Move to Jagran APP

कैरियर मेडिकल कॉलेज का नक्शा एलडीए से पास नहीं, मान्यता और अस्तित्व पर संकट

लखनऊ के कैरियर मेडिकल कॉलेज का एक हिस्सा ढहाने के बाद शासन ने पूरे परिसर की जांच शुरू कर दी है। प्राधिकरण की जांच में आया सामने कॉलेज का नक्शा कभी भी लखनऊ विकास प्राधिकरण से पास ही नहीं करवाया गया है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 15 Oct 2020 06:47 AM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 06:47 AM (IST)
कैरियर मेडिकल कॉलेज का नक्शा एलडीए से पास नहीं, मान्यता और अस्तित्व पर संकट
शासन ने जांच में एलडीए को भी शामिल किया है।

लखनऊ [ऋषि मिश्र]। आइआइएम रोड पर स्थित कैरियर मेडिकल कॉलेज संयुक्त चिकित्सालय के निर्माणों और सुविधाओं की जांच शुरू कर दी गई है। शासन ने जांच में एलडीए को भी शामिल किया है जो कि अवैध निर्माण संबंधित जांच करेगा। ये रिपोर्ट बहुत जल्द ही शासन को दी जानी है। जिसके जरिये भविष्य में मेडिकल कॉलेज की मान्यता और उसकी बिल्डिंग का अस्तित्व टिक सकेगा।

loksabha election banner
 जांच में एलडीए के सामने पहला निष्कर्ष ये आया है कि आइआइएम रोड पर स्थित इस मेडिकल कॉलेज का नक्शा लखनऊ विकास प्राधिकरण से पास नहीं करवाया गया है। इस कॉलेज के कुछ निर्माणों को जिला प्रशासन और एलडीए की टीम ने कुछ महीने पहले ढहा दिया था। जिसके बाद में अब पूरे मेडिकल कॉलेज की ही जांच शुरू कर दी गई है। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा विभाग डॉ रजनीश दूबे की ओर से ये आदेश किया गया है, जिसके बाद जांच का आगाज किया गया है।इस आदेश के तहत सचिव चिकित्सा शिक्षा विभाग, एलडीए, नगर निगम, जिला प्रशासन, महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा और मंडलायुक्त की ओर से नामित एक अपर आयुक्त को शामिल किया गया है। इस जांच में पहली रिपोर्ट एलडीए की ओर से दी गई है। जिसमें कहा गया है कि इस मेडिकल कॉलेज का नक्शा एलडीए से पास नहीं करवाया गया है। 1998 में आइआइएम रोड पर ये निर्माण करवाया गया मगर नक्शा प्राधिकरण से पास नहीं हुआ। प्राधिकरण का दावा है कि वे तब तक इस इलाके को नोटिफाइ कर चुके थे। 
 
इनकी भी सुन‍िए
शासन के आदेश पर ये जांच शुरू की गई है। जिसमें हमने बता दिया है कि कैरियर मेडिकल कॉलेज का नक्शा एलडीए से पास नहीं करवाया गया है। 1998 में ये कॉलेज बना हुआ है। तब तक हम वहां पहुंच चुके थे। ये रिपोर्ट शासन की कमेटी को दी गई है। - शिवाकांत द्विवेदी, उपाध्यक्ष लविप्रा
हमारा नक्शा जिला पंचायत से पास है। हमारी पूरी जमीन भी एलडीए से डिनोटिफाई है। इस संबंध में एक केस भी चल रहा है। - अफसार सिद्दीकी, प्रशासनिक अधिकारी, कैरियर मेडिकल कॉलेज
 
 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.