करें।

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भी यशपाल शर्मा को अपने समय के बेहतरीन बल्लेबाज बताया। मौर्य उनकी जुझारू पारियों से बेहद प्रभावित हैं। केशव प्रसाद मौर्य ने भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान पर उनको नमन किया।

उन्होंने अपने शोक संदेश में लिखा है कि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज और देश को 1983 में वर्ल्ड कप जिताने वाली टीम का हिस्सा रहे श्री यशपाल शर्मा का असामयिक निधन अत्यंत दु:खद है। उनका निधन विश्व क्रिकेट जगत के लिए अपूरणीय क्षति है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति दें और परिजनों को इस वज्राघात को सहने की क्षमता दें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.