लखनऊ, जेएनएन। प्रयागराज से भाजपा के टिकट पर सांसद बनीं रीता बहुगुणा जोशी के इस्तीफे के बाद खाली हुई कैंट विधानसभा के उपचुनाव के लिए रणभेरी बज चुकी है। 23 सितंबर से यहां नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी जो 30 तक चलेगी। निर्वाचन आयोग की घोषणा के साथ ही डीएम कौशल राज शर्मा ने कैंट के लिए कार्यक्रम जारी किया। 

जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा के मुताबिक कैंट विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 175 लखनऊ में आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है। 23 सितंबर से जिलाधिकारी न्यायालय कक्ष संख्या 19 में विधानसभा उप निर्वाचन के लिए नामांकन की प्रक्रिया होगी। कैंट के लिए उप जिलाधिकारी सदर को अभिनव रंजन श्रीवास्तव को आरओ नियुक्त किया गया है। एक अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि तीन अक्टूबर है। 21 अक्टूबर को मतदान और 24 अक्टूबर मतगणना का दिन सुनिश्चित किया गया है। 23 सितंबर को कलेक्ट्रेट सभागार में राजनीतिक दलों की बैठक भी बुलाई गई है। ट्रेजरी चैनल गेट से नामांकन हेतु प्रत्याशी एवंप्रस्तावक प्रवेश करेंगे। द्वितीय प्रवेश द्वार (राजस्व परिषद के मुख्य प्रवेश द्वार के सामने) से अधिकारियों/कर्मचारियों के वाहन ही प्रवेश करेंगे। पुराने हाईकोर्ट के गेट नंबर छह के सामने लगे बैरियर से नामांकन हेतु जाने वाले प्रत्याशियों के साथ निर्धारित प्रस्तावकों के अतिरिक्त कोई अन्य व्यक्ति प्रवेश नही करेगा। इस बैरियर से मात्र तीन वाहन ही प्रत्याशी एवं प्रस्तावकों के साथ कलेक्ट्रेट की तरफ मुड़ेंगे तथा चकबस्त चौराहा बैरियर से कलेक्ट्रेट एवं राजस्व परिषद के कर्मियों को प्रवेश मिलेगा। 

सरकारी होर्डिग हटाई : आचार संहिता लगने के बाद नगर निगम ने शनिवार की रात तक कैंट विधानसभा क्षेत्र में लगाए गए राजनीतिक दलों के होर्डिग हटा दिए। ऐशबाग से लेकर चारबाग तक, कैंट, सदर बाजार, आलमबाग, वीआईपी रोड अन्य इलाकों से होर्डिग नगर निगम के कर्मचारी हटाते रहे।

 

Posted By: Anurag Gupta

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप