लखनऊ (जेएनएन)। प्रदेश सरकार दो अक्टूबर गांधी जयंती तक स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाने जा रही है। इसमें प्रत्येक नागरिकों को जोड़ते हुए जनआंदोलन का रूप दिया जाएगा। इस दौरान मलिन बस्तियों में साफ-सफाई कराने के लिए श्रमदान व पौधरोपण के साथ ही स्वच्छता रैलियां निकाली जाएंगी। स्वच्छ भारत मिशन के डायरेक्टर अनुराग यादव ने सभी कमिश्नर, डीएम, नगर आयुक्त व अधिशासी अधिकारियों को इस अभियान में विभिन्न गतिविधियां आयोजित करने के लिए कहा है। स्कूलों में निबंध व पेंटिंग प्रतियोगिता के साथ ही ड्रामा व नुक्कड़ नाटक आदि कराए जाएंगे। 

हल्का फिल्म दिखाई जाएगी

17 से 23 सितंबर के बीच कूड़ा व गंदगी एकत्रित होने वाले स्थलों पर जनसहभागिता के साथ सफाई कराई जाएगी। इस दौरान कॉलोनियों में भी विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। कचरा प्रबंधन के लिए अंबिकापुर मॉडल पर विस्तृत चर्चा की जाएगी। 24 से 27 सितंबर के बीच बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, पार्क, स्मारक, पर्यटक स्थल व तालाबों के आस-पास सफाई कराई जाएगी। 28 से दो अक्टूबर के बीच नगर निगमों में एलइडी वैन या प्रोजेक्टर के माध्यम से हल्का फिल्म दिखाई जाएगी। इसे विशेषकर मलिन बस्तियों में चलाया जाएगा। अच्छा काम करने वाले सफाई इंस्पेक्टरों व कर्मियों का सम्मान भी किया जाएगा। इस दौरान सार्वजनिक शौचालयों की साफ-सफाई भी कराई जाएगी। 

पीएम को भाया मुरादाबाद का स्वच्छता अभियान

मुरादाबाद में दैनिक जागरण के स्वच्छता महाअभियान को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने री-ट्वीट कर सराहा है। शनिवार को दैनिक जागरण के स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत हुई। महानगर के बुद्धि बिहार में डॉ. शशि चौहान के नेतृत्व में महिलाओं ने घरों से निकलकर स्वच्छता की बागडोर संभाली। इसमें गृहणियों ने बढ़ चढ़कर सहभागिता की। इसकी तस्वीर दैनिक जागरण मुरादाबाद ने अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा की, जिसको प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर अकाउंट पर रि-ट्वीट कर अभियान की प्रशंसा की। ट्वीट पर लगातार लाइक, कमेंट आ रहे हैं। अभियान की प्रशंसा होने के साथ ट्वीट को रि-ट्वीट किया जा रहा है। देशभर के अलग-अलग स्थानों पर चले अभियान में लोग बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। भाजपा के कई प्रदेशों के मुख्यमंत्री और मंत्री अभियान की तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा कर रहे हैं। स्वच्छता ही सेवा अभियान सोशल मीडिया पर शनिवार को सर्वाधिक ट्रेंड में रहा। लोगों ने जमकर लाइक और शेयर किए। अपनी प्रतिक्रियाएं व्यक्त की। 

स्वच्छता का शंखनाद, प्रहरियों का सम्मान 

कोई अफसर है, तो कोई कर्मचारी। कोई फोरमैन है, तो कोई समाजसेवी। पेशा अलग-अलग, लेकिन संकल्प सबका एक। स्वच्छ रहें और वातावरण स्वच्छ बनाएं। शनिवार को दैनिक जागरण ने आगरा में स्वच्छ भारत अभियान में एक कदम और आगे बढ़ाया। स्वच्छता के  शंखनाद के बाद उत्तराखंड की राज्यपाल बेबीरानी मौर्य ने स्वच्छता के प्रहरियों को सम्मानित किया, तो उन्होंने स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने का संकल्प लिया। मौका था दैनिक जागरण के मेरा भारत स्वच्छ अभियान के आगाज का। 2 अक्टूबर तक चलने वाले अभियान में घर-घर स्वच्छता की अलख जगाई जाएगी। इस मौके पर उत्तराखंड की राज्यपाल ने कहा कि दैनिक जागरण का ये प्रयास बेहद प्रशंसनीय है। समय-समय पर जागरण ने स्वच्छता को लेकर समाज को जागरूक किया है। उन्होंने सम्मानित होने वाले प्रहरियों का आह्वïन किया। कहा कि स्वच्छता की मशाल जलाकर इसकी लौ और तेज करने की जरूरत है। राज्यपाल ने कहा कि समाज का प्रत्येक व्यक्ति यदि स्वच्छता के प्रति खुद जागरूक हो, तो निश्चित ही मिसाल कायम होगी। 

Posted By: Nawal Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस