Move to Jagran APP

अब लखनऊ सिटी बसों में भी करें कैशलेस यात्रा, तीन तरह के स्‍मार्ट कार्ड जारी करेगा नगर बस प्रबंधन

नगर बस प्रबंधन यात्रियों की सहूलियत के लिए तीन तरह के स्मार्ट कार्ड जारी करने जा रहा है। एक मासिक पास आमजन के लिए यानी एमएसटी दूसरा दिव्यांगों के लिए और तीसरा मान्यता प्राप्त मीडियाकर्मियों के लिए बनाया गया है। यात्री इनके जरिए बसों में कैशलेस सफर कर सकते हैं।

By Vrinda SrivastavaEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 08:36 AM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 02:12 PM (IST)
अब लखनऊ सिटी बसों में भी करें कैशलेस यात्रा, तीन तरह के स्‍मार्ट कार्ड जारी करेगा नगर बस प्रबंधन
सिटी बस यात्रियों का सफर और स्मार्ट करने जा रहा नगर बस प्रबंधन।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। नगर बस यात्रियों का सफर और स्मार्ट होने जा रहा है। नगर बस प्रबंधन यात्रियों की सहूलियत के लिए तीन तरह के स्मार्ट कार्ड जारी करने जा रहा है। एक मासिक पास आमजन के लिए यानी एमएसटी, दूसरा दिव्यांगों के लिए और तीसरा मान्यता प्राप्त मीडियाकर्मियों के लिए बनाया गया है। यात्री इनके जरिए नगर बसों में अपनी कैशलेस सफर कर सकते हैं। इसका ट्रायल पूरा हो गया है। यह कार्ड मंडलायुक्त रंजन कुमार शनिवार को शाम चार बजे कमता बस स्टेशन से लांच करेंगे।

loksabha election banner

इसके लिए यात्रियों को पहली बार सौ रुपये देकर सालभर के लिए पंजीयन कराना होगा। किसी भी तरह की दिक्कतों से बचने के लिए यात्री अपना पंजीयन आनलाइन lctsl.co.in पर करा सकता है। उसके बाद कार्ड जारी हो जाएंगे। तय नियमों के तहत इन्हें आगे बढ़ाना होगा। इस एमएसटी को जैसे ही आधुनिक ईटीएम में टच कराया जाएगा, वह तत्काल रीड कर लेगी। जो रूट एमएसटी या अन्य स्मार्ट कार्ड में निर्धारित किया गया है यात्री उन पर ही सफर कर सकेगा।

किराए में मिलेगी 20 फीसद रियायत : यात्री को किराए में बीस फीसद की राहत मिलेगी। यानी कुल किराए का बीस प्रतिशत किराये में कम होगा। अभी तक विभाग की ओर से मैनुअल एमएसटी जारी होती थी। इससे लोग मनमाने तरीके से जहां चाहें वहीं की यात्रा करते थे। अब इस पर रोक लगेगी। जल्द ही आगे दो अन्य तरह की व्यवस्थाएं लागू की जाएंगी।

सुगम यात्रा कार्ड और क्यूआर व्यवस्था अगले माह तक : नगर बस प्रबंधन सुगम यात्रा कार्ड भी जारी करेगी। इसके लिए बैंक प्रबंधन से बातचीत अंतिम दौर में है। जैसे ही यह अंतिम रूप लेगी, सुगम कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। इसके अलावा रेजगारी और टिकट वापसी के झंझट से निजात दिलाने के लिए नगर बस प्रबंधन क्यूआर कोड से टिकट भुगतान की व्यवस्था जल्द लागू करेगा।

कार्ड शनिवार को लांच कर दिए जाएंगे। मंडलायुक्त इसे जारी करेंगे। इनके जारी होने के साथ ही मैनुअल बनाए जाने वाली एमएसटी पर रोक लग जाएगी। इन स्मार्ट कार्ड का लाभ यात्रियाें को लाभ मिलेगा। - पल्लव बोस, प्रबंध निदेशक, नगर बस सेवा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.