लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। प्रयागराज कुंभ की तरह ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वहां लगने जा रहे माघ मेला 2021-22 को स्वच्छता, सुरक्षा और सुव्यवस्था के उच्च मापदंडों पर आयोजित करने पर जोर दिया है। तैयारियों की समीक्षा करते हुए उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिया कि मेला के व्यवस्थित आयोजन के लिए सभी विभाग नोडल अधिकारी तैनात कर दें।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को अपने सरकारी आवास पर आयोजित समीक्षा बैठक में कहा कि प्रयागराज में आयोजित होने वाले माघ मेला 2021-22 की सभी तैयारियां समय से पूरी कर ली जाएं। यह आयोजन महत्वपूर्ण है। कोविड प्रोटोकाल का पालन हर हाल में हो। गंगा जी की निर्मलता व अविरलता सुनिश्चित की जाए। सभी संबंधित विभाग माघ मेला के संबंध में निरंतर समीक्षा के साथ तैयारियां करें। उन्होंने मुख्य सचिव स्तर पर तैयारियों और प्रगति की पाक्षिक समीक्षा करने का निर्देश दिया।

सीएम योगी ने कहा कि व्यवस्था और सुरक्षा के लिए मेलाधिकारी और सुरक्षाधिकारी की जल्द तैनाती की जाए। इसके अलावा संबंधित वरिष्ठ अधिकारी स्थलीय निरीक्षण कर मेले की तैयारियों का जायजा लें। उन्होंने कहा कि माघ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं, विशेषकर कल्पवासियों और साधु-संतों के लिए उच्च स्तर की व्यवस्था करते हुए सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। साथ ही, सुरक्षा के सभी प्रबंध किए जाएं। मेला क्षेत्र में सुविधाएं मुहैया कराने और सुरक्षा को लेकर कोई समझौता न किया जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण को लेकर भी आगाह किया। कहा कि प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण नियंत्रण की स्थिति में है, लेकिन इसका खतरा अभी टला नहीं है। सतर्कता, बचाव और सावधानी आवश्यक है। सरकार श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य की सुरक्षा के प्रति बेहद संवेदनशील है। माघ मेला में टीकाकरण केंद्र, जांच केंद्र आदि की व्यवस्था की जाए।

गंगा में रहे पर्याप्त पानी, नाले करें टेप : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रयागराज में गंगा जी का निर्मल और अविरल प्रवाह हर हाल में सुनिश्चित किया जाए। गंगा में पर्याप्त मात्रा में जल की उपलब्धता रहे। इसमें गिरने वाले सीवर, औद्योगिक कचरे और नालों को टेप करने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी संबंधित काम निर्धारित समयावधि में पूरे कर लिए जाएं। आयोजन के दौरान किसी भी प्रकार की गंदगी व प्रदूषण न रहे। सैनिटाइजेशन और स्वच्छता प्रत्येक क्षेत्र व स्तर पर दिखाई दे। प्रयागराज में पर्यटन और ऐतिहासिक दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों की साफ-सफाई कराएं। प्रयागराज के मंडलायुक्त ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक में शामिल हुए और मेले की तैयारियों की जानकारी दी। एक प्रस्तुतीकरण भी किया गया।

Edited By: Umesh Tiwari