लखनऊ, [अजय जायसवाल]। UP Global Investors Summit मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए विदेशी निवेशकों को आमंत्रित करने नवंबर में यूएसए(अमेरिका) और यूके(ब्रिटेन) जाएंगे। वहां रोड शो में शामिल होने के साथ ही योगी प्रवासी भारतीयों से भी मिलेंगे।

यूपी में न‍िवेश को लेकर बेहद गंभीर है सीएम योगी

  • मुख्यमंत्री ही नहीं, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (जीआइएस) के मद्देनजर कैबिनट मंत्री से लेकर राज्यमंत्री भी कई देशों में होने वाले रोड शो में बतौर ब्रांड एंबेसडर शामिल होंगे।
  • उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डालर (10 खबर डालर) की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए मुख्यमंत्री दुनियाभर से राज्य में ज्यादा से ज्यादा निवेश को लेकर बेहद गंभीर हैं।
  • उन्होंने पहली बार ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट आयोजित कर यूपी में दस लाख करोड़ रुपये का निवेश लाने का लक्ष्य रखा है। इस समिट के माध्यम से निवेश के भारी-भरकम लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए 19 देशों से निवेशकों को यहां आमंत्रित करने की तैयारी है।
  • गौर करने की बात यह है कि जिन देशों से अधिक निवेश की बड़ी उम्मीद है, वहां मुख्यमंत्री स्वयं जाएंगे। सूत्र बताते हैं कि नवंबर में योगी यूएसए और यूके जाएंगे।
  • वैसे तो मुख्यमंत्री इन दोनों देशों के एक से अधिक शहरों में भी जा सकते हैं, लेकिन उनका यूके के लंदन और यूएसए के न्यूयार्क शहर में जाने का कार्यक्रम लगभग तय है।

रोड शो के जर‍िए न‍िवेशकों को यूपी में न‍िवेश के ल‍िए करेंगे आमंत्रित

  • फिक्की और सीआइआइ जैसे औद्योगिक संगठनों के माध्यम से आयोजित किए जाने वाले रोड शो के जरिए योगी वहां के बड़े निवेशकों को उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित करेंगे।
  • चूंकि, इन शहरों में बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय भी रहते हैं, इसलिए मुख्यमंत्री का उनसे मिलने का भी कार्यक्रम बनाया जा रहा है।
  • रोड शो के लिए देश और शहरों का चयन कर रूट तय होते ही उप मुख्यमंत्री, कैबिनेट से लेकर राज्यमंत्रियों में कौन कहां जाएगा, इसे भी मुख्यमंत्री के स्तर से अंतिम रूप दिया जाएगा।
  • उल्लेखनीय है कि अगले वर्ष 10 से 12 फरवरी के बीच राजधानी लखनऊ में होने वाली समिट में कंट्री पार्टनर के रूप में यूके सहित सिंगापुर, फ्रांस और मारीशस ने अपनी सहभागिता करने का स्वतः प्रस्ताव भेजा है।
  • नीदरलैंड, कनाडा, यूएसए, जापान, इजरायल, स्वीडन और थाइलैंड के राजदूतों-उच्चायुक्तों से भी सहभागी बनने के लिए बात की जा रही है।

दिसंबर में मुंबई जाएंगे मुख्यमंत्री

औद्योगिक निवेश के ''ड्रीम डेस्टिनेशन'' के रूप में उभरने वाले उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए देश के बड़े उद्योगपतियों को आमंत्रित करने मुख्यमंत्री दिसंबर में मुंबई जाएंगे। देश की आर्थिक राजधानी माने जाने वाली मुंबई में मुख्यमंत्री बड़े उद्योगपतियों, बैंकर्स तथा फिल्मी हस्तियों से मिलेंगे। आइटी क्षेत्र में अग्रणी बेंगलुरु भी मुख्यमंत्री जा सकते हैं। इसके अलावा दिल्ली, अहमदाबाद, कोलकाता, हैदराबाद और चेन्नई में होने वाले रोड शो में मंत्री और अधिकारी जाएंगे।

Edited By: Prabhapunj Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट