Move to Jagran APP

AKTU: अब घर बैठे मिलेगा मार्कशीट-रिजल्ट का स्टेटस, चैट बॉट ‘अर्जुन’ देगा आपके सवालों के जवाब

AKTU लखनऊ के एकेटीयू में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल द्वारा चैट बॉट ‘अर्जुन’लांच किया गया।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Mon, 13 Jan 2020 02:54 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jan 2020 02:54 PM (IST)
AKTU: अब घर बैठे मिलेगा मार्कशीट-रिजल्ट का स्टेटस, चैट बॉट ‘अर्जुन’ देगा आपके सवालों के जवाब
AKTU: अब घर बैठे मिलेगा मार्कशीट-रिजल्ट का स्टेटस, चैट बॉट ‘अर्जुन’ देगा आपके सवालों के जवाब

लखनऊ [पुलक त्रिपाठी]। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के ढाई लाख विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर है। डिग्री, मार्कशीट और रिजल्ट के स्टेटस के लिए न तो उन्हें कॉलेज के चक्कर काटने पड़ेंगे और न ही एकेटीयू का। विद्यार्थी विवि की वेबसाइट पर जाकर चैट बॉट (ऑनलाइन प्‍लेटफार्म) पर इन सबसे संबंधित जानकारी हासिल कर सकेंगे। इस चैट बॉट को  ‘अर्जुन’ नाम दिया गया है,  जो सोमवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल द्वारा लांच किया गया। 

loksabha election banner

जानकारों के मुताबिक, आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस के क्षेत्र में इसे एकेटीयू का बड़ा कदम माना जा रहा है। एकेटीयू के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने बताया कि विवि के छात्र अपने रोल नंबर के माध्यम से रिजल्ट में करेक्शन, ऑनलाइन डिग्री और मार्कशीट भी ट्रैक कर सकेंगे। इसके अलावा नाम में त्रुटि होने पर उसे भी सही करवा सकते हैं।

प्रो. पाठक ने बताया कि जो छात्र विवि में दाखिला लेना चाह रहे हैं, वह चैट बॉट पर विवि से संबद्ध कॉलेजों में संचालित कोर्सो के बार में भी चंद मिनट में जानकारी हासिल कर सकेंगे। चैट बॉट को फिलहाल अभी अंग्रेजी भाषा में ही शुरू किया जाएगा। जल्द ही अन्य भाषाएं भी शामिल होंगी। ढाई लाख विद्यार्थियों की चंद मिनट में हल होंगी समस्याएं। एकेटीयू मेंआर्टीफिशियल इंटेलीजेंस के प्रयोग से आसान हुई राह। 

अभी बीटा वजर्न में किया लॉन्च

चैट बॉट पर बात करने के लिए विद्यार्थियों को एकेटीयू के वेबपेज पर जाना होगा। वेब पेज पर जाते ही बाईं ओर नीचे की तरह चैट बॉट उपलब्ध होगा। इसके अलावा इसका लिंक छात्रों को ईआरपी पोर्टल और वन व्यू पर भी मिलेगा। अभी इस चैट बॉक्स को बीटा वर्जन में लांच किया गया है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेस के तहत अगले छह महीने में इसे लर्निग फेज में रखा जाएगा। भविष्य में यह छात्रों की सभी समस्याएं खुद हल करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.