Move to Jagran APP

CAA Protest : एएसपी ने प्रदर्शनकारियों से गवाया राष्ट्रगान, भीड़ ने लगाए भारत माता जय के नारे

गोंडा में रोष को भड़काने के लिए एक पर्चा सोशल मीडिया पर वायरल किया गया। इन सबके बीच शहर के गणमान्य लोग आगे आए और आक्रोशित लोगों को समझाया।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 20 Dec 2019 07:45 PM (IST)Updated: Sat, 21 Dec 2019 08:58 AM (IST)
CAA Protest : एएसपी ने प्रदर्शनकारियों से गवाया राष्ट्रगान, भीड़ ने लगाए भारत माता जय के नारे
CAA Protest : एएसपी ने प्रदर्शनकारियों से गवाया राष्ट्रगान, भीड़ ने लगाए भारत माता जय के नारे

गोंडा, जेएनएन। नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में यहां प्रदर्शन किया गया। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर समझाने-बुझाने का प्रयास किया। तीखी नोकझोंक के बीच पुलिस को सड़क पर लाठियां पटकनी पड़ीं। इसपर हंगामा कर रहे लोग भाग निकले। शुक्रवार को शहर कोतवाली के इमामबाड़ा इलाके में जुमे की नमाज के बाद युवा घरों से बाहर आने लगे। देखते ही देखते उन्होंने प्रदर्शन शुरू कर दिया।

loksabha election banner

इससे पूरे चौक क्षेत्र में दुकानें बंद हो गईं। पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे, वहां पर उनसे बहस भी हुई। बाद में विरोध कर रहे युवाओं को इमामबाड़ा ले जाया गया। वहां पर गणमान्य नागरिकों व पुलिस अधिकारियों ने उन्हें समझाया बुझाया। इसके साथ ही शहर के सछ्वावना चौक से एकता चौक तक जगह-जगह लोग एकत्र थे। पुलिस ने इन्हें घर जाने की सलाह दी। डीएम डॉ. नितिन बंसल, एसपी आरके नैय्यर पुलिस बल के साथ मौके पर डंट गए। अधिकारियों ने लोगों से शांति एवं सौहार्द बनाए रखने के साथ ही अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की। 

इसी दौरान रोष को भड़काने के लिए एक पर्चा सोशल मीडिया पर वायरल किया गया। इन सबके बीच शहर के गणमान्य लोग आगे आए। आक्रोशित लोगों को समझाया, बताया। यह अहसास कराया कि देश सभी का है।

शायद यही वजह रही कि शहर के इमामबाड़ा स्थित चौक पर भारी हुजूम के बीच अपर पुलिस अधीक्षक महेंद्र कुमार ने राष्ट्रगान किया। उनके साथ ही हर किसी की जुबां से जन गण मन निकल पड़ा। भारत माता की जय के जयघोष के बीच गंगा जमुनी तहजीब को हर किसी ने कायम रखा। बुजुर्ग अली हैदर का कहना था कि जिगर मुरदाबादी की कर्मभूमि पर उनके शेर की एक लाइन-मेरा पैगाम मुहब्बत है जहां तक पहुंचे को यहां के युवाओं ने चरितार्थ कर दिया।

बंद रहीं दुकानें

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में शहर के इमामबाड़ा में हुए प्रदर्शन के कारण चौक की दुकानें बंद रहीं। दुकानों के बंद होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। दूरदराज ग्रामीण इलाकों से आने वाले लोगों को पुलिस ने रास्ता बदलकर जाने की हिदायत दी। हालांकि शाम तक दुकानें खुल गईं।

चप्पे-चप्पे पर तैनात दिखी पुलिस

शहर के हर चौराहे पर पुलिस को तैनात किया गया था। सुबह कोतवाली में एसपी ने पुलिस कर्मियों को आवश्यक जानकारी दी। हर चौराहे पर मजिस्ट्रेट भी लगाए गए थे। इनके माध्यम से हरेक मूवमेंट पर नजर रखी जा रही थी।

सोशल मीडिया पर निगरानी

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर सोशल मीडिया पर विशेष नजर रखी जा रही है। पुलिस ने विभिन्न डिजिटल वालेंटियर्स का सहयोग लिया है। इनसे भी इनपुट जुटाया जा रहा है। कुछ लोगों को चिन्हित कर कार्रवाई भी की जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.