Move to Jagran APP

लखनऊ में जमीन दिलाने के नाम पर 40 लाख की ठगी, सगे भाइयों समेत चार पर मुकदमा दर्ज

जमीन बेचने के नाम पर जालसाजों ने एक अधिवक्ता से 40 लाख रुपये हड़प लिए। दुबग्गा निवासी अधिवक्ता राजेंद्र प्रताप वर्मा के मुताबिक चंदियामऊ गांव निवासी सगे भाइ मोहम्मद सिद्दीक और अहमद की भरवारा में जमीन थी। कोर्ट के निर्देश पर पुलिस ने चारों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है।

By Vikas MishraEdited By: Published: Sun, 14 Nov 2021 09:46 AM (IST)Updated: Sun, 14 Nov 2021 12:58 PM (IST)
लखनऊ में जमीन दिलाने के नाम पर 40 लाख की ठगी, सगे भाइयों समेत चार पर मुकदमा दर्ज
कोर्ट के निर्देश पर पुलिस ने चारों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। जमीन बेचने के नाम पर जालसाजों ने एक अधिवक्ता से 40 लाख रुपये हड़प लिए। दुबग्गा निवासी अधिवक्ता राजेंद्र प्रताप वर्मा के मुताबिक, चंदियामऊ गांव निवासी सगे भाइ मोहम्मद सिद्दीक और अहमद की भरवारा में जमीन थी। दो साल पहले आरिफ और मुन्ना नाम के दो लोगों ने राजेंद्र को कठौता बुलाया और सगे भाइयों से उनकी मुलाकात कराई थी।

loksabha election banner

सगे भाइयों ने 95 लाख रुपये में जमीन बेचने की बात कही। जमीन देखने के बाद 80 लाख में सौदा तय हुआ। इसके बाद राजेंद्र ने सगे भाइयों को शुरू में 10 लाख रुपये दिए। इसके बाद 30 लाख रुपये दिए। एग्रीमेंट के तहत राजेंद्र को 40 लाख रुपये दो साल में देने थे। आरोप है कि राजेंद्र ने जब आरोपितों से संपर्क कर रुपये लेकर जमीन की रजिस्ट्री करने के लिए कहा तो वे टालमटोल करने लगे। संदेह होने पर पीडि़त ने छानबीन की तो पता चला कि आरोपितों ने वह जमीन किसी और को बेच दी है। कोर्ट के निर्देश पर पुलिस ने चारों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है।

सगी बहनों के खिलाफ धोखाधड़ी की एफआइआरः सदर निवासी व्यवसायी नौशाद अली ने अकबरी गेट पर रहने वाली सगी बहनों के खिलाफ 15 लाख रुपये हड़पने का आरोप लगाया है। चौक कोतवाली में पीडि़त ने रिपोर्ट दर्ज कराई है। नौशाद का आरोप है कि सोफिया खान ने जमीन रजिस्ट्री करने के नाम पर रुपये लिए थे। पीडि़त ने कार गिरवी रखकर लोन लेकर रुपये दिए थे। सोफिया ने रुपये लेने के बाद जमीन की जगह दो दुकान की रजिस्ट्री कर दी। पीड़ित जब दुकान पर कब्जा लेने पहुंचे तो पता चला कि वह सोफिया के भाई के नाम पर दर्ज है। इसके बाद सोफिया ने सीज फ्लैट को बेचने का एग्रीमेंट किया। फर्जीवाड़ा की जानकारी होने पर नौशाद ने रुपये वापस मांगे तो सोफिया ने चेक दिया जो बाउंस हो गया। पीडि़त आरोपित के घर पहुंचा तो उसकी बहन हुमैरा ने ब्याज समेत रुपये वापस करने का आश्वासन दिया। काफी समय बाद भी जब रुपये नहीं मिले तो पीडि़त ने दोनों आरोपितों के खिलाफ चौक कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

दो के खातों से निकाले रुपयेः साइबर जालसाजों ने दो लोगों के खातों से 85 हजार रुपये निकाल लिए। खरगापुर निवासी ओएसडी अरुण कुमार शुक्ला के पास अंजान नंबर से मैसेज आया। मैसेज में डा. संजय गुप्ता का नाम लिखा था और 35 हजार रुपये मदद मांगी गई थी। झांसे में आकर पीडि़त ने रुपये स्थानांतरित कर दिए। वहीं, सरोजनीनगर निवासी मीना कुमारी सोनकर के कार्ड का क्लोन बनाकर ठगों ने 50 हजार रुपये पार कर दिए। पीडि़ता ने रिपोर्ट दर्ज कराकर कार्रवाई की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.