Move to Jagran APP

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- पूर्वांचल में बाढ़ की समस्या के स्थायी समाधान के लिए बनाएं योजना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर मंडल की समीक्षा के दौरान कहा कि बाढ़ पूर्वांचल की बड़ी समस्या है। नदियों की सफाई (ड्रेजिंग) के लिए कार्ययोजना तैयार की जाए। इससे बाढ़ की समस्या तो स्थायी रूप से हल होगी ही निकले बालू की बिक्री से स्थानीय प्रशासन को राजस्व भी मिलेगा।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 10:55 PM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 11:51 PM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- पूर्वांचल में बाढ़ की समस्या के स्थायी समाधान के लिए बनाएं योजना
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को गोरखपुर मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा की। (फाइल फोटो)

लखनऊ, जेएनएन। अपने गृह क्षेत्र गोरखपुर मंडल में बाढ़ की समस्या से वाकिफ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का इसके स्थायी समाधान पर जोर है। मंगलवार को विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिए कि पूर्वांचल की सभी नदियों की ड्रेजिंग जरूरी है, इसलिए इसकी कार्ययोजना बनाएं। तमाम योजनाओं की प्रगति को ब्योरा लेकर अधिकारियों को सतत निरीक्षण के निर्देश भी दिए।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकार आवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये गोरखपुर मंडल के गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर और महराजगंज जिले के विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि बाढ़ पूर्वांचल की बड़ी समस्या है। इससे हर साल भारी जन-धन की हानि होती रही है। यहां की प्रमुख नदियां नेपाल के पहाड़ी क्षेत्र से निकलती हैं। बाढ़ के दौरान उनके द्वारा लाए गए मलबे से नदियों का तल ऊपर उठ गया है। इनकी सफाई (ड्रेजिंग) के लिए कार्ययोजना तैयार की जाए। नदियों की ड्रेजिंग से दोहरा लाभ मिलेगा। बाढ़ की समस्या तो स्थायी रूप से हल होगी ही, निकले बालू की बिक्री से स्थानीय प्रशासन को राजस्व भी मिलेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एम्स गोरखपुर का निर्माण पूर्वी उत्तर प्रदेश की चिकित्सा व्यवस्था को मजबूत करेगा। इसी तरह खाद कारखाना निर्माण में कतई देरी न हो। गीडा में लैंडबैंक को विस्तार देने की जरूरत बताते हुए उद्यमियों की आवश्यकताओं का पूरा ध्यान रखने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि देवरिया में डायलिसिस की सुविधा एक सप्ताह के भीतर उपलब्ध कराई जाए। योगी ने स्वाधीनता संग्राम की ऐतिहासिक घटना 'चौरीचौरा' का शताब्दी वर्ष ऐतिहासिक ढंग से मनाने की बात कही।

बकाया न रहे गन्ना मूल्य का भुगतान : गन्ना मूल्य भुगतान की स्थिति जानकार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देवरिया में किसानों का गन्ना मूल्य का भुगतान कम हुआ है। महराजगंज में चीनी मिल गड़ौरा द्वारा वर्ष 2017-18 का भुगतान अवशेष है। इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही की जाए। नया पेराई सत्र शुरू होने के समय कुछ भी बकाया न रहे। इस बारे में चीनी मिल प्रबंधनों से बात करें। साथ ही गोरखपुर परिक्षेत्र में गन्ने की फसल में बीमारियों का परीक्षण अपर मुख्य सचिव गन्ना विकास टीम भेजकर कराएं। उन्होंने मुसहर और वनटांगिया समुदाय को सभी सरकारी योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए कहा।

शुद्ध पेयजल है इंसेफ्लाइटिस और संचारी रोगों का इलाज : अटल भूजल योजना और अमृत योजना के काम की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पेयजल से जुड़ी सभी योजनाओं का क्रियान्वयन प्राथमिकता पर करें। इंसेफ्लाइटिस से प्रभावित गांवों के लिए प्रोजेक्ट तैयार कर घर-घर शुद्ध पेयजल पहुंचाना है। कोई गांव न छूटे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जेई/एईएस पर प्रभावी नियंत्रण के लिए शुद्ध पेयजल सबसे अहम माध्यम है।

दीपावली पर शुरू होगी कुशीनगर से हवाई सेवा : गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर के ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह पूरा क्षेत्र 'बौद्ध परिपथ' का हिस्सा है। दीपावली पर कुशीनगर से अंतरराष्ट्रीय वायुसेवा शुरू करने की योजना है। पर्यटन क्षेत्र में विकास की संभावनाओं को देखते हुए जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर कार्ययोजना तैयार करें।

जनप्रतिनिधियों ने दिया फीडबैक : जनप्रतिनिधियों ने भी बैठक में फीडबैक दिया। सांसद रवि किशन ने फिल्म सिटी की स्थापना के लिए आभार जताया। राज्यसभा सदस्य जय प्रकाश निषाद ने पूर्वांचल के विकास के लिए धन्यवाद दिया। कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही, रमापति राम त्रिपाठी, विधायक खड्डा जटा शंकर त्रिपाठी और विधायक सलेमपुर काली प्रसाद, रजनीकांत मणि ने अपने-अपने सुझाव रखे।

मुख्यमंत्री ने दिए ये निर्देश

  • गोरखपुर-वाराणसी फोर लेन के काम की गति धीमी है। गोरखपुर-बड़हलगंज की दूरी तय करने में दो-दो घंटे लग रहे हैं। जिलाधिकारी इसकी समीक्षा करें। जवाबदेही तय हो।
  • राजस्व संग्रह के लिए नियोजित प्रयास की जरूरत है। समीक्षा करते रहें।
  • तटबंधों में अधूरे गैप को शीघ्रता से पूर्ण कराया जाए और अब जबकि वर्षा ऋतु बीत चुकी है तो सड़कों के सुदृढ़ीकरण की कार्यवाही तेज की जाए।
  • कम्हरिया घाट पर निर्माणाधीन सेतु यथाशीघ्र पूर्ण करें।
  • राजकीय होम्योपैथी मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य के अवरोधों को तत्काल दूर किया जाए।
  • एमएमएमयूटी के प्रशासनिक भवन और ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ महाविद्यालय, गोरखपुर का निर्माण कार्य शीघ्रता से पूर्ण हो।
  • प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री आवास योजनाओं से लाभान्वित लोगों के गृह प्रवेश का कार्यक्रम आवास विभाग तैयार करे।
  • खनन कार्यों में पारदर्शिता रखें। समय से कार्य करें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.