लखनऊ, जेएनएन। केंदीय माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी सीबीएसई ने मंगलवार को कक्षा दस का परिणाम घोषित कर दिया है। उत्तर प्रदेश में क्षेत्रीय केंद्र प्रयागराज से सम्बद्ध 52 जिलों के स्कूलों में परिणाम तथा प्रमाण पत्र भी अपलोड किया गया है।

सीबीएसई ने बीती 30 जुलाई को कक्षा-12 का परिणाम घोषित किया था। विद्यार्थी सीबीएसई  की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और उमंग एप के जरिए 10 वीं का रिजल्ट देख सकेंगे। इसके अलावा, छात्र एसएमएस के जरिए भी बारहवीं का रिजल्ट मंगा सकेंगे। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने दोपहर 12 बजे कक्षा 10वीं का परीक्षा परिणाम जारी कर कर दिया है। छात्र परीक्षा परिणाम cbseresults.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा cbse.gov.in पर भी अपने नंबर देख पाएंगे। सबसे पहले छात्रों को अपना रोल नंबर तलाशना पड़ेगा। इसके लिए उन्हें cbse.gov.in पर जाकर रोल नंबर Finder के विकल्प का चयन करे। इसके बाद मांगी गई जानकारियों को भरें। जिसके बाद जारी किया गया रोल नंबर स्क्रीन पर दिखाई देगा और फिर आप अपने रोल नंबर के जरिए cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

सीबीएसई की 10 वीं परीक्षा परिणाम मंगलवार को घोषित हो गया। आगरा में 135 स्कूलों के 14 640 विद्यार्थी ने पंजीकरण कराया था । मैनपुरी में 27 स्कूलों में 3261 विद्यार्थियों में 3162 पास हुए। फीरोजाबाद में किड्स कार्नर स्कूल की छात्रा श्रेष्ठा जैन ने सर्वाधिक 99 फीसद अंक प्राप्त किए। मथुरा में श्रीजी बाबा सरस्वती विद्या मंदिर के छात्र दिव्यांश साहू ने सर्वाधिक 99.8 फीसद अंक प्राप्त किए।

लखनऊ में बेटियों का जलवा कायम

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने मंगलवार को 10वीं के नतीजे जारी कर दिए। बीते वर्षो की तरह इस बार भी शहर के स्कूलो का प्रदर्शन शानदार रहा। रानी लक्ष्मीबाई स्कूल सी ब्लॉक की निवेदिता और सिद्धि गुप्ता ने 99.4% अंक हासिल किए। मंगलवार दोपहर रिजल्ट जारी होने के साथ ही शहर के स्कूलों ने अपने अपने परिणामों को लेकर दावेदारी शुरू कर दी है। परिणाम घोषित होने के साथ ही प्रदेश भर के लगभग दो लाख से अधिक सीबीएसई के 10वीं के विद्यार्थियों का भी इंतजार समाप्त हो गया। लखनऊ की बात की जाए तो सीबीएसई 10वीं में पंजीकृत विद्यार्थियों की संख्या 19636 है। प्रदेश भर में सीबीएसई बोर्ड के तहत संचालित स्कूलों की संख्या करीब दो हज़ार से अधिक और राजधानी लखनऊ में स्कूलों की संख्या करीब 180 है। सीबीएसई कोऑर्डिनेटर जावेद आलम ने बताया कि बोर्ड द्वारा सभी बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए रिजल्ट तैयार किया गया है। यह कहा जा सकता है कि कोरोना के कारण परीक्षा नहीं हुई इससे जो मेधावी विद्यार्थी हैं वह असंतुष्ट हो। अन्यथा रिजल्ट को लेकर सीबीएसई ने हर लिहाज से बेहतर फॉर्मूले को अपनाकर रिजल्ट घोषित किया है। उनके अनुसार इससे बेहतर रिजल्ट नहीं हो सकता।

ऐसे चेक कर सकते हैं रिजल्ट

-पहले cbse.gov.in/cbsenew/cbse.html वेबसाइट पर जाए।

-उसके बाद रोल नंबर फाइंडर (Roll Number Finder-2021) पर जाकर क्लिक करें ।

-लॉग इन के आप्शन पर लॉगिन क्रेडेंशियल डाले।

-इसमें छात्रों को अपना नाम , माता पिता का नाम , अपना डेट ऑफ़ बर्थ देना होगा।

-जिसके बाद रिजल्ट open हो जाएगा।

गौरतलब है कि, कोविड-19 की दूसरी लहर के कहर के कारण बोर्ड की परीक्षाएं इस साल रद कर दी गईं थी। कक्षा 12वीं के नतीजे पहले ही घोषित कर चुका है। अब कक्षा 10वीं का भी रिजल्ट घोषित कर दिया है। परीक्षा के ही परिणाम घोषित किया गया है।

Edited By: Dharmendra Pandey