Move to Jagran APP

Weather update: आसमान से बरस रही आग, पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ जगह आंधी पानी के आसार

मौसम लगातार गर्म बना हुआ है। प्रचंड गर्मी है और आसमान से आग बरस रही है। वही तेज धूप झुलसा रही है। मौसम का मिजाज बेहद सख्त हैं। दिन छोड़ रात में भी जमीन आग उगल रही है

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 09:03 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 12:28 PM (IST)
Weather update: आसमान से बरस रही आग, पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ जगह आंधी पानी के आसार
Weather update: आसमान से बरस रही आग, पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ जगह आंधी पानी के आसार

लखनऊ, जेएनएन। मौसम लगातार गर्म बना हुआ है ।प्रचंड गर्मी है और आसमान से आग बरस रही है। वही तेज धूप झुलसा रही है। मौसम का मिजाज बेहद सख्त हैं। दिन छोड़ रात में भी जमीन आग उगल रही है। गर्मी लोगों पर आफत बनकर बरस रही है। सुबह के कई जिले ग्रीष्म लहर की चपेट में हैं। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार से कुछ राहत की उम्मीद है। मंगलवार को सुबह से ही आसमान से आग बरस रही थी।

prime article banner

सुबह ही अपने काम के लिए निकलने वाले लोगों को गर्मी से बचाव के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ी। किसी ने अंगोछा इस्तेमाल कर सर को ढका तो किसी ने छाते का इस्तेमाल किया लेकिन राहत नहीं मिली । दिन भर लू के थपेड़े लोगों को झुलसाते रहे। शाम हुई लेकिन गर्म हवा से निजात नहीं मिली। बांदा में अधिकतम तापमान बीते दिनों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 48 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। बांदा प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा। प्रयागराज, झांसी में भी अधिकतम तापमान 47 डिग्री के ऊपर ही बना रहा।

सुल्तानपुर, वाराणसी, कानपुर, उरई, आगरा भी बेहद गर्म रहे जहां तापमान 45 डिग्री से अधिक रिकॉर्ड किया गया। हालांकि मंगलवार को राजधानी में तापमान में मामूली कमी दर्ज की गई लेकिन इससे गर्मी से कोई राहत नहीं रही। दिन भर लोग इस तरीके से महसूस करते रहे मानों गर्म ओवन में बैठे हों। यहां तक कि कूलर,एसी भी बेअसर साबित हो रहे थे । लखनऊ में अधिकतम तापमान 43. 8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ जो सामान्य के मुकाबले 3.3 डिग्री अधिक रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया । बुधवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री रहने के आसार हैं।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि बुधवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर धूल भरी आंधी आने की संभावना है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी धूल भरी हवाएं चल सकती हैं। कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी की भी उम्मीद है। उन्होंने बताया कि यह स्थानीय कारकों की वजह से होगा ।कुछ ही देर में मौसम सामान्य हो जाएगा।

ग्रीष्म लहर की चपेट में रहे यह जिले

बहराइच, सुल्तानपुर, बलिया, वाराणसी ,लखीमपुर खीरी, मुजफ्फरनगर, शाहजहांपुर, मेरठ, उरई ,प्रयागराज

कल मिलेगी राहत

बीते कई दिनों से पढ़ रही प्रचंड गर्मी से लोगों को गुरुवार को राहत मिलने की उम्मीद है ।मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार जम्मू कश्मीर की ओर पश्चिमी विक्षोभ बढ़ रहा है। वहीं कम दबाव का क्षेत्र भी बनने की उम्मीद है जिसके चलते मौसम में उठापटक होगी। बादलों की आवाजाही के साथ गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है। इससे प्रदेश के कुछ इलाकों में गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। यह मौसम तीन-चार दिन बने रहने की उम्मीद है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.