Move to Jagran APP

नेपाल सीमा सहित कई शहरों में एफएसडीए के छापे में पकड़ी 2.35 करोड़ की प्रतिबंधित दवाएं

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने लखनऊ से लेकर नेपाल सीमा तक प्रदेश में कई जगह छापे डालकर करीब 2.35 करोड़ रुपये की प्रतिबंधित दवाएं बरामद की हैैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 26 Apr 2019 08:05 PM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2019 08:06 PM (IST)
नेपाल सीमा सहित कई शहरों में एफएसडीए के छापे में पकड़ी 2.35 करोड़ की प्रतिबंधित दवाएं
नेपाल सीमा सहित कई शहरों में एफएसडीए के छापे में पकड़ी 2.35 करोड़ की प्रतिबंधित दवाएं

लखनऊ, जेएनएन। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने लखनऊ से लेकर नेपाल सीमा तक प्रदेश में कई जगह छापे डालकर करीब 2.35 करोड़ रुपये की प्रतिबंधित दवाएं बरामद की हैैं। लखनऊ, अलीगढ़, महराजगंज व मेरठ में छापों के बाद एनडीपीएस एक्ट के तहत एफआइआर दर्ज कराई गई, जबकि तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार भी किया गया।

loksabha election banner

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के अपर आयुक्त (प्रशासन) राहुल सिंह ने बताया कि लखनऊ के अमीनाबाद में अवैध रूप से चल रहे औषधि विक्रय प्रतिष्ठान में छापे के दौरान 24 अप्रैल को करीब 7.81 लाख रुपये की अवैध दवाएं जब्त की गईं। साथ ही तीन संदिग्ध औषधियों के नमूने जांच व विश्लेषण के लिए एकत्र किए गए। अमीनाबाद थाने में इस मामले की रिपोर्ट दर्ज कराई गई। इसी तरह गोपनीय सूचना के आधार पर 25 अप्रैल को अलीगढ़ में पांच औषधि विक्रय प्रतिष्ठानों पर छापा डालकर करीब 2.19 करोड़ रुपये की नशीली व प्रतिबंधित दवाएं जब्त की गईं। यहां से दो व्यक्तियों को गिरफ्तार करने के साथ पांच लोगों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट में एफआइआर दर्ज कराई गई।

नेपाल सीमा पर अवैध दवा पकड़ने के लिए खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने सशस्त्र सीमा बल और ठूठीबारी थाने की पुलिस के साथ छापा मार कर एक व्यक्ति के पास से 1.05 लाख रुपये की नशीली व प्रतिबंधित दवाएं जब्त कीं। इस व्यक्ति को गिरफ्तार करने के साथ ही एनडीपीएस एक्ट के तहत रिपोर्ट भी दर्ज कराई गई। अधिकारियों ने बताया कि मेरठ व बागपत की टीम ने मेरठ में थाना सरधना के जोगियान गांव में ऑक्सीटोसिन औषधि की अवैध निर्माण इकाई पर छापा डालकर सात लाख रुपये कीमत का 70 लीटर संदिग्ध ऑक्सीटोसिन जब्त किया। इसके अलावा कुल 50 लाख रुपये की 7500 डिस्पोजेबल सीरिंज, 2500 निडल, छह हजार बोतल क्लोजर्स और 1160 खाली शीशियों सहित अन्य सामग्री जब्त की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.