Move to Jagran APP

Bundelkhand Express Way :बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे सबसे कम समय में पूरा होने वाला एक्सप्रेसवे, जुलाई के दूसरे सप्ताह से शुरू होगा यातायात

Bulndelkhand Express Way यूपीडा के अधिशाषी अभयंता चंद्रभूषण ने बताया कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का काम 97 प्रतिशत पूरा हो चुका है। पहले इसकी कार्ययोजना 27 माह की थी लेकिन यह 16 माह में ही बन जाएगा। यह इतने कम समय में बनने वाला पहला एक्सप्रेसवे है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 04:09 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 04:09 PM (IST)
Bundelkhand Express Way :बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे सबसे कम समय में पूरा होने वाला एक्सप्रेसवे, जुलाई के दूसरे सप्ताह से शुरू होगा यातायात
Bulndelkhand Express Way : बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का काम 97 प्रतिशत पूरा

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार के पहले कार्यकाल के बीच के समय से प्रारंभ होने वाला बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे रिकार्ड समय में बनकर तैयार हो गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जुलाई के दूसरे सप्ताह में उद्घाटन करेंगे। इसके बाद इस पर यातयात का संचालन प्रारंभ हो जाएगा।

loksabha election banner

बुंदेलखंड को देश की राजधानी दिल्ली से जोड़ने वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे की कार्ययोजना 27 माह की थी लेकिन यह 16 माह में ही बन गया है। यूपीडा के अफसरों का दावा है कि इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण सबसे कम समय 16 माह में हुआ है। जबकि पूरी कार्ययोजना 27 माह की थी।

यूपीडा के अधिशाषी अभयंता चंद्रभूषण ने बताया कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का काम 97 प्रतिशत पूरा हो चुका है। पहले इसकी कार्ययोजना 27 माह की थी लेकिन यह 16 माह में ही बन जाएगा। यह इतने कम समय में बनने वाला पहला एक्सप्रेसवे है। बांदा के जिलाधिकारी अनुराग पटेल बताते हैं कि जुलाई के दूसरे सप्ताह में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर लोग फर्राटा भरने लगेंगे। लोकार्पण की तैयारी की जा रही है।

उत्तर प्रदेश के अपर प्रमुख सचिव गृह और यूपीडा के सीईओ अवनीश अवस्थी ने लगातार इसके निर्माण कार्य की समीक्षा की। उन्होंने कहा है कि इस एक्सप्रेसवे का 98 प्रतिशत कार्य हो चुका है। एक्सप्रेस वे का शिलान्यास प्रधानमंत्री ने किया था, अब प्रधानमंत्री ही इसका उद्घाटन भी करेंगे। इसके बाद इसको जनता के लिए शुरू कर दिया जाएगा। अवनीश अवस्थी ने कहा कि क्षेत्र के लोगों के लिए यह सबसे बड़ा प्रोजेक्ट शुरू हो रहा है। यह बड़ा अचीवमेंट है और यह सौभाग्य का विषय है। उन्होंने कहा कि यह प्रोजेक्ट सबसे कम समय में पूरा हो रहा है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस चित्रकूट से दिल्ली के लिए पहुंचने के लिए बहुत अच्छा साधन साबित होगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जुलाई के दूसरे सप्ताह में जालौन के कैथेरी गांव से इसका शुभारंभ कर सकते हैं। चित्रकूट के गोंड़ा गांव के पास झांसी-मीरजापुर हाईवे से शुरू होकर इटावा के कुदरैल में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे से जुडऩे वाला 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से चित्रकूट से दिल्ली छह से सात घंटे में पहुंचा जा सकेगा। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे छह लेन का होगा, लेकिन फिलहाल पक्की सड़क सिर्फ चार लेन की होगी। इसकी कुल चौड़ाई 110 मीटर है। दो लेन बाद में विस्तारित की जा सकती हैं। एक्सप्रेस-वे का काम 20 जून तक 96 प्रतिशत पूरा हो चुका है।

चित्रकूट से पहले लोग कानपुर और वहां से इटावा, आगरा होते हुए दिल्ली जाते थे। दूरी लगभग 700 किलोमीटर थी। सफर में 12 से 14 घंटे का समय लगता था। अब बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे से सफर में यह दूरी करीब 626 किलोमीटर ही रहेगी, लेकिन सीधा रास्ता होने से समय कम लगेगा। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर सफर शुरू होने के बाद आगरा से चित्रकूट की दूरी 436 किलोमीटर ही रहेगी। आगरा घूमने आने वाले पर्यटक अब आसानी से चित्रकूट पहुंच सकेंगे।

बुदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर सफर शुरू होते ही किसानों को अपने उत्पादों को कम समय में एक से दूसरी जगह पहुंचाने में आसानी होगी। भविष्य में एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर विकसित होने वाले औद्योगिक कारिडोर, पर्यटकों की आवाजाही से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। दिल्ली समेत बड़े महानगरों से सड़क मार्ग से थोक माल लाने में रास्ते की समस्या कम होगी। जालौन के 64, औरैया के 37, हमीरपुर के 29, बांदा के 28, चित्रकूट के नौ, महोबा के आठ और इटावा के सात गांव एक्सप्रेस-वे किनारे होने से सीधा लाभ पाएंगे।

एक्सप्रेस-वे के खास बिंदु

14849.09 करोड़ रुपये है कुल लागत।

6 पेट्रोल पंप एक्सप्रेस-वे पर खुलेंगे।

8 आठ नदियों केन, बेतवा, बागै, श्यामा, चंद्रावल, बिरमा, यमुना और सेंगुर के ऊपर से गुजरेगा।

ये होंगी सुविधाएं

सात जिलों से होकर गुजरने वाले इस एक्सप्रेस-वे पर चार पेट्रोल पंप खोले जाने की योजना है। इनके बीच की दूरी 70 किलोमीटर होगी।

पेट्रोल पंपों के पास ही प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोले जाएंगे। यहीं पर फूड प्लाजा और सार्वजनिक शौचालयों की व्यवस्था होगी।

यह है खासियत

एक्सप्रेस-वे के किनारे मेटल क्रैश बैरियर लगाए गए हैं। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) के अफसरों का दावा है कि ऐसे बैरियर अन्य एक्सप्रेस-वे में नही हैं।

दूसरी लेन पर सामने से आ रहे वाहनों की लाइट सीधे आंखों में न लगे इसके लिए डिवाइडर पर विशेष प्रकार के रिफलेक्टर लगाए गए हैं।

एक्सप्रेस-वे पर अधिकतम गति सीमा 120 किलोमीटर प्रतिघंटा है, लेकिन इस पर 100 किलोमीटर की गति की ही अनुमति रहेगी।

एक्सप्रेस-वे पर चार रेलवे ओवरब्रिज, 11 बड़े पुल (दीर्घ सेतु), सात रैंप प्लाजा, 266 छोटे पुल (लघु सेतु) और 18 फ्लाईओवर बनाए गए हैं।

छह टोल प्लाजा बनेंगे, लेकिन किसी भी स्थान से प्रवेश करने पर एक बार ही टोल टैक्स देना होगा।

इंटरनेशनल रोड फेडरेशन (आइआरएफ) की मदद से एक्सप्रेस-वे पर दुर्घटनाओं को रोकने के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

पीएम मोदी व सीएम योगी आदित्यनाथ ने रखी थी नींव : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 29 फरवरी, 2020 को चित्रकूट में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की नींव रखी थी। नदियों पर बने पुल, जिलों की मुख्य सड़कों को जोड़ने वाले कट, लंबी-चौड़ी सड़क देखकर लगता है कि नए बुंदेलखंड की परिकल्पना साकार हो रही है। एक्सप्रेस-वे बुंदेलखंड की तरक्की के नए द्वार खोलेगा और अब यहां पर विकास रफ्तार भरेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.