Move to Jagran APP

UP Board 2019 : बेटे के सेंटर पर परीक्षक बने पिता को ड्यूटी से हटाया

बोर्ड परीक्षा में पारदर्शी व्यवस्था पर विभागीय कर्मी फेर रहे पानी। बाबुओं की मिलीभगत से थी नकल कराने की तैयारी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 09 Feb 2019 09:50 PM (IST)Updated: Sat, 09 Feb 2019 09:50 PM (IST)
UP Board 2019 : बेटे के सेंटर पर परीक्षक बने पिता को ड्यूटी से हटाया
UP Board 2019 : बेटे के सेंटर पर परीक्षक बने पिता को ड्यूटी से हटाया

लखनऊ, जेएनएन। यूपी बोर्ड परीक्षा में सिस्टम की सेंधमारी का खुलासा होने के बाद शिक्षा विभाग के अफसरों की आंख खुली। पापा कक्ष निरीक्षक तो बेटा परीक्षार्थी, पारदर्शी परीक्षा के दावे का भंडाफोड़ शीर्षक से प्रकाशित खबर का संज्ञान लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने बेटे के परीक्षा केंद्र जनता इंटर कॉलेज में कक्ष निरीक्षक के तौर तैनात पिता कमलेश कुमार को बोर्ड ड्यूटी से हटा दिया। डीआइओएस ने शिक्षक के विरुद्ध जांच कराए जाने के भी आदेश दिए हैं।

loksabha election banner

कक्ष निरीक्षकों की तैनाती में जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के बाबूओं की भूमिका अहम है। कमलेश कुमार को परीक्षक बनाए जाने में कार्यालय के बाबुओं की मिलीभगत सामने आ रही है। जानकार बताते हैं कि विभाग को संबंधित शिक्षक से इस बात का लिखित लेना होता है कि जहां उनकी ड्यूटी लगाई जा रही है, वहां संबंधित शिक्षक का पाल्य (पुत्र अथवा पुत्री) परीक्षा तो नहीं दे रहा है। मगर बाबुओं ने ऐसा नहीं किया। वहीं, बोर्ड परीक्षा में लगाए गए शिक्षकों से परीक्षा के पहले दिन नो रिलेशन सर्टिफिकेट पर हस्ताक्षर कराए जाते हैं। मगर कक्ष निरीक्षक कमलेश कुमार सरोज ने न तो सर्टिफिकेट पर हस्ताक्षर किया और न ही केंद्र व्यवस्थापक ने हस्ताक्षर लेने की जरूरत समझी।

केंद्र में मनमाने तरीके से बनता था ड्यूटी चार्ट

विद्यालय से जुड़े जानकार बताते हैं कि बोर्ड परीक्षा के दौरान जनता इंटर कॉलेज में नकल के लिए सेटिंग की जा चुकी थी। यहां मनमाने तरीके से परीक्षा होने के बाद ड्यूटी चार्ट तैयार किया जाता था। परीक्षा के दौरान कौन कक्ष निरीक्षक ड्यूटी पर रहेगा, यह ड्यूटी चार्ट पर नहीं भरा जाता था।

प्रिंसिपल से स्पष्टीकरण मांगा गया

डीआइओएस ने बताया कि जनता इंटर कॉलेज खंडौहा के प्रधानाचार्य व केंद्र व्यवस्थापक अजीत सिंह से स्पष्टीकरण मांगा गया है। संतोषजनक जवाब न मिलने पर माना जाएगा कि इस मिलीभगत में वह भी शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.