लखनऊ, जेएनएन। अगले तीन-चार दिन मौसम सुहावना होने की उम्मीद है। ओडिशा में आने वाले यास तूफान के चलते खासकर पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले तीन-चार दिन बदली और बारिश की आशंका है। लखनऊ में भी गुरुवार से बदली के साथ बौछारें पडऩे की उम्मीद है। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। मौसम केंद्र लखनऊ के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में बुधवार को कुछ जगह 30-40 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के साथ बौछारें पडऩे की उम्मीद है। गुरुवार को बारिश की भी संभावना है। हवाओं का रुख भी बदलेगा। नमी लेकर आ रही दक्षिण पूर्वी हवाएं गर्मी से राहत दिलाएंगी।

मंगलवार को अधिकतम तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सामान्य के मुकाबले 1.4 डिग्री सेल्सियस अधिक था। वहीं न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 1.4 डिग्री कम रहा। कई दिनों के बाद अधिकतम तापमान में वृद्धि हुई है। इसका असर साफ नजर आ रहा था। तेज धूप के चलते जबरदस्त गर्मी थी। देखा जाए तो इस बार मई में अभी तक लू नहीं चली। बीते दो-तीन दिन से मौसम साफ रहने के कारण गर्मी अवश्य महसूस की जा रही है, लेकिन एक बार फिर मौसम बदलने की उम्मीद है।

हवा में प्रदूषण बढ़ा

हवा में प्रदूषण फिर बढऩे लगा है। लाकडाउन के चलते लंबे समय से एक्यूआइ संतोषजनक श्रेणी में दर्ज किया जा रहा था, लेकिन सोमवार को अचानक एक्यूआइ में बढ़ोतरी हुई और 187 यूनिट रिकार्ड हुआ, जबकि शनिवार को एक्यूआइ 99 रिकार्ड गया था। मंगलवार को एक्यूआइ में 61 यूनिट की गिरावट दर्ज की गई और एक्यूआइ 126 रिकार्ड हुआ।

Edited By: Anurag Gupta