लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में शारदीय नवरात्र के आखिरी दिन महाअष्टमी और महानवमी पर श्रद्धा, भक्ति और आस्था की लहरें भक्ति रस के समंदर में उमड़ पड़ी हैं। मां दुर्गा के मंदिरों और पंडालों में पूजा की थाल लेकर श्रद्धालुओं ने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ आराधना की। मंदिर माता के जयकारों से गूंज उठे। श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन कर मंगल कामना की। घर-घर में श्रद्धालुओं ने व्रत रखकर भक्ति भाव से डूब गए। इस दौरान मास्क, सेनेटाइजर, थर्मल स्क्रीनिंग, सोशल डिस्टेंसिंग जैसी सावधानियों के साथ ही माता के दर्शन-पूजन की व्यवस्था की गई है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शारदीय नवरात्र में महाअष्टमी और महानवमी के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा है कि नवरात्र का पर्व केवल व्रत और उपवास का नहीं, बल्कि नारी शक्ति और कन्याओं के सम्मान का भी पर्व है। उन्होंने महाअष्टमी व महानवमी के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में कोविड-19 के प्रोटोकॉल तथा शारीरिक दूरी का पूरी तरह पालन करने की अपील की है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संदेश में कहा कि जगत की समस्त व्यवस्थाओं को आदिशक्ति भगवती संचालित करती हैं। इनके अनंत रूप हैं। आदिशक्ति प्रधान नौ रूपों में नवदुर्गा बनकर संपूर्ण पृथ्वीलोक पर अपनी करुणा की वर्षा करती हैं। नवरात्र में मां के इन नौ रूप का पूजन श्रद्धा और भक्तिभाव से किया जाता है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मां दुर्गा की आराधना मातृशक्ति के प्रति सनातन परंपरा के सम्मान का प्रतीक है। इसी क्रम में नवरात्र में महाअष्टमी व महानवमी पर भक्तगण कन्या पूजन करते हैं। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नवरात्र की अष्टमी तिथि को देवी मां महागौरी जी की पूजा की जाती है। देवी महागौरी जी की उपासना और आराधना कल्याणकारी है और सुखमयी है। मां श्वेत और मनभावन रूप में अपने भक्तों के कष्ट हरती हैं।

उत्तर प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने समस्त प्रदेशवासियों आदिशक्ति महामाई के अधिष्ठान पर्व श्रीदुर्गाष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि मां दुर्गा का नौंवा स्वरूप मां महागौरी सभी की कामनाएं पूरी करेंl समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादन ने ट्वीट कर कहा कि समस्त देश-प्रदेशवासियों को महानवमी की हार्दिक बधाई और सबके जीवन में नवशक्ति के संचार की अनंत शुभकामनाएं।

अयोध्या जिले के बड़ी देवकाली मंदिर में अष्टमी के अवसर पर माता रानी का दरबार सजा और श्रद्धालुओं ने दर्शन किया। इस दौरान मंदिर माता के जयकारों से गूंज उठा। बलरामपुर स्थित शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर व बिजलीपुर में मां महागौरी की आराधना के लिए सुबह से ही भक्तों की कतार लग गई। गांवों से लेकर शहर तक मंदिरों में भक्तों ने विधि विधान से हवन पूजन किया।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021