Move to Jagran APP

UP Nikay Chunav 2023: लखनऊ क्षेत्र में BSP ने तीन नगर पंचायत सीटें जीती, निकाय चुनाव में अधिकांश पर जमानत जब्त

UP Nikay Chunav 2023 Result यूपी नगरीय न‍िकाय चुनाव में लखनऊ क्षेत्र में बसपा ने तीन नगर पंचायत सीटें जीती हैं वहीं अधिकांश पर जमानत जब्त हो गई। इस बार बसपा के हाथ एक भी नगर न‍िगम की सीट भी नहीं आई।

By Prabhapunj MishraEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Sun, 14 May 2023 01:33 PM (IST)Updated: Sun, 14 May 2023 01:33 PM (IST)
UP Nikay Chunav 2023: लखनऊ क्षेत्र में BSP ने तीन नगर पंचायत सीटें जीती, निकाय चुनाव में अधिकांश पर जमानत जब्त
UP Nikay Chunav 2023 Result: लखनऊ में बसपा ने तीन नगर पंचायत सीटें जीती

लखनऊ, [अंशू दीक्षित]। UP Nikay Chunav 2023 Result बहुजन समाज पार्टी (बसपा) का नगर निकाय चुनाव में कई सीटों पर सीधा संघर्ष रहा, लेकिन पंचानवे फीसद से अधिक पार्षदी सीटों पर प्रत्याशियों की जमानतें जब्त हो गई। सिर्फ महात्मा गांधी विक्रमादित्य वार्ड (17) से बसपा के अमित कुमार चौधरी ने जीत हासिल की। अमित ने भाजपा को 19 सौ से अधिक वोटों से हराया और 4022 वोट हासिल किए। वहीं दस नगर पंचायतों में महोना, मलिहाबाद और बंथरा में भी खाता खोलने में सफलता हासिल की है।

loksabha election banner

बसपा एमएलसी भीमराव अंबेडकर ने कहा कि जहां बसपा कमजोर है, वहां समीक्षा की जाएगी। नगर निकाय चुनाव में बसपा ने सिंबल पर चुनाव लड़ते हुए कई सीटों पर संघर्ष किया, लेकिन जीत हासिल नहीं कर सके। इब्राहिमपुर द्वितीय सीट से बसपा प्रत्याशी मलखान सिंह यादव की जीत सुनिश्चित मानकर चल रहे पार्टी पदाधिकारियों को झटका लगा, मलखान को तीसरे स्थान पर संतोष करना पड़ा, उनकी जमानत जब्त हो गई। वहीं कल्याण सिंह वार्ड नंबर नौ से बसपा दूसरे स्थान रह गई।

यहां सपा की आशा रावत ने 3281 मत पाए, वहीं बसपा के प्रत्याशी सर्वेश कुमारी को 2406 वोट ही पाए। शहीद भगत सिंह (वार्ड 13) में बसपा प्रत्याशी अंजलि मौर्या ने 3543 वोट हासिल किए लेकिन यहां भी भाजपा की योग्यता यादव ने 3923 मत पाकर विजयी हो गई। इसी तरह खरिका द्वितीय (वार्ड 29) से बसपा प्रत्याशी सरोज ने अच्छा संघर्ष किया, यहां 1833 वोट पाकर तीसरे स्थान पर रही।

सरोजनी नगर वार्ड, शारदा नगर द्वितीय वार्ड में प्रत्याशी अच्छा लड़े, लेकिन तीसरे स्थान पर रहते हुए जमानत जब्त हो गई। निकाय चुनाव में पचास फीसद सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशियों से भी कम वोट बसपा ने पाए। कई सीटों पर चौथे व छठे पर संतोष करना पड़ा। बसपा ने दो दर्जन से अधिक सीटों पर अपने प्रत्याशी नहीं उतारे थे। सिर्फ 84 सीटों पर प्रत्याशी उतारे थे, जिनमें एक सीट पर जीत हुई।

घंटों तक बंथरा नगर पंचायत अध्यक्ष को नहीं दिया प्रमाण पत्र

बसपा एमएलसी भीमराव अंबेडकर ने जिला प्रशासन पर बंथरा के नगर पंचायत अध्यक्ष रामावती को घंटों तक प्रमाण पत्र न देने का आरोप लगाया है, रामावती ने भाजपा प्रत्याशी शांति देवी को हराया। साथ ही मतगणना के दौरान मनमर्जी करने की बात कही है। महोना नगर पंचायत से भी बसपा प्रत्याशी जियाउर्रहमान ने निर्दलीय प्रत्याशी रमेश चंदर को 205 वोटों से हराया। मलिहाबाद से बसपा प्रत्याशी असमत आरा खां ने 4920 वोट पाकर जीत हासिल की, असमत ने भाजपा को हराया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.