लखनऊ, जेएनएन। अन्य विषयों की तरह हिंदी में भी आप आसानी से अच्छे अंक हासिल कर सकते हैं, बशर्ते सिलेबस के सभी चैप्टर का कांसेप्ट क्लियर होना चाहिए। सवाल का जवाब देने के बाद दो लाइन का मार्जिन अवश्य छोड़े। परीक्षा के दौरान टाइम मैनेजमेंट का विशेष ध्यान दें। प्रयास करें कि प्रश्नपत्र का कोई भी प्रश्न छूटने न पाए। सबसे खास बात की एक लेख पर विशेष ध्यान दें। अच्छी लिखावट पर परीक्षण आकर्षित होते हैं। ऐसी ही तमाम महत्वपूर्ण जानकारी दैनिक जागरण के ''''बोर्ड का बिगुल '''' कार्यक्रम में गुरुवार को एसआर ग्लोबल स्कूल की हिंदी/ संस्कृत की प्रवक्ता चिंतामणि शुक्ला ने विद्यार्थियों को दी।

प्रश्न- हिंदी में अच्छे अंक लाने के लिए क्या करें? निहारिका मिश्रा, हरदोई

उत्तर- प्रत्येक चैप्टर का कांसेप्ट क्लियर होना चाहिए। ताकि प्रश्न किसी भी प्रकार से पूछा जाए तो आप उस का सही उत्तर दे सकें।

प्रश्न- प्रश्नपत्र में क्या क्या बदलाव हुये हैं? रोहित सिंह, लखनऊ

उत्तर- हिंदी प्रश्न पत्र को दो खंडों में विभाजित किया गया है। जिसमें खंडा अ में 40 अंक के बहुविकल्पी प्रश्न उत्तर पूछे जाएंगे। खंड ब में व्याख्यात्मक प्रश्नोत्तर पूछे जाएंगे। 20 अंक के प्रश्न उत्तर आप की पाठ्य पुस्तक से होंगे और 20 अंक के प्रश्नोत्तर कहानी, नाटक, कविता विधा पर आधारित होंगे तथा रचनात्मक लेख, फीचर, आलेख से संबंधित होंगे।

प्रश्न-इस बार बोर्ड परीक्षा में सेलेबस से कौन कौन से चैप्टर हटाये गए हैं? शताक्षी शुक्ला, रायबरेली

उत्तर- हिंदी में भी इस बार 30% कोर्स कम किया गया है। इसमें काव्य से ''''आत्मपरिचय'''' हरिवंश राय बच्चन ''''पतंग'''' , ''''बात सीधी थी'''' कविता को हटा दिया गया है। गद्य में चार्ली चैप्लिन तथा शिरीष के फूल चैप्टर को हटा दिया गया है। निबंध की जगह रचनात्मक लेख लिखना जिसकी शब्द सीमा घटा दी गई है। 

प्रश्न- अलंकार के प्रकार से पूछे जाएंगे? अमरीश त्रिपाठी सीतापुर

उत्तर – हिंदी में अपठित गद्यांश आता है। जिसकी पंक्तियों में अलंकार होता है। उन्ही पंक्तियों से अलंकार पूछा जाता है कि इस पंक्ति में कौन सा अलंकार प्रयुक्त लहुआ है।

प्रश्न- वितान पुस्तक के प्रश्न उत्तर को कैसे तैयार करें? आलोक प्रजापति , रायबरेली

उत्तर- मितान पाठ पुस्तक में केवल चार पाठ है। इसको आप अच्छे से पढ़ें। इसमें 10 अंक के बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें आपको सही विकल्प का चयन करना है। वितान से व्याख्यात्मक प्रश्न नहीं पूछे जाएंगे।

सवाल: खराब लिखावट के कारण भी अक्सर नंबर कट जाते हैं। नंबर न कटे, क्या करें

उत्तर: हिंदी में सुंदर लेख बेहद महत्वपूर्ण है। आप उत्तर को सुंदर लेख में लिखने का प्रयास करें ताकि लिखा हुआ उत्तर परीक्षक को समझ में आ जाए। हालांकि राइटिंग के कारण नंबर में कटौती नहीं की जा सकती। यह गलतफहमी निकाल दें की राइटिंग अच्छी नहीं होगी तो नंबर कट जाएंगे।

परीक्षा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान: 

  • उत्तर हमेशा साफ और स्पष्ट लिखें तथा प्रश्नों की क्रम संख्या अपनी मर्जी से न बदलें।
  • प्रत्येक उत्तर के बाद कम से कम दो लाइन छोड़ कर ही दूसरा उत्तर लिखना शुरू करें।
  • जहां जरूरत हो, वहां हेडिंग और सब-हेडिंग डाल कर उत्तर लिखें। ओवरराइटिंग से बचें।
  • परीक्षा हाल में तनाव न लें और शांत दिमाग से पेपर करें।

गुरु मंत्र-

  • सबसे पहले प्रश्न पत्र को अच्छे से पढ़ लें।
  • परीक्षा के दौरान टाइम मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान दें।
  • प्रश्न पत्र के सभी सवालों के उत्तर दें।
  • अध्यापक द्वारा दिए गए नोट्स का एवं स्वयं के द्वारा बनाए नोट्स का अध्ययन जरूर करें।
  • पढ़ाई के साथ-साथ संतुलित आहार और पूरी नींद का भी ख्याल रखें।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021